योगी आदित्यनाथ सबसे कम उम्र के सांसद Bio & Facts

योगी आदित्यनाथ जो कि हाल ही में बहुत अधिक चर्चित बने हुए है, क्योंकि योगी आदित्यनाथ को हाल ही में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व ने भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त किया है.

आज हम यहां योगी के जीवन से जुडी कुछ बातों के बारे में चर्चा करेंगे. क्योंकि बहुत से लोगों को योगी जी के जीवन के संघर्ष के बारे में बहुत कम ही को पता हैं. पढ़िए योगी आदित्यनाथ की रोचक जानकारी.

Up Chief Minister Yogi Adityanath Biography & Facts in Hindi

yogi adityanath history in hindi

uttar pradesh chief minister

  • गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के महंत योगी आदित्यनाथ वर्ष 1998 से लगातार गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते आ रहे है.
  • योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महंत अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी है.
  • आदित्यनाथ हिन्दू युवाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी है और इनकी छवि एक कट्टर हिन्दू नेता की है.
  • आदित्यनाथ जो कि उत्तरप्रदेश के 21 वें मुख्यमंत्री बने है, का मूल नाम अजय सिंह बिष्ट है.
  • योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड तत्कालीन उत्तर प्रदेश के पौड़ी गढ़वाल जिले के यमकेश्वर तहसील के पंचूड़ गांव के गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ.
  • इनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट और माता का नाम सावित्री देवी है. इनके पिता फारेस्ट रेंजर थे. अपने माता-पिता की सात संतानो में तीन बड़ी बहनो और एक बड़े भाई के बाद योगी आदित्यनाथ का नंबर आता है इनके बाद दो छोटे भाई भी है.

Yogi Adityanath Facts & Life History in Hindi

yogi adityanath quotes in hindi

Quotes Of Yogi Adityanath

  • योगी जी लोक सभा के सबसे कम उम्र के सांसद है.
  • 2014 के सांसद के चुनाव में योगी जी 1, 42,309 मतो से जीते थे.
  • वह अपने क्षेत्र के सबसे प्रभावी व्यक्तित्व हैं, शायद यही वजह है की भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें चुना.
  • योगी जी ने 2005 में किसी भाषण में कहां था की उनका लक्ष्य हैं की वह UP और पुरे India में हिन्दू साम्राज्य फैलाना चाहते हैं, और वह यह करके रहेंगे.
  • इसी के चलते बहुत बार योगी जी धर्म से जुड़े विवादों में अक्सर उलझते रहते हैं.
  • योगी जी हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं.
  • योगी जी का यह सिद्धांत हैं की “किसी भी व्यक्ति को उसी की भाषा में उत्तर देना चाहिए, तभी वह ठीक से समझ पाता हैं.
  1. योगी आदित्यनाथ का प्रारंभिक जीवन

योगी आदित्यनाथ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वर्ष 1977 में टिहरी के गजा के स्थानीय स्कूल से शुरू की वर्ष 1987 में उन्होंने यहां से 10 वी कक्षा उत्तीर्ण की. सन 1989 में ऋषिकेश के श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की, 1990 में ग्रेजुएशन की पढाई करते हुई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ABVP से जुड़े, वर्ष 1992 में श्रीनगर के हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से इन्होंने गणित विषय के साथ बीएससी से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की.

yogi adityanath biography in hindi

Yogi Adityanath Biography

कमरे से सामान व जरुरी शैक्षणिक कागजात चोरी हो जाना

योगी आदित्यनाथ की जीवनी – कोटवार में रहने के दौरान योगी आदित्यनाथ के कमरे से कुछ सामान चोरी हो गया था जिनमे इनके कुछ जरुरी शैक्षणिक कागजात भीYY शामिल थे, इसी कारण से इनका गोरखपुर से Science में Post Graduation का सपना अधूरा रह गया था.

योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर Science से Post Graduate होने के लिए ऋषिकेश में apply किया और पढाई शुरू की लेकिन राम मंदिर प्रभाव से उनका ध्यान अन्य जगह बंट गया. योगी आदित्यनाथ वर्ष 1993 में MSC की पढाई के दौरान गुरु गोरखनाथ पर शोध करने के लिए गोरखपुर आ गए और गोरखपुर प्रवास के दौरान ही महंत अवैद्यनाथ के संपर्क में आये थे.

महंत अवैद्यनाथ इनके पड़ोस के गांव के निवासी थे और इनके परिवार के पुराने परिचित भी थे. अंततः यह महंत की शरण में चले गए और उनसे दीक्षा ले ली. वर्ष 1994 में यह पूर्ण रूप से सन्यासी बन गए जिसके बाद इनका नाम अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ हो गया.

योगी आदित्यनाथ जब पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए थे तब इनकी उम्र महज 26 वर्ष थी. यह 12 लोकसभा 1998 – 1999 के सबसे युवा सांसद थे.

योगी आदित्यनाथ का भारतीय जनता पार्टी से बहुत पुराना रिश्ता रहा है, वह पूर्वी उत्तर प्रदेश में अपना अच्छा वर्चस्व रखते है.

इनके पूर्वाधिकारी महंत अवैद्यनाथ भी भारतीय जनता पार्टी से 1991 तथा 1996 में लोकसभा चुनाव जीत चुके है.

History facts and the biography in hindi

विवादों से रिश्ता (Biography)

  • योगी आदित्यनाथ अपने तेज और कट्टर हिन्दूवादी शैली के लिए जाने जाते है और इन्हें बातो के इर्द-गिर्द उनका विवादों से भी पुराना रिश्ता रहा है.
  • सितंबर 2008 में योगी आदित्यनाथ पर आजमगढ़ में जानलेवा हिंसक हमला भी हुआ था जिनमे वें बाल-बाल बचे थे. यह हमला इतना बड़ा था कि सौ से अधिक वाहनों को हमलावरों ने घेर लिया था और लोगो को घायल कर दिया था.

जब योगी जी लोक सभा में रोने लगे थे, देखिये पूरा Video.

Yogi Vs Owaisi

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे Facebook और Google Plus पर SHARE जरूर करे, ताकि सभी भाई लोगों तक योगी आदित्यनाथ के जीवन के बारे में मालूम हो जाए. Read more related information and facts here.

loading...
loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.