100% मोटा होने के 20 आसान उपाय – वजन बढ़ाने के तरीके

वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके, मोटा होने के घरेलू तरीके

मैंने इन उपायों का उपयोग नियमित रूप से 90 दिनों तक किया, और आज मेरा प्राकृतिक रूप से बिना किसी शारीरिक नुकसान के अच्छा ख़ासा वजन बढ़ गया हैं.

मोटा होने के लिए घरेलु उपाय व वजन बढ़ाने के घरेलु तरीके और नुस्खे शरीर का मोटापा व वजन बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. इनमे से बहुत से नुस्खे तो बहुत ही easy हैं, बस आपको अपनी life में खाने पिने में थोड़ा सा changes करना हैं और आपकी इच्छा पूरी हो जाएगी इन हिंदी में.

बताये जा रहे नुस्खों को करीबन 3 महीनो तक regular करें, अगर आपको यह नुस्खे ठीक नहीं लगे तो doctor की advice ले सकते हैं, इससे और फायदे होंगे. इसके साथ ही मक्के की रोटी का एक समय पर सेवन जरूर करे.

क्योंकि मक्के की रोटी एक ऐसा असरकारी घरेलु उपाय तरीका हैं जो की आसानी से किसी भी पतले इंसान को मोटा कर सकता हैं. इसीलिए आपको यह सलाह दी जा रही हैं की मक्के की रोटी का भरपूर सेवन करे या फिर मक्के से बनी चीजों का सेवन करे. Gain weight fast with ayurvedic home remedies in Hindi how to gain weight naturally in India.

मोटा होने के आसान उपाय,वजन बढ़ाने के तरीके, वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके,

पढ़िए जल्दी व प्राकृतिक रूप से वजन बढ़ाने के घरेलु तरीके आसान उपाय इन हिंदी में

  • केला और दूध का प्राकृतिक घरेलु उपाय

केला और दूध के इस उपाय के बारे में आपने भी बहुत सुना होगा, लेकिन ज्यादातर लोग इससे खुश नहीं दिखाई देते हैं. क्योंकि वह इसे अच्छी तरह से नहीं करते. कारण हैं – समय पर इस घरेलु उपाय का उपयोग नहीं करना. केले में ऐसे कई पोषक तत्त्व होते हैं जो की किसी भी पतले शरीर को मोटा करने की क्षमता रखते हैं. इसके साथ ही केला सेहत के लिए और भी लाभ देता हैं.

और अब बात आती हैं दूध की – जैसा की हम सब जानते हैं दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, बड़े से बड़े व पुराने से पुराने डॉक्टर भी रोजाना दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्योंकि एक तो यह हड्डियों को मजबूत बनता हैं, जिससे बुढ़ापे में भी हड्डियों की शिकायत नहीं होती और दूसरा यह शरीर को बिना किसी श्रम के पोषक तत्व देता हैं.

इसीलिए दूध और केले दोनों को साथ लेने की सलाह दी जाती हैं. इन दोनों का कॉम्बिनेशन मोठे होने में बहुत मदद करता हैं. इसका सेवन आप सुबह ब्रेकफास्ट के रूप में कर सकते हैं व शाम को भी इसका सेवन किया जा सकता हैं. लेकिन सुबह केले और दूध का सेवन जरूर करे. याद रखे दूध शुद्ध और ताज़ा होना चाहिए और केला भी प्राकृतिक रूप से पका होना चाहिए इंजेक्शन व दवाइयों से पकाये गए केलों का सेवन नहीं करे.

200 ग्राम पका हुआ केला (Banana) खाये और उसके तुरंत बाद 200 ग्राम दूध (Milk) पिले. इससे शरीर धीरे-धीरे मोटा होने लगता हैं.

मोटा होने के 20 आसान उपाय व घरेलु तरीके

Natural & Ayurvedic Home Remedies For Weight gain in Hindi

  • भैंस का दूध और छुआरा

छुआरा वजन बढ़ाने में चमत्कारी होता हैं, क्योंकि इसमें ऐसे कई ढेर सारे गुण होते हैं जो की शरीर को मोटा होने में मदद करते हैं. छुआरा का सेवन भैंस के दूध के साथ करने से इसका असर दुगना हो जाता हैं. भैसं का दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमन्द होता हैं. इसका उपयोग प्राचीन समय से किया जाता आरहा हैं.

सुबह शाम या फिर रात को सोते समय भैंस के दूध में छुआरा मिलाकर खाने से शरीर की सुंदरता बढ़ती हैं इसके साथ ही यह SEX करने की क्षमता को और वीर्य के अनुपात को भी बढ़ता हैं.

घी और शक्कर का घरेलु तरीके

शक्कर और घी दोनों ही प्रत्येक घर में बड़ी आसानी से मिल जाती हैं. इन दोनों के मिश्रण से बहुत सारे पोषक तत्वों का जन्म होता हैं जो की शारीरिक स्वस्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद होते हैं. इसके लिए रोजाना शक्कर और घी को मिलाकर खाये, इससे जल्दी दुबलापन दूर होने लगता है और शरीर मजबूत बनने लगता है.

