Hair Fall Treatment in Hindi – Baal Girne Ka Ilaj 5 Aasan Upay

Baal Girne Hair Fall Treatment in hindi  Ka ilaj Upay

hair fall treatment in hindi, baal grine ka ilaj in hindi

Read about hair fall ke upay treatment – बालों का गिरना इन दिनों एक बडी समस्या है. वैसे तो बालों के झडने की समस्या लडकों और लडकीयों दोनों में ही पाई जाती है लेकिन लडकों में यह समस्या फैलते-फैलते गंजेपन तक चली जाती हैं, इसलिए बेहतर यह हैं कि बाल गिरने की शुरुआत में ही इसे रोका जाये.

इसकी कई वजहें हैं जैसे- प्रदुषण, खानपान, कम नींद, तनाव और खराब लाइफस्टाइल. लेकिन हम इन सारी की सारी वजहों को दूर नहीं कर सकते. कुछ में ही बदलावा कर सकते हैं.

फिर यह भी पता नहीं होता कि किस वजह से बाल गिर रहे हैं. हम यहां कुछ बालों के लिए घरेलु उपाय व बाल झड़ना कैसे रोके इस विषय में कुच घरेलु नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप बाल झड़ने का इलाज व उपचार कर सकते हैं.

Baal Girne Ka Gharelu Ilaj Hair Fall Home Treatment

  • बालों में तेल मालिश करे

बालों में तेल जरूर लगायें लेकिन यह लगायें न रखें. शैम्पू करने से दो घंटें पहले बालों में गुनगुने तेल की मालिष करें. अंगुलिया के पौर को तेल में डूबोकर उसे अपने सिर में लगायें और उसे हल्के हाथों से मालिष करें. यह आपको रिलेक्स तो करेगा हैं इससे आपका रक्त प्रवाह बेहतर होगा. तो बालों की जडे भी मजबूत होंगी. तेल मालिश का बालों के लिए यह घरेलु उपाय बहुत ही आसान हैं इससे बाल झड़ने का इलाज जरूर करे.

आंवला से बाल झड़ना रोके

आयुर्वेद में आवंला को अमृत औषधी कहा गया हैं. यह Vitamin C का सबसे अच्छा स्त्रौत है. बालों में आंवला का इस्तेमाल बालों के सफेद होने की समस्या में बहुत लाभकदायक है.

यह बालों को मजबूत करता है साथ ही उन्हें बडाने मे सहायक होता है. यह बालों का वौल्यूम बडाता हैं और सिर को साफ रखता है. आप बालों मे आंवला का रस लगायें और रातभर ऐसे ही रहने दे, सुबह बालों को मांइल्ड शैम्पू से धो लें. रातभर नहीं रख सकते हैं तो तीस मिनट के लिए आंवला रस बालों मे रहने दें और फिर धों लें.

नारियल का दूध (बालों का घरेलु इलाज)

भूरे नारियल या पके नारियल का दूध भी बालों के लिए अच्छा माना जाता है. पका नारियल लें और उसे ग्रेट करें और इसमें थोडा पानी मिलायें थोडी देर रखें और फिर बारिक कपडे में डालकर उसे निचोड लें.

फिर से इसमें थोडा पानी मिलायें और उसे गर्म करें. इसमें चाहे तो थोडासा Olive Oil या आंवला रस मिलायें. इसे अपने सिर में लगायें. सुखने तक हो सकता हैं कि बाल कडे और खुरदूरे लगे लेकिन बाल धोने के बाद एकदम Smooth हो जायेंगे. बालों में परिवर्तन आपकों साफ नजर आयेगा.

प्याज (बाल झड़ने रोकने के उपाय)

जी सुनकर थोडा अजीब लगेगा लेकिन प्याज का रस बाल झड़ने को रोकता हैं यह एक बाल के लिए आयुर्वेदिक उपाय है. आप अपने सिर में लगायें बिलकुल वैसे ही जैसे आंवला रस लगाते हैं. अच्छे परिणाम पाने के लिए आप इसमें थोडा शहद भी मिला लें. लगाकर 15 मिनट इंतजार करें और फिर शैम्पू से धो ले. अच्छे से शैम्पू से धूले बालों में प्याज की दूर्गध नहीं आयेगी.

दही का बालों के लिए देसी उपाय

दही बालों को Soft और Smooth करता है. इससे बाल एकदम खिले खिले रहते हैं. खट्टे दहीं और शहद का पेस्ट बनायें और इसे अपने बालों में लगाये. ध्यान रहे कि सिर की त्वचा पूरी तरह से इस पेस्ट से ढंक जायें. क्योंकि बालों की जडें ज्यादा महत्वपूर्ण है. 30 मिनट तक लगा रहने दे और फिर शैम्पू कर लें. याद रहे 30 मिनट से ज्यादा न रखें.

Best hair fall treatment at home in hindi – यह कुछ बालों के लिए घरेलु उपाय हैं जिनसे आप अपने बालों के गिरने व झड़ने का इलाज कर सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह सिर्फ बालों के घरेलु उपाय है. इनसे आप चमत्कारिक प्रदर्षन नहीं कर सकते.

यह असर करने में समय लेती है. यह उपाय समय पर करते रहें और इसके साथ संतुलित खाना और स्वस्थ्य रूटिन रखें तभी परिणाम जल्दी बेहतर आयेंगे.

loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.