101+ Motivational Stories in Hindi – जिंदगी बदल देंगी यह कहानियां

Greatest Motivational Stories in Hindi For Life 

motivational stories in hindi

Pain is the best remedy for success

पढ़िए life changing motivational stories in hindi me (जीवन बदल देने वाली कहानियां), यहां प्रस्तुत हर एक कहानी (moral stories) एक सन्देश लिए है जो की आपके जीवन और आपकी छुपी हुई अनोखी शख्सियत को सामने लाने की और इशारा करती है.

आप सोच रहे होंगे सिर्फ कहानियां पड़ने से भला सफलता कैसे मिलेगी. हाँ यह सच भी है सिर्फ कहानियां पड़ने से सफलता नहीं मिलती लेकिन कहानियां पढ़ने से एक सोच, एक समझ का जन्म होता है जो की आगे चलकर आपको अपने लक्ष्य को पाने में मदद करती है.

ऐसे बहुत से किस्से और कहानियां है जो की आज भी इतिहास में अमर हैं. यह हमने ऐसी ही जोरदार कहानियों का संग्रह किया है इनको पडें और हमें Comments के जरिये यह जरूर बताये की आपको यह कहानिया कैसी लगी.

विद्यार्थियों के लिए तीन प्रेरणादायक कहानियां, इसमे एक National CBSE Topper की कहानी है जिसके गाँव में पड़ने के लिए लाइट की सुविधा भी नहीं थी लेकिन फिर भी उसने मेहनत और कड़े परिश्रम के दम पर पुरे भारत के सीबीएसई टोपर लिस्ट में अपना नाम पहले नंबर पर दर्ज कराया.

इस कहानी में आप जानेंगे क्यों इंसान ही सभी जीवों से ज्यादा दुखी है. यह कहानी कहती है की हमारी मांगे ही हमारे दुःख का कारण है. हमारी जो पाने की चाह है यही हमें दुःख के कटघेरे में ला कर खड़ा कर देती हैं. अगर आप भी अपने जीवन में दुःख से परेशान हैं तो यह कहानी जरूर पडें.

यह कहानी सुख के रहस्य को उजागर करती है. दुःख और कुछ नहीं हमारा नजरिया है. आपने भी बहुत बार पढ़ा होगा की सकारात्मक सोच रखे. यह कहानी भी यही सन्देश लिए है. यह दो शिष्यों की कहानी है दोनों शिष्यों को बराबर सुविधा मिलती है लेकिन फिर भी उनमे से एक दुखी और एक सुखी रहता है. यह कहानी भी हमारी जीवन शैली के बारे में हैं. इसे जरूर पडें और अपना नजरिया सही बनाये.

यह हमारी सबसे प्रिय कहानी है जो की हमें असीम प्रेरणा देती है. इस कहानी में एक बच्चा एक व्यक्ति से कुछ पूछता है और उत्तर में वह व्यक्ति उस बच्चे से कुछ ऐसा कहता है जिसे सुनकर व पढ़कर आप अपना जीवन बदल सकते हैं. इस कहानी का एक सन्देश यह भी है की इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता की आप बाहर से कैसे है फर्क इस बात से पड़ता है की आप अंदर से कैसे हैं.

Hindi Inspirational Stories For Life Also For Kids

हिरों से भरा ख़ेत, अवसरों से भरी ज़िन्दगी हमारी

हीरो से भरा खेत यह कहानी जीवन में सफल होने के लिए बहुत ही सुन्दर सन्देश देती है. अक्सर हम कुछ पाने के लिए दुनिया घूम लेते है लेकिन अंत में वह अपने ही पास से मिलती है. हम सब अपने अंदर एक हिरा ले कर पैदा हुए हैं बात सिर्फ इतनी है की उसे अंदर से तराश कर बाहर कैसे निकाला जाये.

सकारात्मक सोच क्या होती है जानिये इस कहानी में सकारात्मक सोच के सही उदहारण को. ऐसी कोई परेशानी नहीं होती जिसे ख़त्म न किया जा सके. हर जोड़ का तोड़ होता है.

