Life Story Of Chetan Bhagat in Hindi | चेतन भगत के जीवन की कहानी

loading...

Chetan Bhagat Short Biography in Hindi

chetan bhagat short biography in hindi

Chetan Bhagat का जन्म 22 अप्रेल 1974 को नई दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता सेना में थे इसलिए उनकी प्रारंभिक शिक्षा ढोला-कुआ ‘आर्मी पब्लिक स्कुूल’ में हुई।

फिर उन्होने ‘आई.आई.टी’ दिल्ली से मैंकेनिकल इंजीनिंयरिंग में डिग्री प्राप्त की | लेकिन उनका सपना शेफ बनने का था तब उनके पिता डांटते थे कि तुम शेफ नही बनोगे।

इसलिए चेतन ने इरादा बदल लिया और नौ साल के अनुबंध पर इंवेस्टमेंट बैंक की नौकरी करने हाॅंकांग/HongKong चले गये।

वहां उन्हें लिखने का शौक पैदा हो गया लेकिन उनकी जिंदगी में ऐसी कोई घटना नही घटी थी जिसकी बदौलत वह कुछ लिख पाते ? फिर उनके मस्तिष्क में एक नया आईडिया आया |

कि क्यों न आई.आई.टी हाॅस्टल की जिंदगी पर कुछ लिखा जाये ? क्योंकि वे आईआईटी में खुब मौज मस्मी करते थे।

फिर चेतन ने दिन-रात एक कर दी और फाइव ‘Five Points Someone What Not To Do At I.I.T’ उपन्यास लिखा। जिसमें आई.आई.टी दिल्ली हाॅस्टल के तीन लडकों की कहानी थी।

उस उपन्यास को दिल्ली की रूपा एंड कंपनी ने 2004 में प्रकाशित किया था। उपन्यास में एक सन्देश छिपा था जिसकी वजह से उसे पाठकों ने खूब पंसद किया था। फिर चेतन रातो-रात युवा पिढी के चहेते लेखकों में शामिल हो गये। ‘फाइव पाॅइंट समवन’ की सफलता के बाद चेतन की मत्वकांक्षाऐं बडने लगी इसलिए वे इंवेस्टमेंट बैंकर की नौकरी छोडकर भारत वापस आ गये ।

तब उन्होंने मुबंई में एयरपोर्ट पर कहा था- मुझे हाईप्रोफाईल नौकरी छोडने का कोई गम नही हैं क्योकि लेखन में सफल होने की वजह से आज मेैं सिर्फ उपन्यास ही नही बल्कि कई समाचार पत्रों के काॅलम्स भी लिखता हूं। कुछ कंपनीयों में मुझे मोटिवेशन टाॅल्कस के लिए भी बुलाया जाता है।

चेतन भगत ने ‘One night at call center’ में वह सब लिखा जिसे आज की युवा पिडी पसंद करती है। ‘Three mistakes of my life’ ने उन्हें बाॅलीवुड तक पहूंचा दिया। ‘फाइव पाॅइंट समवन’ के आधार पर ‘Three Idiots’ फिल्म बनी जिसने सफलता के नये रिकाॅर्ड बनाये।

फिर टू स्टेट्स ने उन्हें घर-घर तक पहूंचा दिया। इस तरह चेतन भगत ने युवाओ का दिल जीत लिया और आज वह भारत के प्रसिध्द लेखको में से एक हैं |

#Chetan bhagat hindi story

Also Read : 

इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter और Whatsapp Groups पर Share जरूर करें. Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करे.
loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.