कोई साइन बोर्ड नही | Short Story On Why Goal Setting Is Important in Life For Success

Story On Importance Of Goal Setting

Goal setting story in hindi

Importance of Goal Settings

स्पष्टता का महत्व समझना आसान हैं। कल्पना करें कि आप किसी बडे शहर के बाहरी इलाके में खडे हैं और आपसे उस शहर में किसी खास घर या आॅफिस या घर तक गाडी से पहूंचने को कहा जाता हैं लेकिन यहां एक पेंच हैं | सडक पर कोई साइन बोर्ड नही हैं, और आपके पास शहर का नक्षा भी नही है।

सच तो यह हैं कि आपको उस घर या आॅफिस के बारे में बहुत कम जानकारी बताई गयी है । सवाल यह हैं आपको क्या लगता हैं कि नक्षें और साईन बोर्ड के बिना आपको शहर में वह मकान या आॅफिस खोजने में कितना समय लगेगा ? Goal Setting for Success Students in life.

जवाब हैं पूरी जिंदगी भी लग सकती है। अगर आप कभी उस मकान या आॅफिस को खोज लें तो यह बहुत हद तक किस्मत का मामला होगा। और दूखद बात यह हैं कि ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी इसी तरह जिते है।

अधिकतर लोग जिंदगी भर नक्षें और साइन बोर्ड के बिना दुनिया में निरुद्देश्य यात्रा शुरू कर देते है। यह जीवन में बिना लक्ष्यों और योजनाओं के बिना काम शुरू करने जैसा हैं,

वे बिच राह में चीजे सोचने के आदि होते है। नतीजा यह होता हैं कि आमतोैर पर दस-बीस साल नौकरी करने के बाद वे कडके बने रहते है। नौकरी में दूखी नजर आते है। अपने जीवनसाथी से असंतुष्ट रहते हैं और बहुत कम तरक्की कर पाते हैं और इसके बावजूद वे । अपने आप तो नही होती।

स्पष्ट लक्ष्यों के बीना जिना घने कोहरें में Car चलाने जैसा हैं चाहें आपकी Car कितनी ही दमदार हों, चाहें Engineering कितनी ही बेहेतरीन हो आप धिमें-धिमें झिझकते हुए Car चलाऐंगे और बढ़िया से बढिया सङक पर भी गति नही पकड पाएंगे । लक्ष्य स्पष्ट करने से कोहरा तुरंत छंट जाता है।

और आपको अपनी य़ोग्य्ता तथा उर्ज़ा पर ध्यान केन्द्रीत करने का मौक़ा मिल जाता है। Goal Setting आपको यह ताकत देती हैं कि आप अपनी जिंदगी के एक्सीलेटर को दबा दें और उस सफ़लता क़ि ओर तेजी से बडें जिसे आप वाकई हांसिल करना चाहते है।

Also Read :

नमस्ते दोस्तों हमसे Facebook पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे. हमारा Group Join करे और Page Like करे. "Facebook Group Join Now" "Facebook Page Like Now"
loading...

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Share This but dont Copy & Paste.