जानिये इस कहानी के जरिये सफलता के लिए Goal Setting करना क्यों जरुरी होता है. बिना नक़्शे के आप कभी निश्चित जगह पर नहीं पहुँच सकते. जिंदगी में सफलता पाने के लिए जरुरी है की आप उसके सभी आयामो पर एक गहन चिंतन करे.

मानव जिंदगी में ऐसा कोई शख्स नहीं होता जिसने अपनी जिंदगी में बुरे दिन न देखे हो. और सच तो यह है की जो जितने बुरे दिन देखता है वह अपने जीवन में उतना ही सफल होता है. पढ़िए कलाकारों के जीवन के ख़राब समय के बारे में.

सफलता के लिए जरुरी है की आपको जो चाहिए सिर्फ वही नजर आये, उदहारण के लिए अगर आप सफल होना चाहते है तो हर छोटी से छोटी असफलता में से सफलता को देखे यानी उन चीजों को देखे जो की सकारात्मक हो. आगे पड़े पूरी कहानी.

पढ़िए दो बेटियों की कहानी जिन्होंने अपने दम व कड़ी मेहनत के जरिये इंडियन हॉकी टीम में अपना नाम दर्ज कराया.

सच्ची खूबसूरती क्या होती है, हम अक्सर उस चीज को ज्यादा महत्त्व देते जो की हमें खूबसूरत बनाती हो लेकिन हम उस चीज को उतना महत्व नहीं देते जो की हमारे जीवन में बहुत उपयोगी होती है.

हमारी जिंदगी में जितनी भी परेशानियां आती है वह सच-मे परेशानियां नहीं होती वह एक अवसर होती है. व्यक्ति के जीवन में जितनी परेशानियां आएँगी वह उतना ही महान बन सकता है लेकिन इसके लिए जरुरत है तो सिर्फ एक ऐसे नजरिये और शख्सियत की जो की परेशानियों को अवसर में बदल सके.

हम कहते है ईश्वर हमारी रक्षा नहीं करता लेकिन यह बात पूरी गलत है. परमात्मा हमें बहुत से मोके देता है, बहुत से सन्देश देता है लेकिन हम उन्हें नजर-अंदाज कर देते हैं. और फिर बाद में उसे ही दोष देने लगते हैं. इस पहलु पर यह कहानी जरूर पडें.

Ek Sadhe Sab Sadhe | Why Common Man Becomes Failure

बहुत से असफल व्यक्तियों के पीछे यही कारण होता है, हम अक्सर दोनों हाथों में लड्डू खाना चाहते हैं और इसी वजह से हम एक भी लड्डू नहीं खा पाते. सफलता पाने के लिए यह जरुरी होता है की आप एक समय पर एक ही कार्य करें. इस पहलु को उजागर करती हुई यह कहानी जरूर पडें.

पढ़िए कैसे बाबर को एक मकड़ी से प्रेरणा मिली, और इस प्रेरणा के बाद उसने कैसे इतिहास रचा.

अगर आप सबसे अलग बनना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे अलग कुछ करना होगा. पढ़िए जॉर्ज वाशिंगटन के जीवन की एक प्रेरणदायक कहानी.

जानिये क्यों हमें प्रयास करना कभी नहीं छोड़ना चाहिए.

यह कहानी बहुत प्राचीन है लेकिन इसका सन्देश आज भी प्रेरणादायक है. दो दिन की ख़ुशी में, दो पल की ख़ुशी में हम यह भूल जाते हैं की हम कौन हैं. हम दो क्षण में अपनी औकात भूल जाते है. हम जिंदगी में यह भूल जाते है की हर ख़ुशी के पीछे एक गम होता है और हर गम के पीछे एक ख़ुशी होती है. हमारे जिंदगी जीने के इसी रवैय्ये पर यह बोलती कहानी जरूर पडें जो की आपको बुरे समय में भी खुश रहने की प्रेरणा देगी.

