4 Steps में सीखे दोनों सिम में अलग-अलग रिंगटोन कैसे सेट करे

अपने मोबाइल में अलग अलग नंबर पर अलग रिंगटोन कैसे सेट करे यानी एक फ़ोन में दोनों सिम में अलग अलग रिंगटोन कैसे लगाए इसके तरीके के बारे में हम आपको यहां पर जानकारी देने जा रहे है. इसके अलावा अलावा आप दोनों सिम में अलग अलग मैसेज रिंगटोन भी लगा सकते है साथ ही किसी एक special contact के लिए एक अलग से सिर्फ उसी कांटेक्ट के लिए भी रिंगटोन सेट की जा सकती है, वैसे इसके बारे में हम आपको अगली पोस्ट में बताने वाले है पहले यहां एक ही फ़ोन में अलग अलग रिंगटोन के बारे में बता रहे है. how to set custom ringtone in android both sim have different ringtone in Hindi.

सबसे पहले हम आपको बता दे की यह जो तरीका हम बता रहे है यह सभी ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड, विंडोज, आईफोन आदि सभी में काम करता है. बस इनमे ringtone सेट करने के option की जगह बदल जाती है बाकी सभी तरह के फ़ोन Nokia, Samsung, Lg, lava, Mi Phones, VIVO etc सभी में यह ऑप्शन होते है बस थोड़ा ऑप्शन कहां दिया है यह चेंज रहता है.

अलग अलग नंबर पर अलग अलग रिंगटोन कैसे सेट करे

How To Set Different Ringtone For Different Sim Android

तो आइये शुरुआत में जानते है एक मोबाइल में दोनों सिम पर अलग अलग रिंगटोन कैसे सेट करे इसको करने का तरीका.

  • इसके लिए आप सबसे पहले अपने फ़ोन की settings में जाए और वहां पर Ringtone या Sound And Vibration नाम से option होगा उस पर क्लिक करे.

Screenshot 1 : Ringtone setting में जाए

  • (ज्यादातर मोबाइल की settings में ऊपर सर्च करने का ऑप्शन होता है, तो अगर आपके फ़ोन में वह ऑप्शन दिख रहा है तो उसमे लिखिए Ringtone तो वह सीधे ही आपको रिंगटोन सेट करने की जगह पर पहुंचा देगा)

Screenshot 2 : अब phone Ringtone पर क्लीक करे

  • इस तरह रिंगटोन सेट करने की जगह पर पहुंचने के बाद वहां देखे की phone Ringtone कहां पर दिख रहा है, फिर इसपर क्लिक करे.
  • अब आपके पास दो ऑप्शन आ रहे होंगे phone Ringtone और Single Sim Settings आपको Single Sim Settings पर क्लिक करना है.

Screenshot 3 : इस पर क्लिक करे और option on हो जायेगा.

  • क्लिक करते ही वहां आपकी दोनों सिम Show हो जाएगी अब आप जिस Sim में जो भी रिंगटोन सेट करना चाहते है वह उस सिम पर क्लिक कर के कर सकते है. सिम पर क्लिक करने पर Ringtones दिखेंगी बस आपको उनमे से सेलेक्ट करना है

Screenshot 4 : अब आप चाहे जिस सिम पर क्लिक करे और अलग अलग रिंगटोन सेट कर ले.

या आपके पास कोई दूसरी रिंगटोन है और आप उसे सेट करना चाहते है तो वहां पर ऑप्शन होगाChoose local ringtone, choose from gallery etc ऐसे नाम से होगा इस पर क्लिक करना तो सीधे फाइल मैनेजर खुलेगा फिर आपकी रिंगटोन जिस फोल्डर में है वहां से आप उसे पिक उप कर ले और सेट कर दें.

यह जो Screenshots हमने दिखाए है यह Mi mobile phone की ringtone setting के है, लगभग सभी मोबाइल में इसी तरह ऑप्शन होते है. बस थोड़ा बहुत बदलाव होता है.

तो इस तरह अब आप सिख गए होंगे की एक मोबाइल में दोनों सिम में अलग अलग रिंगटोन कैसे सेट करे how to set different ringtone for different sim android mi vivo mobiles. आप इस पोस्ट को और आगे बढ़ाये और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि सबको यह मालूम हो जाये.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.