मटर खाये दुबलापन दूर करे

चाहे जैसा मौसम हो, हर मौसम में मटर खाये. इससे हमारा खून और मांस बढ़ता है, जिससे शरीर में दुबलापन नहीं आता.

दूध और शहद का उपाय

रोजाना सुबह दूध (Milk) के साथ शहद (Honey) मिलाकर पिने से भी मोटापा बढ़ता हैं.

चावल और मक्के की रोटी का आसान नुस्खा

सुबह के भोजन में रोजाना चावल (Rice) मक्का (Maize) की रोटियां खाने से भी मोटापा बढ़ता हैं. यह सबसे सरल उपाय है. (यह हर व्यक्ति के लिए 100 Percent proven घरेलु उपाय है, शरीर का वजन बढ़ाने का यह तरीके सबसे सरल हैं. मक्का शरीर में चर्बी बढाती है जिससे दुबलापन दूर हो जाता है.

नारियल की गिरी

नारियल की गिरी को मिश्री के साथ मिलाकर चबाने से दुबलापन दूर होता हैं और शरीर मोटा होने लगता है.

छुआरा खाये ताकत बढ़ाये

छुआरा शरीर में नया खून बनता हैं, शरीर को new energy देता हैं जिससे शरीर से कमजोरी दूर होती हैं और मोटापा बढ़ने में आसानी होती है.

काली उड़द – घरेलु तरीके

सुबह के भोजन में छिलके सहित काली उड़द की दाल का सेवन करने से शरीर का मांस (Muscles) तेजी से बढ़ने लगती हैं.

पानी को धुप में रखें

ताज़ा पानी को करीबन 20 minute तक धुप में रखिये, फिर नाहने (Bath) करने से शरीर की कमजोरी दूर होती हैं, वजन बढ़ाने में आसानी होती हैं.

अनार का जूस खून बढ़ाये

अनार का Juice शरीर में खून बढ़ता हैं और यह खून को purify भी करता हैं, जिससे मोटे होने में फायदा होता हैं. इससे शरीर में खून बढ़ने से मांस भी बढ़ने लगता हैं.

मौसम के फल – वजन बढ़ाने के देसी तरीके

मौसम के हिसाब से fruits, vegetables को खाने से भी शरीर में वजन बढ़ता हैं. यह भी एक देसी उपाय है.

Morning Walk करे

रोजाना सुबह जल्दी उठकर घूमने जाने से भी शरीर मजबूत होता हैं, इससे शरीर का प्राकृतिक उपचार होता हैं, शरीर की निर्बलता दूर होती हैं.

Tension Free, तनाव मुक्त रहे

अगर आपको अच्छी health बनानी हैं, वजन बढ़ाना है तो किसी भी तरह की tension न पाले, क्यूंकि मानसिक तनाव शरीर को दुबला करता हैं.

मक्के की रोटी – मोटा होने के आसान घरेलु उपाय

सर्दियों के मौसम में मक्के की रोटियां खाने से शरीर का दुबलापन दूर होता हैं.

खाना खाने के बाद Relax हो जाये

रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद 30 Minute के लिए विश्राम करने से भी वजन बढ़ने में आसानी होती हैं.

2 सेब रोजाना खाये – आसान उपचार

रोजाना 2 सेब Apples को चबा-चबाकर खाने से भूख बढ़ती हैं, और ज्यादा खाना खाने की capacity बढ़ती हैं जिससे मोटापा वजन बढ़ता हैं.

व्यायाम करे – देसी उपाय

सुबह शाम व्यायाम करने से भी पतली काया में चुस्ती आने लगती हैं और कुछ महीनो में दुबलापन दूर होकर शरीर आकर्षक बनने लगता हैं. यह भी एक प्राकृतिक देसी उपाय हैं मोटे होने के लिए.

vajan badhane ke tarike

यहां बताये गए सभी मोटा होने के आसान उपायवजन बढ़ाने के तरीके जो की सबसे असरकारी घरेलु तरीके में गिने जाते हैं यह प्राकृतिक हैं. इनका प्रयोग जरूर करे, कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपका शरीर मोटा होने लगेगा. इसके साथ ही चर्बी बढ़ाने वाले भोजन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे, मक्के की रोटियां खाये, फ़ास्ट फूड्स खाये. आयुर्वेदिक घरेलु उपाय वजन बढ़ाने के आसान प्राकृतिक उपाय इन हिंदी में. इसके साथ ही सुबह उठकर खुली हवा में घूमने जरूर जाए, खुली हवा में टहले.

loading...
loading...

4 Comments

  1. jitendra
  2. sanket
  3. Ataul ansari
  4. vivek

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.