Home Bakery Business Plan – घर बैठे कमाए लाखो रुपये Hindi

bakery business plan in hindi

Evergreen Home Bakery Business Plan in hindi

महानगरों से लेकर छोटे शहरों और गांव तक में बेकरी उत्पाद घर घर की पसंद व जरूरत बन गए हैं, साफ-सफाई के साथ बनाए गए स्वादिष्ट इनोवेटिव बेकरी उत्पादों की हर जगह मांग हो रही है. स्वरोजगार के इच्छुक युवा जरूर ट्रेनिंग हासिल कर इस फील्ड में कदम आगे बढ़ा सकते हैं.

बेकरी का नाम सुनते ही ब्रेड, केक, रस्क, पेस्ट्री, आदि जैसी ना जाने कितनी चीजें जहन में आने लगती है शायद ही हम में से कोई हो जिस ने उनका स्वाद न चका हो. सुबह का चाय नाश्ता हो या किसी का बर्थडे हो या फिर कोई पार्टी इन के बगैर सब अधूरा लगता है, इसलिए बाजारों में इन उत्पादों की भारी मांग रहती है.

इसकी एक वजह यह भी है कि एक तो बेकरी उत्पादों के दाम कम होते हैं और दूसरे लोगों के खाने की आदतें भी अब बदल रही है. ब्रेड बिस्किट तो आज के कॉमन प्रोडक्ट हो गए हैं जिनका घरों में रोजाना उपयोग किया जाता है.

पहले बाजारों में जहां बेकरी के गिने चुने आइटम ही होते थे वही आज यह विविध स्वादिष्ट में उपलब्ध है खास बात तो यह हैं की पेस्ट्री और क्रीम रोल जैसे आइटम आप हाथ से बना सकते हैं, इसके लिए मशीनरी की भी जरुरत नहीं होती और तो और यह काम घर पर ही शुरू किया जा सकता है.

सदाबहार संभावनाएं Bakery Business India

बेकरी उद्योग कमाई के मामले में आज के समय में प्रोजेक्टर का तीसरा बड़ा क्षेत्र बन गया है. तमाम ब्रांडेड और छोटी कंपनियों के उत्पाद छाए हुए हैं फिर भी बिजनेस में ग्रोथ की गुंजाइश है नए-नए स्वाद के इनोवेशन के साथ अनेक लोग इस फील्ड में उभर रहे हैं और अपनी गुणवत्ता से स्थापित कंपनियों को कड़ी चुनोती दे रहे हैं.

bakery in hindi

Bakery Business in Hindi

यदि प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होगी वह स्वादिष्ट होगा और साफ-सफाई रखेंगे तो तरक्की की राह पर लगातार आगे बढ़ते रहेंगे शुरुआत आपको कुछ इनोवेटिव एग्री प्रोडक्ट के साथ करनी होगी इस से मार्केट में पहचान बनाने में आसानी होगी और ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं रहेगी.

संसाधन और संसाधन काफी बड़ा है इसके अंतर्गत बिस्किट, केक, रस्क, पाव, क्रीम रोल, कुकीज जैसे तमाम प्रोडक्ट्स का उत्पादन होता है इन्हें बनाने की प्रक्रिया भी अलग अलग है. इसलिए प्रोडक्ट के हिसाब से अलग-अलग पूंजी और संसाधन की जरूरत होती है. कलचे के रस और पेस्ट्री जैसे आइटम तो आप हाथ से भी तैयार कर सकते हैं बस इसके लिए आपके पास गवर्नमेंट मिक्सर और टेबल जैसे कुछ मूलभूत संसाधन होने चाहिए.

Bakery Machines

यह सभी चीजें 15 से 2000000 रुपए में आ जाएंगी इनमें अवन ही करीब 10 लाख का आता है. बेकरी का कोई भी आइटम आप बनाएं इनकी जरूरत आपको पड़ेगी दिन में अगर रस्क का प्रोडक्शन बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए अलग मशीन चाहिए या मशीन करीब पांच लाख की आती है.

बिस्किट को बिना डोपिंग मशीन के नहीं बना सकते यह करीब 1400000 की आती है इसी तरह केक और पेस्ट्री केक स्पंज के लिए मशीन की जरूरत होती है, लेकिन यह बाजार में हजार रुपए में ही उपलब्ध है.

bakery machines in hindi

फिलहाल ब्रेड बनाने के लिए बहुत बड़ा स्टेट ऑफ चाहिए इसके लिए अधिक पूंजी चाहिए इसे लघु स्तर पर करना संभव नहीं है बेकरी बिजनेस के लिए कम से कम 500 गज का क्षेत्र चाहिए क्योंकि स्टोरेज के लिए भी जगह की जरूरत होती है.

बैंको से लोन पूर्ण इंडस्ट्री के लिए बैंकों में कई योजनाएं चल रही है. मशीनरी खरीदने पर सब्सिडी दे रहे हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत भी लघु उद्योगों के लिए 1000000 तक का लोन लिया और रियायती दरों पर दिया जा रहा है.

Bakery home business plans at india

आप भी बेकरी के धंधे में खूब सारा पैसा कमा सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए आप बेकरी बेचने वाले से पूछे की वह बेकरी कहां से लाता हैं, इस तरह पूछते-पूछते जो बेकरी बनाता हैं उस तक पहुंच जाए और बेकरी के धंधे के बारे में उनसे राय लें.

किसी भी बेकरी बनाने वाले को यह न कहे की में आपके ही शहर में बेकरी का धंधा खोलना चाहता हूँ, ऐसा कहने पर हो सकता हैं वह आपको नकारात्मक सलाह दे दें. इसलिए उनसे बात करते समय अपना नाम और पता कुछ अलग दें.

loading...

3 Comments

  1. ashu tomar
  2. Suraj Kumar
  3. Ajit Kumar

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.