Mobile Hang होने के 6 कारण और Hang होने से कैसे बचाये

एंड्राइड फ़ोन हैंग होने के कारण और जानिये एंड्राइड फ़ोन हैंग हो तो क्या करे इससे बचने के लिए तरीके. आज के समय में सभी के पास android mobile है, यह हमारी जरुरत बन गया है. अगर दो दिन के लिए भी किसी के पास smart phone न हो तो उसकी कमी महसूस होने लगती है. लेकिन जब android phone hang होते है तो हर एक व्यक्ति का दिमाग भी ख़राब हो जाता है, उस वक्त मोबाइल से चिढ हो जाती है उसे फेंकने का मन करता है. लेकिन उसे फेंकना या गुस्सा करना तो solution तो नहीं है इसीलिए हम यहाँ आपके साथ mobile hang hone ke karan or mobile hang hone se kaise bachaye in Hindi में.

मोबाइल हैंग होने के कारण में आप समझे की फ़ोन हैंग तब होता है जब उस मोबाइल में उसकी कैपेसिटी से ज्यादा चीजे डाली जाए, यानी फालतू के apps, third party apps और storage का फुल होना आदि यह में reason होते है. तो इसमें मोबाइल का कोई दोष नहीं आइये आगे इन कारणों के बारे में डिटेल्स में पड़ते है.

Android Mobile Hang Hone Ke Karan

Mobile Hang Hone Se Kaise Bachaye in Hindi

mobile hang hone ke karan, mobile hang hone se kaise bachaye in Hindi, mobile hang hone se kaise bachaye

Cache and Cookies

  • Reason : जब हम किसी भी वेबसाइट या app पर जाते है तो उसकी सारी डाटा हमारे फ़ोन में स्टोर होती है. यह डाटा फ़ोन की मेमोरी को full करती है जिससे भी mobile slow हो जाता है.
  • Solution : इसके लिए या तो आप कोई app download कर लीजिये जो की cache को clear करता हो, वैसे यह हर मोबाइल में already कंपनी की तरफ से आता है लेकिन अगर आपके में नहीं है तो इसे डाउनलोड कर लीजिए. Clean नाम लिख कर playstore पर सर्च करे. आप इसे बिना किसी app डाउनलोड किये भी क्लियर कर सकते है, इसके लिए फ़ोन की सेटिंग में यहां पर जाए – >Storage>>cache>>clear caches. सबसे पहले सेटिंग में जाये वहां पर स्टोरेज पर क्लिक करे फिर cache नाम से जो option आएगा उसपर क्लिक करे तो यह Cached Data हुआ भी लिखा आ सकता है तो आप इसपे क्लिक करे डाटा क्लियर हो जायेंगे.

Phone और Apps को updated रखे

  • Phone और app की updates को हमेशा अपडेट करते रहे, ऐसा करने से मोबाइल हैंग नहीं होता. हम जब फ़ोन को अपडेट नहीं करते तो वह स्लो हो जाता है. असल में फ़ोन की अपडेट आती ही इसलिए है ताकि उसमे कोई प्रॉब्लम न हो. कई बार apps और mobile में प्रॉब्लम रहती है जो उनकी नई अपडेट से ख़त्म हो जाती है. इसलिए हमेशा अपने फ़ोन को उड़पते करके रखे.

Third Party App Download न करे

  • Third Party App वह जो की अपने बारे में ज्यादा जानकारी नहीं देती और उनकी कोई ट्रस्टेड कंपनी नहीं होती. ऐसी Apps के जरिये hecker आपकी डाटा और फ़ोन को heck तक कर सकता है. इसलिए Third Party App यान Unknown Source से अप्प डाउनलोड न करे. हमेशा Apps को सिर्फ playstore से ही Download करे यहां पर सभी सुरक्षित App होते है, यह आपके मोबाइल को नुकसान नहीं पहुंचाते.

Phone Storage का Full होना

  • Whatsapp आदि के उपयोग से हमारा Phone Storage पता ही नहीं चलता कब Full हो जाता है. और इसकव अलावा हम फ़ोन में कई चीजे डाउनलोड रखते है जिनके वजह से फ़ोन स्टोरेज पूरा भर जाता है. इसका मोबाइल की स्पीड पर बहुत फर्क पड़ता है. इसीलिए अगर आप चाहते है की मोबाइल की स्पीड अच्छी रहे तो यह ध्यान जरूर रखे की आपके मोबाइल का स्टोरेज भरा हुआ न हो. उसे कम से कम 25% तो खाली रखे है. इसके अलावा अगर आपके मोबाइल में external card लगा सकते हो तो अपनी सारी डाटा को उसी में स्टोर करे और फ़ोन की डाटा को पूरा खली छोड़ दें. इससे फ़ोन हैंग भी नहीं होगा और उसकी स्पीड भी अच्छी रहेगी.

Apps को External Card में Move करे

  • अगर आपके फ़ोन में ram और फ़ोन स्टोरेज बहुत कम है तो इसके लिए आप अपनी Installed Apps को memory Card में move कर दें. इससे फ़ोन पर load नहीं रहेगा और आपको मोबाइल smooth चलेगा.

Phone को Switch off करे

  • मोबाइल हैंग होने पर क्या करे : जब फ़ोन हैंग हो रहा हो और देर बाद भी नहीं चल रहा हो तो आप उसकी बैटरी निकाल दें फिर थोड़ी देर बाद बैटरी लगाकर Phone on कर ले. अगर आपके मोबाइल में unremovable battery है तो ऐसे में आप मोबाइल की बैटरी नहीं निकल सकते, तो आप इसके बदले फ़ोन में जो साइड में बटन होते है उन्हें देर तक पुश करे, देर तक दबाकर रखे तो इससे मोबाइल फाॅर्स शटडाउन हो जायेगा.

तो इस तरह आप अपने फ़ोन को हैंग होने से बचा सकते है. हमने यहां आपको एंड्राइड फ़ोन हैंग होने के कारण और मोबाइल हैंग होने पर क्या करे कैसे बचाये इस बारे में भी पूरी जानकारी आपको बता दी है अब आप इनको फॉलो करे.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.