Moral story – यह कहानी आपको थोड़ी अजीब लगेगी क्योंकि यह बड़ी आध्यात्मिक है. यह कहानी सन्देश देती है की क्या आपने अपने भविष्य की तैयारी की है. यानी हमारी मौत के बाद की दुनिया की तैयारी. इस कहानी को आपको जरूर पड़ना चाहिए ताकि आपको भी यह एहसास हो की जिंदगी सिर्फ यही नहीं है जो हम जी रहे है. हमारी मौत के बाद भी एक और जिंदगी है. जो की बड़ी दुखदायी होती है.

दुनिया भर में फैले जातिवाद पर एक जोरदार तमाचा जड़ती कहानी. कौन सी जाती बताऊ यह कहानी कहती है की हम दिन में ही ना जाने कितनी जाती के हो जाते है. अगर आप भी जातिवाद के खिलाफ है तो यह “Racism moral story” जरूर पडें.

प्रेरणादायक मोटिवेशनल स्टोरीज

हकीम लुक़मान जो की अपने समय की बड़े बुद्धिवादी पुरुष रहे है, एक बार उनके मालिक ने उनसे एक प्रश्न किया की “बताओ वह ऐसी कोन सी चीज है जो की अच्छी भी होती है और बुरी भी” लुक़मान अपनी सूझ बुझ से मालिक को ऐसा उत्तर देते है जिससे लुक़मान का यह किस्सा आज भी पूरी दुनिया में विख्यात हो गया. Short story with moral lesson जरूर पडें.

आइज़क न्यूटन जो की बड़े प्रसिद्द वैज्ञानिक थे. एक बार आइज़क न्यूटन के सामने एक ऐसी परेशानी आई जिसका बिलकुल सही और सठीक समाधान उनके नौकर ने बताया न्यूटन यह जानकार बड़े हैरान हुए की में इतना बड़ा वैज्ञानिक हूँ और फिर भी मेरे दिमाग में इस छोटी सी समस्या का समाधान क्यों नहीं आया ???

यह कहानी सन्देश देती है की हम सब एक दूसरे से भिन्न है, हम सब में तरह-तरह की काबिलियत होती है. जो आप कर सकते है शायद वह में न कर सकु.

अपने व्यक्तित्व से ना खुश एक कोवे की यह कहानी आज के युवाओ के लिए आंख खोल देने वाला सन्देश देती है. आज के युवाओ से पूछो की आप क्या बनना चाहते है तो वह कहेंगे में उसके जैसे बनना चाहत हूँ. कोई सलमान, कोई शाहरुख़, कोई सचिन तेंदुलकर तो कोई अरिजीत सिंह इनमे से हर कोई किसी न किसी के जैसा होना चाहत है.

लेकिन ऐसा कोई नहीं कहता की में “में” होना चाहत हूं. हां आप किसी को अपनी प्रेरणा का स्त्रोत बना सकते है लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता की आप उसके ही जैसे बने. और ऐसा करने से आप अपने व्यक्तित्व को खो बैठते है. आपको यह मानना होगा की आप अनोखे है, आप किसी के जैसे नहीं हो सकते है और न ही कोई आपके जैसे हो सकता है. यह कहानी जरूर पडें.

यह कहानी बताती है की वैरागी व्यक्ति कैसे होते है. अगर आपको आध्यात्मिक कहानियां बहुत पसंद है तो आपको यह कहानी जरूर पड़ना चाहिए. यह कहानी हमें बहुत प्रिय है.

आज की रट्टा मार दुनिया के लिए प्रेरणादायक सन्देश देती कहानी. लग भाग सभी लोगों ने गीता, क़ुरान पढ़ी होगी लेकिन आज फिर भी दुनिया से बुराई ख़त्म नहीं हुई क्यों ?? क्योंकि उन्होंने गीता को नहीं पढ़ा, उन्होंने सिर्फ गीता, क़ुरान में लिखे शब्दों को पड़ा रट्टा मारा. हमें पढ़ाई और अच्छी चीजें किस ढंग से सीखना चाहिए इस पहलु पर सही सिख देती महाभारत की यह कहानी जरूर पडें motivational story for students & entrepreneurs in hindi.

