Top 10 Ghutane Ke Dard Ka ilaj Ke Liye Upchar (Knee Pain Treatment)

Best Ghutane Ka Dard Ka ilaj Ke Liye Upchar

knee pain in hindi, ghutane ke dard ka ilaj in hindi

Best home remedies for knee paint treatment ghutano ke dard ka achuk ilaj.

उम्र बढने के साथ घुटनों में दर्द की समस्या भी बडती है. यह किन-किन वजहों से हो सकती हैं और कैसे दर्द कम कर सकते हैं जानिये- अगर अभी आपकी age कम है और आपको अभी से ghutano me dard knee pain होने लगा है तो इस का कारण हुआ की आपकी bones weak है.

और younger age में ही bones का weak होने का signal मिलना अछि बात नहीं है इससे बचने के लिए बताये जा रहे घरेलु नुस्खे घुटने के दर्द का इलाज करना चाहिए  हम यहां आपको कुछ ख़ास व आसान ghutno ke dard ka gharelu upchar upay bta रहे है(by rajiv dixit ji & ramdev baba). यह 100 percent natural है इनका use करे और knee pain treatment kare.

घुटने में संवेदन यानि Sensation महसूस कराने वाली नसें पीठ के निचले हिस्से से निकलकर आती है, और यह नसें ही कुल्हे, टांगो, और टखनों को sensation महसूस कराती है. ऐसे में किसी गहरी चोंट का दर्द नसों से होता हुआ बाहरी हिस्से पर भी महसूस होता है, जिसे Referred pain कहते हैं.

घुटने का दर्द या तो सीधे घुटने से ही पैदा हो सकता हैं या फिर कुल्हे, टखने या पीठ के निचले हिस्से से रेफर होकर भी आ सकता है. घुटने में दर्द के यह सभी स्त्रोत घुटने के दर्द से ही सम्बंधित होते है.

Normally घुटने का दर्द या तो अचानक शुरू होता हैं या फिर लंबे समय के लिए भी हो सकता है. अचानक शुरू होने वाला तेज दर्द किसी गहरी चोंट या Infection की वजह से पैदा होता है. जबकि क्रमिक दर्द आमतौर पर अंदरूनी चोंटों Arthritis जैंसे Inflammation की वजह होता है. इसके अलावा यह Infection का कारण भी हो सकता है.

Easy Knee Pain Treatment in Hindi For Life Time

अगर आप घुटनो और जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको योगासन करना चाहिए, यह प्राकृतिक रूप से आपके शरीर की हड्डियों को पूर्ण रूप से स्वस्थ बनाएगी जिससे बुढ़ापे में भी आपको हड्डियों और जोड़ों में दर्द नहीं होगा.

लगातार घुटनों में दर्द होने से हो सकती हैं यह वजह

Types Of Knee Pain Ghutano Ke Dard Ke Prakar

Austro arthritis

यह घुटने की नर्म हडडी के degenerationa की वजह से होता हैं और अपनी चर्म अवस्था में हडिडयां एक-दूसरे से टकराकर घिसने लगती है. इसमे नयी हडडीयों के बनने से समस्या बढ भी सकती है.

  • इसके लक्षण यह होते हैं

कोई भी काम करने के दौरान लगातार और स्थायी रूप से तेज दर्द की शिकायत, लगातार बैठने से नर्म हड्डियों में कठोरता का अहसास होना.

Rheumatoid Arthritis

यह पूरे शरीर से जुडी एक बीमारी हैं जो शरीर के कई जोडों खासतौर से घुटनों को प्रभावित करती है. इसे एक तरह की अनुवांषिक बीमारी भी माना जाता है.

  • इसके लक्षण यह होते हैं

इसमें सुबह के वक्त घुटनों में जकडन और सुजन के साथ तेज दर्द महसूस होता है, और छूने पर घुटनों में गर्माहट भी महसूस हो सकती हैं.

