स्मरण शक्ति बढ़ाये – याददाश्त बढ़ाने के 21 रामबाण उपाय

Tips – अपनी मानसिक क्षमता और स्मरण शक्ति को तेज करने के लिए सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें. रोजाना 1-2 km खुली हवा में घूमने जाए. 10 Minute योग को दें, कम से कम Daily “Surya Namaskar” तो करे. और सुबह के समय 10-15 minute Meditation भी करे. जमीन पर बैठकर अपनी breathing पर ध्यान दें बस, इससे सिर्फ 1 month में ही आपको फर्क मालुम हो जाएगा.

पढ़िए स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाये इसको बढ़ाने के घरेलु नुस्खे व उपाय जिनके जरिये आप बड़ी आसानी याददाश्त की कमजोरी दूर कर सकते हैं. यह आयुर्वेदिक व प्राकृतिक हैं, रोजाना सुबह के समय बताये जा रहे नुस्खे का नियमित रूप से सेवन करे.

Student की याददाश्त बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम सबसे best घरेलु उपाय हैं जो की इन नुस्खे से भी ज्यादा काम करेगा.

yaddasht badhane ke upay in hindi, smaran shakti kaise badhaye, smaran shakti badhane ke nuskhe

स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाये घरेलु नुस्खे व उपाय इन हिंदी में

आवला खाये

रोजाना सुबह आंवले का मुरब्बा खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती हैं. जिन Students की memory कमजोर हैं, बार-बार भूल जाते हैं उनकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने में बहुत लाभदायक उपाय हैं.

सेब खाये

जिन लोगों के मस्तिष्क के स्नायु दुर्बल हो गए हैं, जिस कारन उनकी memory स्मरण शक्ति कमजोर हो गई हो, कुछ भी याद न रहता हो, उनके लिए सेब खाना बहुत फायदेमंद होता हैं, क्यूंकि सेब (apple) में स्मरण शक्ति बढ़ाने की आश्चर्यजनक क्षमता पाई जाती हैं. इसके लिए रोजाना 2 सेब बिना छिले खाना खाने से पहले चबा-चबा कर खाएं. स्मरण शक्ति में लाभ होगा.

लीची खाये

कुछ दिनों तक लगातार लीची का सेवन करने से मस्तिष्क की कमजोरियां दूर होती हैं. स्मरण शक्ति तीव्र होती हैं.

अखरोट खाये

अखरोट की बनावट बिलकुल मस्तिष्क के जैसी होती हैं, और इसमें मस्तिष्क से सम्बंधित सभी रोगों को खत्म करने की क्षमता पाई जाती हैं. रोजाना अखरोट खाना शुरू करें.

पिस्ता खाये

जिन बच्चों या बड़ी उम्र के व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो, उन्हें पिस्ता का उपयोग जरूर करना चाहिए, यह मस्तिष्क के साथ-साथ हृदय को भी मजबूत बनाता है.

तुलसी के पत्ते

10 तुलसी के पत्ते, 5 कालीमिर्च, 5 बादाम और थोड़ा सा शहद मिलाकर पिने से स्मरण शक्ति बढ़ती हैं. यह याददाश्त बढ़ाने का सरल उपाय हैं, आसानी से उपयोग में लाया जा सकता हैं.

सोंफ का सेवन करे

सोंफ को हलकी-हलकी कूटकर, ऊपर के छिलके उतार कर छान लें. इस तरह अंदर मींगी निकालकर सामान मात्रा में मिश्री मिलाकर पीस लें.

1-1 चम्मच सुबह शाम 2 बार ठन्डे पानी से या गर्म दूध से फांक लें. इसके सेवन से memory power बढ़ती हैं. मस्तिष्क में ठंडाई रहती हैं, यह याददाश्त बढ़ाने के नुस्खे में से एक हैं, सरल और उत्तम.

स्मरण शक्ति याददाश्त बढ़ाने के उपाय घरेलु नुस्खे हिंदी में

smaran shakti badhane ke upay, smaran shakti badhane ke upay in hindi

कालीमिर्च

30 ग्राम मक्खन में 8 कालीमिर्च और शक्कर मिलाकर चाटने से स्मरण शक्ति बढ़ती हैं. मस्तिष्क में तरावट आती हैं, और मानसिक कमजोरी को दूर करती हैं.