जीवन की सच्ची प्रेरक कहानियां

धन, पद, यश मिलने पर इंसान इंसान नहीं रह जाता वह एक दैत्य बन जाता है, पैसों और धन के लालच में आज भी भाई-भाई लड़कर मर जाते है. और यह दिन सभी की जिंदगी में एक न एक बार जरूर आता है. इसी दिन के ऊपर यह दैत्य से बचना कहानी जरूर पडें human desire moral story.

यह कहानी हमारे आलस्य को दर्शाती है, हम रोजाना जरुरी काम को कल पर टाल देते है और फिर एक दिन ऐसा वक़्त आता है जब हम चाह कर भी कुछ नहीं कर पाते क्योंकि तब तक आप इस योग्य नहीं रह जाते की कुछ कर पाये. इस कहानी में मोरल को पर्यावरण से जोड़ा गया है, लेकिन इस कहानी की शिक्षा को आप जीवन के हर पहलु पर लेइ सकते हैं.

सिकंदर जाते-जाते एक ऐसा कृत्य कर गए जो की यह सन्देश देता है की मैंने सब कुछ पा कर भी कुछ नहीं पाया, में एक सम्राट हो कर भी खाली हाथ जा रहा हूं. अगर आपकी चाह है की में बहुत पैसे कमाऊ तो आपको यह कहानी जरूर पड़ना चाहिए.

हम अपनी वासना को पूरी करने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन हमारी वासना कभी पूरी नहीं होती. इंसान की वासना जो की सब कुछ पाने पर भी खाली ही रह जाती है. एक फ़क़ीर की यह प्रेरणादायक कथा जरूर पडें.

अपने दोस्त को सोच समझकर चुने, आज की झूठी स्वार्थी दोस्ती के बारे बोलती यह प्राचीन कहानी जरूर पडें.

इस जगत का आश्चर्यजनक नियम आप जैसे दूसरे के साथ करेंगे ठीक वैसे ही आपके साथ भी होगा. जो जैसे करता है उसे वैसे ही मिलता है. जब आप किसी के साथ अच्छा करते है और फिर भी आपको बुराई ही मिलती है, तो इसके पीछे यह नियम हो सकता है. 

आज के युग में अक्सर लोग दो व्यक्तियों को आपस में लड़ाकर खुद मजे लूटते है. यह बहुत प्राचीन नीति है फुट डालो राज करो. हो सकता है जीवन में आपके साथ भी कोई यह नीति अपनाये इसलिए आपको यह कहानी जरूर पड़ना चाहिए.

आज के युग के दास्तां की इंस्पिरेशनल स्टोरीज

आज के भक्त ऐसे हैं मानो वह भगवान् पर भक्ति कर के एहसान कर रहे हो. अगर आप भी एक भक्त ही है तो आज के भक्तों के चरित्र के बारे में यह बोलती कहानी जरूर पडें.

सिख भरी बाते हर किसी को नहीं देना चाहिए ऐसा करने से हमेशा आपको नुकसान ही होगा. मुर्ख व्यक्तियों को सिख देने पर हमेशा बुरा ही होता है.

उम्मीद है दोस्तों आपको बताई गई यह सभी inspirational stories with morals and motivational stories for students से आपको भरपूर motivation मिला हो. हम निचे भी शार्ट में कुछ ऐसी थोड़ी कहानियां दे रहे हैं इनको भी पडें.

सादा जीवन उच्च विचार यह कथन तो अपने भी बहुत बार सुना होगा लेकिन इसके उदहारण के बारे में शायद ही कभी आपने कुछ सुना हो. इस कथन का उदहारण देखने के लिए यह कहानी पडें.

जो दीखता है वह होता नहीं, हम अक्सर लोगों को देखकर अपने मन से उसके बारे में तरह-तरह की व्याख्या कर लेते हैं जो की उस व्यक्ति के बारे में कम और आपके बारे में बहुत कुछ व्याख्या हो जाती है.

 

loading...

7 Comments

  1. kumar
  2. Tanveer Hussain
  3. fuzail khan
  4. Utpal Konwar
  5. Nikhil Jain
  6. Mohit Deo Singh
  7. karan thakur

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.