भारत का बिल गेट्स, सुहास गोपीनाथ “World Youngest CEO” Entrepreneur

Success Story of Indian Entrepreneurs in Hindi

suhas gopinath success story hindi

Mr. Suhas Gopinath

चौदह साल की उम्र में बने भारत के बिल गेट्स

Indian entrepreneurs Suhas Gopinath का जन्म 4 नवंबर 1986 को बेंगलुरू में हुआ था। Success/सफलता का उम्र से कोई तालमेल नहीं होता, क्योंकि जिस उम्र में बच्चे गलीयों में खेलते हैं और स्कूल में दोस्तों के साथ झगडा करते हैं, उस उम्र मे सुवास ने ‘www.coolhindustan .com’ वेबसाइट बनाकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। आज वह दुनिया के सबसे कम उम्र के सीइओ है। success 

अपनी कंपनी शुरू करने से पहले उन्होंने अपने माता-पिता को बताया कि वे एक Hobby-Club से जुडे हुए हैं जिसे वे अपना खाली वक्त देते है। बाद में जब कंपनी के बारे पता चला तो उनके माता-पिता आश्चर्यचकित रह गये।  

फिर एक वेबसाइट को दिये एक इंटरव्यु मे सुवास ने कहा 

“भारत में किसी की कामयाबी का मुख्य पैमाना उसकी अच्छी पढाई को माना जाता हैं लेकिन मेरे माता-पिता ने मुझे अपने सपनो को पूरा करने का मौका दिया जिसके लिए मैं उनका जीवनभर आभारी रहूंगा” 

Also Read : Success Story Of Google Founder Hindi

परन्तु भारत सरकार ने उनकी प्रतिभा को नही पहचाना और उनकी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करने से मना कर दिया। क्योंकि उस समय सुवास की उम्र भारतीय मानको के हिसाब से कम थी। फिर सुवास ने 2000 में अमेरिका के कैलिफोर्निया से अपनी कंपनी ग्लोबल्स इंक का रजिस्ट्रेशन कराया और काम शुरू कर दिया।

अब उनकी कंपनी ग्यारह से अधिक देशों में अपना कारोबार कर रही है। जब उनकी उम्र 17 साल की थी तब B.B.C वाषिंग्टन टाइम्स दी एज जैसी हस्तियों ने उन्हें World’s Youngest C.E.O का खिताब दिया था। उसके बाद Limca Book Of Records में भी उनका नाम दुनिया के सबसे कम उम्र वाले C.E.O के रूप में दर्ज हो गया।

भारतीय मिडीया ने उन्हें बिल गेट्स आॅफ इंडिया का टाइटल दिया है। “क्योंकि सुवास की प्रेरणा के सबसे बडे स्त्रोत बिल गेट्स है।” इस बात को सुवास ने खुद स्वीकारा हैं बिल गेट्स मेरी सबसे बडी प्रेरणा है।

“एक बार जब वे बेंगलुरू आये थे तो मेरी मुलाकात उनसे हुई थी। उस वक्त उन्होंने कहा था कि मुझे तुमसे डरना चाहिए क्योंकि तुम्हारी महत्वकांक्षाएं भी मेरी तरह है। मैं यह काफी सुनकर काफी हैरान हुआ की वे दूसरों से कितने प्यार से बात करते है।”

Post Tag : Success Story of best and great Indian Entrepreneurs in Hindi

नमस्ते दोस्तों हमसे Facebook पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे. हमारा Group Join करे और Page Like करे. "Facebook Group Join Now" "Facebook Page Like Now"
loading...

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Share This but dont Copy & Paste.