Crystalline Arthritis

यह गठिया या उसका मिलता जुलता स्वरूप है. अत्यधिक दर्द पैदा करने वाला आर्थराटिस का एक ऐसा रूप हैं जो घुटने या अन्य जोडों में बनने वाले क्रिस्टल की वजह से होता है.

  • इसके लक्षण यह होते हैं

घुटनों में तेज दर्द या जलन सी महसूस होती है, और ऐसा लगता हैं कि घुटनों ने काम करना बंद कर दिया है.

Bursitis Arthritis

इसमें ट्रामा इंफेक्षन या क्रिस्टल जमा होने की वजह से घुटनों की विभिन्न बर्साइज में सूजन आ जाती है. प्रिपरटेलर बर्साइटिस घुटनों के बल ज्यादा काम करते हैं उन्हें और एनसराइन बर्साटिस ज्यादातर मोटी महिलाओं को होता है.

  • इसके लक्षण यह होते हैं

इसमें अचानक या लगातार आघात होने की वजह से घुटने में तेज दर्द के साथ सूजन बनी रहती है.

Haldi Se Kare Ghutano ke Dard Ka Ilaj

Anti inflammatory property austrio और Rheumatoid Arthritis ठीक करने में मददगार होती है.
इसमें मौजूद Cercumintary Oxidant सूजन बढाने वाले एंजाइम्स का स्तर कम करता है.

Adarak Se Kare Upchar

मांसपेशियों और जोडों के दर्द के लिए अद्रक बहुत अच्छा प्राकृतिक उपचार है. अध्ययन के मुताबिक आस्टेरियों आर्थराइटिस के मरीजों को इसके सेवन से घुटनों के दद्र में लाभ होता है.

Sendha Namak Ghutane Ke Dard Ka Upay

सेंधा नमक में मौजूद Magnesium sulphate एक आश्चर्यजनक पदार्थ है. Mineral Magnesium Sulphate का प्रयोग दर्द दूर करने के लिए सालों से किया जाता है. क्योंकि इसमें Magnesium की मात्रा ज्यादा होती है.

Methi Se Kare Ilaj

मैंथी भी जोडों के दर्द में लाभ का प्रसिद्ध घरेलू उपचार है. क्योंकि इसमें एंटीआॅक्सीडेंट और एंटीइप्लेमेटरी तत्व पाये जाते है. आर्थराटिस के मरीजों के लिए भी नियमित रूप से आधा चम्मच इसका सेवन फायदेमंद होता है.

Apple Cider Vinegar Treatment

यह अल्काइजिंग इफेक्ट के कारण जाॅइंट पेन के लिए जिम्मेदार toxin जोडों औ सबंधित Tissue को कम करता है. इसमें मौजूद Magnesium, Calcium, Phosphorus Pottassium Arthritis में आराम देता है.

Lahsun Ka Gharelu Upay

सल्फर और सैलेनियम की मात्रा होने से लहसून गठिया और आर्थराटिस के मरीजों के लिए बेहतर प्राकृतिक दवा है. एक अध्ययन के मुताबिक सैलेनियम में एंटीरूमेटिक प्रापर्टी होती हैं साथ ही सल्फर जोडों के दर्द और सूजन को कम करता है.

Angoor Juice For Knee Pain Treatment in Hindi

अंगूर का ज्यूस पैैिक्टन वाटर सल्यूबल, कार्बोहाटेड होता है जो अंगूर में पाया जाता हैं इसलिए अंगूर का ज्यूस आर्थराइटिस की समस्या को कम करता है. यह जोडों के दर्द को भी कम करता है (natural home remedies for knee pain treatment).

उम्मीद है दोस्तों आपको बताये गए ghutane ke dard ka ilaj hindi के बारे में पढ़कर व ghutano ke dard ka gharelu upay se upchar के बारे में जानकार बहुत कुछ मदद मिली हो.

जोड़ों के दर्द से बचने के लिए आपको योगासन भी करना चाहिए, यह एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है जो की ghutano ke dard ki dawa से भी ज्यादा असर करेगी आपके शरीर को सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ बनाये रखेगी.

loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.