देसी घी

अपने सिर (Head) पर गए (Cow) के घी की मालिश करने से याददाश्त बढ़ती हैं, और मस्तिष्क से सम्बंधित रोगों से छुटकारा मिलता हैं.

बादाम खाये

रोजाना रात को सोते वक़्त 7-8 बादाम को एक glass में पानी भरकर उसमें दाल दें, इसे रात भर पानी में ही रहने दे फिर सुबह इन बादाम के छिलके निकालर कर अच्छे से पीसलें (Paste बनालें) फिर इसमें 2 चम्मच honey (शहद) और 1 ग्लास दूध (Milk) में अच्छे से मिलाकर पीलें. (आप सिर्फ दूध के साथ भी बादाम के paste का सेवन कर सकतें हैं). याद रखे इसको खाने के बाद 1 घंटे तक कुछ भी नहीं खाना है.

 

पालक खाये

पालक में हमारे शरीर को सभी तरह से मजबूत बनाने की क्षमता होती हैं, यह खून भी बढ़ता हैं और मानसिक शक्ति को तीव्र करता हैं. चर्म रोग से बचता हैं, त्वचा को निखारता हैं. इसके लिए daily पालक की सब्जी का सेवन करना शुरू कर दें.

Dark chocolate खाये

इसे खाने से स्मरण शक्ति increase होती हैं. लेकिन एक limit में खाये इससे शरीर में और नुकसान भी होते है.

पुदीना खाये

Daily normal चाय पिने के बदले पुदीना की चाय पीना शुरू करदें, इससे दिमागी ताकत बढ़ती हैं. memory improve होती हैं. यह भी सरल स्मरण शक्ति तीव्र करने का उपाय हैं

सबसे आसान स्मरण शक्ति बढ़ाने के नुस्खे इन हिंदी में

अलसी का तेल

अलसी का तेल memory को improve करने के साथ-साथ concentration और focus power को बढ़ाने में भी help करता है. अलसी के तेल से शरीर पर मालिश भी करे.

ब्राह्मी खाये

दिमाग को थकान से बचाने में ब्राह्मी बहुत लाभदायक होता हैं, इसमें anti-oxidant पाया जाता हैं जो की memory power को boost करता हैं. इसके लिए रोजाना 1 चम्मच ब्राह्मी खाना शुरू करदें.

मुलेठी खाये

मुलेठी students की भूलने की बिमारी को खत्म करता हैं, इससे पड़े करने के बाद उसे भूल जाने की बिमारी खत्म होती हैं.

memory power kaise badhaye, smaran shakti kaise badhaye

याददाश्त कैसे बढ़ाये स्मरण शक्ति बढ़ाने के सरल उपाय

दही का सेवन

बच्चों को तनाव से दूर रखने के लिए रोजाना दही का सेवन कराये. इसमें stress, anxiety और depression से दूर रखने की क्षमता होती हैं. बच्चों की स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए अच्छा घरेलु उपाय हैं.

दूध पिए

दूध का सेवन वैसे भी बहुत लाभदायक होता हैं. बच्चों की और ज्यादा उम्र के व्यक्तियों की मानसिक शक्ति को तीव्र करने के लिए रोजाना दूध (milk) और शहद (honey) दोनों को मिलकर पिलाये.

  • याददाश्त स्मरण शक्ति बढ़ाये बढ़ाने के घरेलु इलाज घरेलु नुस्खे घरेलु उपाय

Memory power स्मरण शक्ति (याददाश्त) को कैसे बढ़ाये इसको बढ़ाने के सारे दिए गये घरेलु उपाय और नुस्खे तो आपने पढ़ ही लिए होंगे. अब आपको रोजाना नियमित रूप से अपना उपचार करना हैं. एक बात याद रखें – एक ही समय पर 2 नुस्खों का उपयोग नहीं करे. क्योंकि इससे शरीर पर गलत प्रभाव पढ़ सकता हैं. उम्मीद है बताये गये उपाय स्मरण शक्ति का इलाज करने मदद हों.

3 Comments

  1. Ankita Jaiswal
  2. Jogendra sau
  3. Deep Sarma

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.