फेसबुक से जुड़े कुछ छोटे सवालो के आसान से जवाब

फेसबुक से जुड़े कुछ छोटे सवालो के आसान से जवाब
Rate this post

आज हम यहां फेसबुक से जुड़े कई छोटे-छोटे सवालों का जवाब देने जा रहे है, जिनमे छोटी छोटी समस्याओ का समाधान किया जायेगा. यह समस्या ज्यादातर नए फेसबुक के यूजर को आती है, जिन्हों कभी इंटरनेट का ज्यादा उपयोग नहीं किया है. ऐसे में उनके लिए फेसबुक बिलकुल ही नहीं नई जगह होती है जहां पर उनके लिए सब कुछ नया-नया अजीब होता है, ऐसे में उन्हें बहुत सी चीजे समझ नहीं आती है, की किस चीज का क्या मतलब होता है, क्या करने से क्या हो सकता है आदि.

दूसरे के मोबाइल से अपना फेसबुक चलाये

  • किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल में अपना फेसबुक अकाउंट कैसे खोले व उसका उपयोग करे, फेसबुक पर ऐसा कोई नियम नहीं है या ऐसा नहीं है की आपका फेसबुक अकाउंट सिर्फ आप ही के मोबाइल में चलेगा. आप चाहे जिसके मोबाइल में, यानी किसी के भी मोबाइल में फेसबुक को चला सकते है. इसके लिए कुछ करने की जरुरत नहीं है, दूसरे के मोबाइल में फेसबुक चलाने के लिए ठीक वही करना पड़ता है जो हम खुद के मोबाइल में फेसबुक Log-in करते वक्त करते है.
  • आप दूसरे के मोबाइल में Chrome, UC Browser या Facebook app में बड़ी आसानी से फेसबुक खोल सकते है. इसके लिए आप अगर उस मोबाइल में पहले से किसी की फेसबुक खुली हुई है Logged in है तो उसे Log-out कर दीजिये फिर आप अपनी Facebook के Username और password डालकर Log-in कर लीजिये. बस अब आप फेसबुक का आनंद ले सकते है.

किसी के नंबर से उसे फेसबुक पर कैसे ढूंढे

  • कॉन्टेक्ट्स नंबर फ्रेंड जिसका फ़ोन नंबर हो उसको फेसबुक पर कैसे तलाशे, इसके लिए आप आप फेसबुक में जहा सर्च का ऑप्शन होता है, वहां पर जिस व्यक्ति को खोज रहे है उस के Mobile Number डाल दीजिये. अगर उस Number से किसी व्यक्ति ने फेसबुक अकाउंट बना रखा होगा तो वह सर्च में दिख जाएगी. अगर उस नंबर से किसी ने फेसबुक अकाउंट नहीं बना रखा होगा तो सर्च में कुछ भी नहीं आएगा. इस तरह किसी को नाम से सर्च करना और मोबाइल नंबर से सर्च करना दोनों ही आसान होता है, दोनों को सर्च बॉक्स के जरिये ही सर्च किया जा सकता है.

Facebook birthday Notification

  • मै आपने बर्थडे का फेसबुक पर सबको notification कैसे दू, इसके लिए आपको कुछ करने की जरुरत नहीं होती. फेसबुक already जैसी ही आपका जन्मदिन आएगा, बर्थडे आएगा सभी को notification भेज देगी.
  • बाकी फेसबुक पर अलग से ऐसा कोई option नहीं है जिसकी मदद से आप आपने सभी दोस्तों को आपने birthday का अलग से notification दे सके.

फेसबुक में Message ignore से क्या होता है

  • फेसबुक पर नया फंक्शन आया है, Ignore करने का. यह एक तरह से DND है यानी do not disturb जब कोई आपको बार बार मैसेज किये जा रहा हो तो उसके लिए यह ऑप्शन होता है, तब आप इस option का उपयोग कर सकते है. इसका इस्तेमाल करने से जो व्यक्ति आपको मैसेज कर रहा होता है वह फिर आपको दिखाई नहीं देते है.
  • अगर आप फेसबुक पर किसी के मैसेज को ignore करना चाहते है तो सबसे पहले Facebook Messenger app download करे और फिर जिस किसी भी व्यक्ति के मैसेज को ignore करना हो, उसके Conversation पर थोड़े देर तक 1-2 seconds तक हलके से दबाये, तुरंत ही एक लिस्ट खुलेगी उसमे निचे की तरफ लिखा होगा Ignore Message बस आपको इसी पर क्लिक करना है, अब यह व्यक्ति जब भी मेसेज करेगा तो आप तक वह मेसेज नहीं आएंगे.

फोटो से फेसबुक में किसी को खोज सकते है क्या

  • किसी की फोटो से उसका अकाउंट फेसबुक पर कैसे ढूंढ सकते हैं, अभी फेसबुक में ऐसा कोई फीचर नहीं आया है जिसके जरिये आप फोटो डालकर किसी भी व्यक्ति को फेसबुक पर ढूंढ लें. फेसबुक पर अगर आप किसी को खोजना चाहते है तो या तो नाम डालकर उसे सर्च करे या फिर उसके मोबाइल नंबर डालकर फेसबुक पर सर्च करे तो वह शख्स आपको मिल जायेगा. बाकी यह जो फोटो डालकर किसी व्यक्ति का फेसबुक अकाउंट नहीं खोजा जा सकता.

यह थे कुछ छोटे से सवाल जिनका जवाब हमने यहां पर दिया है.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.