पिता बर्तन बनाते हैं, बेटियां इतिहास बनाने चलीं – संघर्ष और सफलता की कहानी

loading...

Women Hockey Player Story

indian hockey player struggle story

संघर्ष की कहानी

पिता मिटटी के बरतन बनाते हैं और बेटीयां hockey stick से ईतीहास लिखना चाहती हैं। दोंनो बहनो का सपना है की एक़ दिन वे भारतीय महिला हॉकी में शामील होंकर Olympic में देश का नाम ऊँचा करें।

यह बात हो रही हैं केथल के गांव बरसना कि दो बहनो Ritu (22) और Poonam (21) की। All India Combined University Hockey Camp में दोंनो बहन Select हुई हैं | यह Camp कुरुक्षेत्र में चल रहा है और दोनो खूब पसिना बहा रही है।

गांव बरसना में Shamsher Prajapat की दो बेटीयां Ritu और Poonam Indian Hockey Team में खेलने का सपना लेकर पूरी जी-जान से अभ्यास में जुटी हुई हैं। Ritu का Selection Himalaya University की ओर से Camp के लिये हुआ हैं।

उधर, Poonam का Selection कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय क़ी ओर से हुआ है। Team में Selection होने के बाद वे दुसरे राज्यों क़ी Hockey Teams से भिड़ेंगी।

Ritu का National Level पर शान्दार प्रदर्शन

अपने बचपन से ही गांव में लड़कीयों को Hockey खेलते हुई देख अपना नाम कमानें क़ी चाह में दोनो बहनों ने सुविधाओँ के अभाव में कड़ा संघर्ष किया। घर के हालात ऐसे नहीं हैं क़ी खेल ज़ारी रख सकें। लेक़िन पूरा परिवार मेंहनत करतें हुए दोनो बहनो को लगातार हॉकी खेलते रहने के लिये प्रोत्साहीत क़र रहा है।

गांव के राजकिय Girls School के P.T.I.E Kuldeep Sharma से Hockey की ABCD सीखनें के बाद Ritu को वर्ष 2007 में हिमालय के धर्मशाला में स्थीत Sai Hockey Centre में दाख़िला मिला। इससे पहले ईस गांव की कई लडकियां हिमाचल क़ी ओर से खेला करती थी ।

Ritu All India Level पर Senior Hockey Tournament में Best Player रह चुकीं हैं। School और Under-16 में शानदार Perfomance के कारण उसका Selection All India University की संयुक्त Team के लिये आयोंजित शिवीर के लिये हुआ।

Poonam का तो Softball में भी कोई ज़वाब नहीं

Pundari Girls College में BA क़ी अंतिम वर्ष क़ी छात्रा हैं Poonam। उसने भी हाल ही में All India Inter University मुक़ाबले में द्वितीय स्थान हासील क़िया है। इसी आधार पर उसका Selection Camp में हुआ है।

ईसके अलावा Softball में Senior National में Gold Medal, Hockey में North Zone में द्वितीय स्थान हासील क़िया। दोनो बहनें इस समय पुरे देश के विश्वविद्यालयों क़ी चयनित होने वाली Hockey Team में Selection के लिये कुरुक्षेत्र में आयोजीत शिविर में मेंहनत कर रही हैं।

इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter और Whatsapp Groups पर Share जरूर करें. Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करे.
loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.