एंड्राइड की खोज किसने की और कितने लोग इसे Use करते है

एंड्राइड सबसे ज्यादा पॉपुलर और सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला operating system है. भारत में ज्यादातर लोगों के पास यही होता है, यह सस्ता है और उपयोग में भी आसान है. इसी वजह से एंड्राइड ने कम समय में इतनी ज्यादा तरक्की की है, आज उतना प्रसिद्द दूसरा operating system नहीं जितना android है. यहां हम एंड्राइड से जुड़े कुछ सवालो के जवाब देंगे जिससे आपको एंड्राइड से जुडी जानकारी प्राप्त होगी और जानिए कितने लोग एंड्राइड चलाते है.

एंड्राइड मोबाइल की खोज किसने की

Android ki khoj kisne ki

  • एंड्राइड की खोज Palo Alto, California में October 2003 को चार लोगों द्वारा की गई Andy Rubin, Rich Miner, Nick Sears और Chris White. उस समय से पहले एंडी रुबिन ने एक website बनाई थी जिसका नाम था Android.com और इसी नाम से उन्हें उनके कॉलेज के दोस्त बुलाते थे फिर जब एंडी रुबिन और उनके दोस्तों ने एंड्राइड ऑपरेशन सिस्टम की खोज की तो उन्होंने इसका नाम ही एंड्राइड रख दिया.
  • इस तरह इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम एंड्राइड बना. एंड्राइड ने शुरूआती दिनों में काफी परेशानियों का सामना किया, लेकिन धीरे-धीरे वह अपने शिखर तक पहुंची. सन 2005 में गूगल ने एंड्राइड को खरीद लिया था, गूगल को एंड्राइड बहुत पसंद आया और उन्हें लगा की भविष्य में यह उपयोगी हो सकता है और आज वही हो रहा है, भारत देश में सबसे ज्यादा एंड्राइड का ही उपयोग किया जाता है.

कितने परसेंट लोग एंड्राइड मोबाइल Use करते है

  • हाल ही में गूगल ने यह announce किया था की एंड्राइड के दो अरब यूजर है जो की डेली बेस पर एक्टिव है (2 billion active users monthly). 2017 में हुए एक सर्वे के मुताबिक यह स्कोर रहा था. Total Number Android Phones के जो पूरी दुनिया में बीके है – 1,675,450,000. एंड्राइड के करीबन इतने मोबाइल रोजाना उपयोग में लाये जाते है – 355,000. इस तरह एंड्राइड जब गूगल द्वारा खरीदा गया तब से इसकी रफ़्तार और कई गुना बड़ी है, आज के दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम को देखते हुए तो यही लगता है की एंड्राइड टॉप पर ही रहेगा, क्योंकि इसके जितने आसान और उपयोग में सरल ऑपरेटिंग सिस्टम दूसरे नहीं है. इसमें सब कुछ आसानी से प्राप्त हो जाता है, खासकर तो playstore की apps.

एंड्राइड कंपनी में क्या काम होता है

  • एंड्राइड कंपनी में एंड्राइड मोबाइल से जुड़े हुए कार्य किये जाते है, जैसे की अपनी खराबियों को दूर करना और आने वाले समय के लिए तैयार रहना. नयी updates में अपने को और बेहतर करना आदि एंड्राइड कंपनी जिसके हेड सुन्दर पिचाई है वहां पर Operating system को और बेहतर बनाने का प्रयास किया जाता है.

अगर एंड्राइड अभी अभी एंडी रुबिन की टीम के पास ही रहता तो शायद यह इतनी तरक्की नहीं कर पाता क्योंकि गूगल के पास में साधनो की कमी नहीं है, वेब पर उनके कई सोर्सेज है जैसे गूगल सर्च इंजन, यूट्यूब, जीमेल आदि इन्ही कारणों से एंड्राइड का प्रचार भी ठीक हुआ और सबसे बड़ी बाद आप देखेंगे की windows हुआ, OS हुआ इन सब के प्लेस्टोरे में पर्याप्त apps नहीं मिलती बल्कि गूगल प्लेस्टोरे में सभी तरह के धीर सारे apps और games मिल जाते है यह भी एक कारण है की लोग एंड्राइड का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है. क्योंकि यह सुविधा के साथ साथ मनोरंजन के रूप में भी भरपूर सहायता करता है.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.