लहसुन खाना क्यों हैं जरुरी – Garlic Benefits in Hindi | Lahsun Ke Fayde

loading...

Garlic Benefits in Hindi – Lahsun Ke Fayde

lahsun garlic benefits in hindi

  • लहसुन प्याज की ही प्रजाति का एक हिस्सा हैं
  • लहसुन का बहुत से देशों में उपयोग किया जाता हैं, यह खाने में टेस्ट बढ़ाता हैं
  • हमारे पुर्वज या यु कहें की पुराने इंसान लहसुन का उपयोग दावा के रूप में करते थे
  • लहसुन खाने से खून की शुद्धि होती हैं
  • सुबह-सुबह लहसुन खाने से मुंहासे ख़त्म होते हैं
  • लहसुन खाने से सर्दी जुकाम से दुरी बानी रहती हैं
  • दिल के मरीजों को रोजाना लहसुन खाने चाहिये, lahsun ke gun यह ह्रदय को बहुत फायदे देता हैं
  • कैंसर जैसी घातक बिमारियों से भी छुटकारा दिलाता हैं
  • हमारी त्वचा को सूर्य की बुरी किरणों से भी बचाता हैं
  • लहसुन में Calories कम और Vitamin C+B6 ज्यादा पाए जाते हैं
  • लशुन का थोड़ी ज्यादा मात्रा में और प्रतिदिन उपयोग करने से ब्लड प्रेशर में आश्चर्यजनक लाभ होता हैं
  • लहसुन बॉडी बिल्डिंग करने वालो के लिये बहुत लाभकारी होता हैं, बहुत से खिलाडी इसका उपयोग भी करते हैं
  • लहसुन खाने से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं

jaaniye Lehsun khane ke khaas fayde or labh – Garlic शरीर में पाचन शक्ति बढाता है और खून की गति को तेज करता है। लहसून सभी रोगों को ठीक कर सकता है। किसी भी तरह रोजाना लहसून जरूर खायें।

गंध (लहसुन की गंध के फायदे)

लहसून में गंधक तत्व होता हैं जो गंध पैदा करता है। लहसून की गंध बहुत लाभ करती है। अगर लहसून की गंध उडाकर इसका सेवन किया जाता हो तो उसके गुण कम हो जाते हैं। लसहून में एलीन सलफाईड पाया जाता है। यह सडने की क्रिया को रोकने वाला कीटाणुनाशक एंटीसेप्टीक पदार्थ होता है।

मुत्रावरोध

लहसून गुर्दो में उत्तेजना लाकर पेशाब ज्यादा लाता है। इसके लिए नाभि के नीचे लहसून की पुलटीक बांधे।

अनेक रोग

सुजन, ह्रदय रोग, पुराना बुखार, ग्रदसी, सायटिका, पेटदर्द, जोडों का दर्द आदि में एक गांठ लहसून, 300 ग्राम दूध और इतना पानी मिलाकर इतना उबालें कि केवल दूध रह जायेे। उसमें शकर डालकर रोजाना एक बार पिने से इन सभी रोगों में फायदे होंगे.

 

मलेरिया बुखार को ख़त्म करने के लिये

Health benefits of eating garlic daily – दस काली लहसून को घीं में तलकर सेंधा नमक भूरकाकर रोजाना खाने से मलेरिया ठीक हो जाता है।

ह्रदय रोगीयों के लिये

लहसून कच्चा, प्याज, मैथी अदरक ह्रदय के लिये उपयोगी है। यह Cholesterol और रक्त कणों का चिपचिपापन घटाते हैं। रक्त चाप को ठीक करते हैं।

इसबगोल

इसबगोल में घुलनशील रेशे होते हैं जो Cholesterol घटाते है। एक महीने तक लगातार तीन चम्मच इसबगोल लेने से Cholesterol में पंद्रह Percent तक की कमी की जा सकती है।  लहसून में शक्तिशाली एंटीबैक्टेरियल होता है। आंतों में ऐज पायलोरि बेक्टेरिया के कारण घाव हो जाते हैं। लहसून की एक ताजी कली के छोटे छोटे टुकडे करके पानी से निगल जायें लाभ होगा। दालीचीन आजवाईन हल्दी में भी एजपायलोरी से लडने के गुण होते हैं।

