Health

तनाव के 6 बड़े नुकसान – तनाव से होती है यह बीमारियां (Tension Side Effects)

तनाव के नुकसान Tension Side Effects

tanav ke karan, tension side effects in hindi
Tanav Se Hone Wali Health Problems

Tanav ke nuskan – शायद आपको अभी तक पता नहीं था कि तनाव के कारण यह 6 बीमारीयां भी आपको हो सकती हैं. पढ़िए तनाव से होने वाली बीमारी के बारे में. (side effects of tension on mind, body, brain)

Health Scientists का मानाना हैं कि कईं लोगों को तनाव के जोखिमों की जानकारी नहीं है. तनाव के कारण irritating, bowel syndrome से लेकर सिर के बाल झडने जैंसी कई health problems हो सकती हैं.

Family physician Doc. Rojer Handerson मानते हैं कि तनाव शरीर पर गहरे प्रभाव छोडता है. तनाव के कारण बार-बार सिर दर्द की शिकायत होती है. Digestive system खराब हो जाता है. तनाव कम करके ही इन बीमारीयों से पीछा छुडवाया जा सकता है.

Irritating, Bowel syndrome ज्यादातर पेट के रोग

Health experts का मानना हैं कि 80 प्रतिशत पेट रोग से संबधित मरीज irritating, bowel syndrome से पीडित है. यह बीमारी पेडू की मांसपेशियों से स्पाज्म से जुडी हैं. फिर भी इसके लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं.

कई मरीजों को डायरिया होता हैं तो कई मरीजों को कब्ज रहती है. साथ ही पेट फुलने की शिकायत बनी रहती है. Health experts अब भी पता लगा रहे हैं कि ऐसा क्यों होता है. लेकिन इस बात पर सभी सहमत हैं कि लक्षणों को उकसाने में तनाव भी एक बडा कारण है.

यह सभी को पता हैं कि Digestive system और Brain के बीच एक जटिल सबंध है. इसी तरह हमारे मुड और पेट के बीच भी एक सबंध हैं. पेट तथा आंतों में लाखों Nerve Cells जुडें रहते हैं, जो digestive system को नियमित और नियंत्रित करते हैं.

यह nerve cells आतों से मस्तिष्क तक संवाद को पहूंचाते है. जब भी हम घबराते हैं तो हमारे पेट में तोते उडने लगते हैं. तनाव आतों और मस्तिष्क के बीच के Connection को बिगाड सकता है.

अत्यधिक पसीना आने लगना

जब हम तनाव में होते हैं तो हमें अधिक पसीना क्यों निकलने लगता है. वैंज्ञानिकों के पास इसकी कई Theories है. यह स्पष्ट हैं कि वातावरण की गर्मी हो या शारीरिक परिश्रम किया हो तो हमारी एक्राइम ग्रंथिया पसीना निकालने लगती है.

वहीं तनाव के कारण निकलने वाला पसीना एपोक्राइम ग्लेंडस से उत्पन्न होता है. डाॅक्टर हेंडरसन के मुताबिक हमारे शरीर में 40 लाख स्वेद ग्रंथिया हैं, सबसे अधिक हथेलियों और पैरों के तलवों में होती है. चेहरों और बगल काख में भी स्वेद ग्रंथियां होती हैं.

हमारे शरीर में दो तरह की ग्रंथियों से पसीना निकलता है. एक्राइन ग्लेंड से परिश्रम करने के बाद पसीना निकलता हैं जो कि ज्यादातर पानी से बनी होती है. एपोक्राइन ग्लेंड से निकलने वाला पसीना सिर के बालों तथा कांख के बालों में आता है.

इससे निकलने वाले पसीने में Protein और Liquid की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसी पसीने पर बैक्टेरिया पलते हैं क्योंकि यहां उन्हे Protein खाने को मिलता है. यही वजह हैं कि सिर व काख के बालों से पसीने की बदबू अधिक आती है.

दांत चबाने की आदत पड़ना

दांतों को आपस में चबाने की प्रक्रिया करना तनाव के कारण होता है. Teeth grinding जैंसी समस्या कभी कभार ही चिकित्सक के पास पहूंच पाती है. इसका एक आम लक्षण हैं सिर दर्द. जो कि सिर के बीचों बीच होता है.

दूसरे लक्षणों में कान में दर्द रहना और जबडे की मांसपेशियां तनाव के कारण हमेशा अकडी रहती है. नींद में दातों की आपसी रगड के कारण वे जल्दी घीस जाते हैं, टुट भी जाते हैं. बाल झडने लगते हैं. लंबे समय तक अत्यधिक तनाव में रहने के कारण बाल झडने लगते है.

यह Stress harmone के कारण hair follicle Higbernation होते जाते हैं, इसीलिए शैम्पू का उपयोग करते समय या कंघी करते समय बाल झडने लगते है. ज्यादातर मामलों में बाल ठीक से केयर करने पर फिर से उगने लगते है. इसी के साथ तनाव कम करने की भी जरूरत होती है.

अनिद्रा से होगी तकलीफ

तनाव और अनिद्रा का पुराना साथ है. अनिद्रा के अधिकांष मामलों में तनाव कम करने की सलाह दी जाती है. तनाव के कारण ऐसे हार्मौन्स पैदा हो जाते हैं जो नींद और जागृति के बीच के संतुलन को खराब कर देते हैं.

जब भी हम तनाव में होते हैं तो हम बिस्तर पर पडे हुए अंधेरे में देखते हुए न जाने क्यो सोचते रहते है. हम हमेशा हमारी चिंताओं के बारे में ही सोचते रहते हैं और तनाव बडा लेते है. अच्छी नींद लाने के लिए जरूरी हैं कि हम हमेशा एक निश्चित समय पर ही सोने के लिए बिस्तर पर जायें. चाय, काॅफी, और अल्कोहल काफी कम कर दें.

तनाव से बढ़ेगी थकान

थकान की लगातार बनी रहने वाली Feeling हमारे Motivation और एनर्जी को तोड देती है. दुनियाभर में अधिकांष लोग करियर और फायनेंस को लेकर तनावग्रस्थ रहते हैं. थकान और अनिद्रा की यह बडी वजह है. तनाव और रोजमर्रा जीवन के दबाव थका देने वाले होते है। यदि आपको तनाव हैं तो थकान भी होगी.

Dangers of Tension in mind Hindi – तो अब आपने जान लिया होगा की तनाव के कितने नुकसान होते हैं. तनाव से होने वाले नुकसान से बचने के लिए योग, ध्यान आदि करे ताकि आपको यह बीमारियां न हो सके.

loading...