Top 20 – Baba Ramdev (Patanjali) Facts – पतंजलि के बारे में कुछ रोचक बातें

loading...

Facts About Baba Ramdev & Patanjali

Baba ramdev facts in hindi

Interesting Facts About Ramdev & Patanjali

भारत के प्रभावी Yoga Guru Swami Baba Ramdev जो की Patanjali के निर्माता हैं. यह कंपनी और बाबा रामदेव अब दुनियाभर में जाने जाते है. पढ़िए उनके बारे कुछ रोचक बाते Interesting Facts जो की शायद आप नहीं जानते होंगे.

जन्म स्थान

बाबा रामदेव का जन्म Hariyana राज्य महेद्रगढ़  जिले के नारनोल नाम से जाने जाने वाले एक गाँव में 12 दिसम्बर 1965 को हुआ था .

बचपन का नाम

बाबा रामदेव के बचपन का नाम रामकृष्ण यादव (Ramkrishna Yadav) था.

योग से पहली मुलाकात

बाबा रामदेव बचपन में पक्षाघात (Paralysis) से ग्रस्त हो गए थे तब उन्हें किसी के माध्यम से पता चला की केवल योग के माध्यम से ही शरीर को सक्रीय किया जा सकता है तब वही से उन्होंने योग का अध्ययन करने लगे और योग साधने लगे.

प्रेरणास्त्रोत

बाबा रामदेव के प्रेरणास्त्रोत रामप्रसाद बिस्मिल और सुभाष चंद्र बोस रहे है.

उनकी पसंद

बाबा रामदेव को देश के इतिहास और देश के विकास के मुद्दों पर अधिक से अधिक बोलना पसंद है जिसके कारन कई बार वे कई राजनितिक डालो के निशाने पर भी रहे है.

कालाधन

बाबा रामदेव ने काले धन के मुददे को भी उठाया था जिसके की करोडो रूपये विदेशी बैंको में जमा है इसके साथ ही जनलोकपाल के मुददे पर भी उन्होंने अन्ना हजारे के साथ अनशन किया था.

आत्मअनुशासन

बाबा रामदेव ने कई साल हिमालय पर्वत पर बिताये, आत्मअनुशासन उनका हमेशा से कड़ा नियम रहा है.

पतंजलि की कमाई

पतंजलि आयुर्वेद ने वर्ष 2015-16 में 5000 करोड़ का राजस्व अर्जित किया.

rmadev

मेगा स्टोर

पतंजलि आयुर्वेद पुरे भारत में मेगा स्टोर खोलने का भी विचार बना रही है. जिसकी शुरुआत नागपुर और लखनऊ से होगी.

4 घंटे की नींद

रामदेव बाबा रोजाना 24 घंटो में से 18 से 20 घंटे काम करते हैं.

3 am उठना

योगा एक्सरसाइज करने के लिए वह रोजाना सुबह 3 am पर उठ जाते हैं. फिर इसके बाद सुबह का ब्रेकफास्ट फलों के Juice  के साथ करते हैं.

पतंजलि प्रोडक्ट्स

योग के साथ ही साथ बाबा रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद संस्थान की शुरुआत की जहा उन्होंने स्वदेशी प्रोडक्ट्स का निर्माण शुरू किया जो आज हर तरह के Products बनाती है.

Ayurveda Research Center

दुनिया का सबसे बड़ा आयुर्वेद, योग, रिसर्च, ट्रेनिंग और ट्रीटमेंट सुविधा हरिद्वार में बाबा रामदेव के प्रयासों से ही प्रारम्भ हो सकी.

न पसंद

बाबा रामदेव पश्चिमी पकवानों से बहुत ही घृणा करते है, वे तो सॉफ्ट ड्रिंक को टॉयलेट क्लीनर्स बताते है.

सिर्फ फल का सेवन

वे शाकाहारी है और कभी अनाज बिलकुल नहीं खाते बल्कि हमेशा फ्रूट्स का सेवन करते  है और जूस का भी अधिक से अधिक सेवन करते है.

प्रेरक बात

एक साधारण व्यक्ति के रूप में जन्मे बाबा रामदेव ने अपनी असाधारण प्रतिभा और दृष्टिकोण से सम्पूर्ण विश्व को प्रबुद्ध और सुनहरी सोच प्रदान की.

बालकृष्ण और बाबा रामदेव

एक इंटरव्यू के दौरान दो व्यक्ति मिले जो की एक ही गुरुकुल में अध्ययनरत थे वे दोनों थे बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण. आगे के अध्ययन के लिए बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण हिमालय में गए जहा पर बाबा रामदेव ने योगा की शिक्षा प्राप्त की वही बालकृष्ण ने आयुर्वेद का अध्ययन किया.

पतंजलि की शुरुआत

बाबा रामदेव ने वर्ष 1997 में Acharya Bal-Krishna के साथ मिलकर Patanjali Ayurveda Limited की शुरुआत की जिसका Head Quater Haridwar में मौजूद है.

Patanjali Facts

पतंजलि आयुर्वेद का मूख्य चेहरा बाबा रामदेव है वही आचार्य बालकृष्ण मैनेजिंग डायरेक्टर के तोर पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे है.

इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter और Whatsapp Groups पर Share जरूर करें. Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करे.
loading...
error: Please Share This but dont Copy & Paste.