Lahsun Ke Benefits Khane ke fayde

lahsun khane ke fayde labh benefits

ह्रदय रोग और पोलियो से बचाव

रोजाना सुबह भूखे पेट दो कली लहसून के टूकडे करके पानी से निगल जाना इस प्रयोग को हमेशा करते रहने से ह्रदय रोगों व पोलियों से बचाव हो सकता है।

दमा की शिकायत को दूर करे

रोजाना तीन कली लहसून के टुकडे करके पानी से एक बार सुबह निगल जायें यह प्रयोग लंबे समय तक करते रहने से दमा में लाभ होता है।

कमर दर्द को दूर करने के लिये

10 कली लहसून का रस 1 ग्लास छाछ में मिलाकर पीने से कमर दर्द में आराम मिलता है। आधी चम्मच लहसून का रस, आधा कप पानी एक निबू का रस मिलाकर 2 बार पीये। कमर दर्द में आराम मिलेगा.

Lahsun Ke Fayde Labh Hindi Me

प्रदुषण से बचाता हैं लहसुन

लहसून प्रदुषण के दुष्प्रभाव से बचाता है। प्रदुषण से हमारी जैव शक्ति कम हो जाती है। लहसून जैव उर्जा को बढाता है। इसलिए लहसुन रोजाना किसी तरह से जरूर खायें |

कैंसर से बचाता हैं लहसुन

लहूसन केंसर के संक्रमण को रोकता है। लहसून की गंध सुंघने से आॅक्सीजन के साथ रक्त की हर कोशिकाओं में जाकर केंसर के किटाणुओं को ख़त्म कर देती है। एक छोटे मूंह की शीशी में लहसून की पांच कलियां कुचलकर कुटकर डालें और कार्क लगाकर बंद कर दें, इस शीशी का कार्क खोलकर हर घंटे से सुंघते रहें।
लहसून की माला बनाकर कमरें में रखें, सोते समय माला अपने नांक के पास बिस्तर में रखें इस तरह लहसून को सूंघते रहने से धीरे-धीरे रोगीयों को लाभ होता रहता है।

 

लहसुन की मात्रा – कैंसर के नुस्खे के लिये

केसंर में 25 ग्राम लहसून रोजाना लिया जा सकता है। कम मात्रा में चालू करके धीरे-धीरे 25 ग्राम लहसून तक लें। लहसून गर्म होता है इसकी गर्मी को शांत करने के लिए छाछ, दही, सौंप, उबला पानी, जीरा आवंला का अधिक सेवन करें।

लहसुन की विधि – कैंसर नुस्खे के लिये

बताई गई मात्रा में लहसून का रस निकालकर एक कप पानी और दो कप छाछ स्वाद के लिए काला नमक जीरा अजवाईन, पुदिना, काली मिर्च आदि डाल सकते हैं। lahsun ke achuk benefits or labh

गैस की समस्या के लिये

3 कली लहसून, पांच मुनक्का बीज निकाली हुई दोनों को चबाकर पानी से तुरन्त निगल जायें पेट में भरी गैस फ़ौरन निकल जायेगी।

एड्स के रोगियों के लिये

एड्स के रोगी 25 से 40 ग्राम लहसून रोजाना तीन बार कम मात्रा से चालू करके धीरे-धीरे मात्रा बढायें, लहसून पीसकर अपने स्वाद के अनुसार नमक डालकर एक गिलास पानी में उबालकर छांनकर ठंडा होने पर दो गिलास छाछ में मिलाकर छांछ में पीयें। लहसून खायें लहसून के वातावरण में रहें यह स्वस्थ्य होने का उपाय है।

Lahsun Khane Ke Nuksan Garlic Side Effects

  • अस्थमा के मरीजों को लहसुन का उपयोग नहीं करना चाहिये
  • एक दिन में 2-3 garlic cloves से ज्यादा लहसुन खाना हानिकारक होता हैं
नमस्ते दोस्तों हमसे Facebook पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे. हमारा Group Join करे और Page Like करे. "Facebook Group Join Now" "Facebook Page Like Now"
loading...
error: Please Share This but dont Copy & Paste.