Top 8 खांसी दूर करने के लिए दवा – Cough Medicine & Tablet

Best Khansi Ke Liye Medicine Dawai Cold and Cough

khansi ki medicine, cough medicine in hindi

Cold and cough medicine and tablets सर्दी के मौसम में सर्दी और खांसी होना आम बात होती है. वैसे यह कभी-कभी बिना सर्दी के मौसम के भी हो जाती है. इसकी वजह होती है शरीर की ठीक से देखभाल नहीं करना और शारीरिक कमजोरी आदि और भी बहुत सी वजह हो सकती हैं.

Patanjali  (सुखी) – खांसी होने का कारण कोई सा भी हो, इससे छुटकारा पाने के लिए खांसी की दवा (Medicine) तो लेना ही पड़ती हैं. ताकि इससे पीछा छुड़ाया जा सा सके.

ऐसा कहा और माना जाता हैं की हलकी सी सर्दी और खांसी भी शरीर में बड़ी-बड़ी बीमारियां खड़ी कर सकती हैं. इसलिए खांसी का इलाज समय से करवा लेना चाहिए. और इसके इलाज उपचार में कोई ज्यादा मेहनत तो करनी नहीं होती, न ही डॉक्टर को दिखने की जरूरत रहती हैं.

सर्दी और खांसी को आम नहीं समझना चाहिए क्योंकि यह सर्दी से खांसी, खांसी से हल्का बुखार, हलके बुखार से तेज बुखार और तेज बुखार से टाइफाइड आदि बहुत सी बीमारियां होने की आशंकाए बढ़ जाती हैं.

Khansi Dur Kare Cold and Cough Medicine in Hindi

खांसी दूर करने के लिए जरूरत होती हैं तो सिर्फ खांसी के लिए दवा और घरेलु उपाय की जो की सर्दी और खांसी को झट से दूर कर सके. तो चलिए आगे पढ़ते हैं ऐसी ही कुछ असरकारी दवाई के बारे में.

सर्दी खांसी के लक्षण जैसे सिर दर्द, शरीर में दर्द और दर्द, गले में खराश, sisinusitis से सम्बंधित दर्द आदि यह खांसी और सर्दी के सामान्य लक्षण होते हैं.

Aspirin For Cough and Cold

Aspirin और Codeine Tablets खांसी के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है, इसमे ऐसे बहुत से गुण होते हैं जो की सर्दी और खांसी को ख़त्म करने में मदद करते हैं.

Benzonatate (Benz)

यह दवा गैर मादक होती हैं, और खांसी के लिए बहुत प्रभावशाली होती हैं.

Chlorpheniramine Medicine & Tablet

Chlorpheniramine उन लोगों के लिए बहुत असरकारी होती हैं जिनको सर्दी और खांसी के साथ-साथ शरीर में खुजली हो रही हो, नाक बह रही हो, आंख से आंसू आ रहे और हल्का बुखार आता हो तो यह दवा ऐसे लोगों के लिए बहुत असरकारी होगी.

यह इन नामो (Names) से भी जानी जाती हैं.

Chlorpheniramine, Cadistin,  | Polaramine, Dexodil, Polaramine, Dexodil, Polaramine, Piriton, Dexchlorpheniramine – Sr, Polaramine

इसके साथ ही इस दवाई को मधुमक्खी का डंक लगने पर भी काम में लिया जाता हैं.

Chlorpheniramine- Hydrocodone- Pseudoephedrine

Chlorpheniramine- Hydrocodone- Pseudoephedrine medicine में खांसी के साथ कफ आना, सांस लेने में दिक्कत आना आदि ऐसी स्थिति में यह दवा बहुत असरकारी होती हैं. अगर आपको सामान्य खांसी भी हो तो भी इस दवा का उपयोग किया जा सकता हैं.

Colistimethate Injection

Colistimethate Injection polymyxin antibiotic होता हैं. जो की खास कर उन बैक्टीरिया को खत्म करता हैं जिन से सर्दी खांसी होती हैं. वैसे अगर आपको तेज खांसी हैं या ज्यादातर खांसी होती रहती हैं तो खांसी की दवा लेने के बदले आपको खांसी के Injection लगवा लेना चाहिए. Injection खांसी के लिए Permanent solution होता हैं. इससे आपको बार-बार खांसी नही होती.

Crocie Cold & Flu Mex – Indian Tablet

सर्दी खांसी से होने वाली सभी तकलीफों से राहत दिलाने वाली Crocin cold & flu max खांसी के लिए रामबाण दवा tablet होती है. यह खांसी से होने वाली सभी बिमारियों को तुरंत ख़त्म कर देती हैं. इसके साथ ही यह दवा बुखार, सर्दी, सर दर्द आदि में भी फायदा करती हैं.

Tip : अदरक की चाय सर्दी और खांसी के लिए बेहतरीन घरेलु उपाय हैं. सर्दी खांसी में चाय पिने से बहुत राहत मिलती हैं. यह एक सामान्य और सर्दी खांसी के लिए ज्यादातर उपयोग किया जाने वाला खांसी के लिए घरेलु इलाज हैं.

अब आपने खांसी की Medicine (दवा) के बारे में जान ही लिया हैं. अब जब भी आप इन्हें खरीदने Medical stores पर जाए तो वहां Shopkeeper को अपनी खांसी और सर्दी के बारे में भी बता दे. इससे उन्हें आपकी तकलीफ समझने में बड़ी आसानी होगी. साथ ही उनसे यह भी जान लें की इस दवा को की तरह से लेना हैं.

और अगर आप खांसी दूर करने के लिए दवा मेडिसिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो हम निचे खांसी के लिए आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे बता रहे, जो की बहुत असरकारी होते हैं. इनके जरिये आप खांसी का घरेलु इलाज कर सकते हैं फ्री में. (Capsules & Tablets)

हल्दी से करे खांसी दूर (आयुर्वेदिक दवा)

खांसी के लिए हल्दी भी एक आयुर्वेदिक दवा की तरह काम करती हैं. इसमे ऐसे बहुत से गुण होते हैं जो की तेज से तेज खांसी को भी ख़त्म करने में सक्षम होते हैं. सिर्फ 3-4 दिन तक इसका उपयोग करने पर खांसी से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता हैं.

रात को सोने से पहले (रोटी बनाने का तवा) तवे पर हल्दी सेंक कर खाये. हां यह बहुत कड़वी लगेगी लेकिन इससे आपको बहुत फायदे होंगे. यह खांसी के साथ-साथ शरीर के खून को भी साफ़ करती हैं.

(हल्दी के इस नुस्खे को खाने के बाद 2-3 घंटे तक बिलकुल भी पानी नहीं पिए, नहीं तो यह Side effects कर सकती हैं. बस यही ध्यान रखे बाकी सब ठीक हैं. इसलिए इस उपाय का रात को सोते समय प्रयोग किया जाता हैं.

अदरक और हल्दी की रामबाण दवा

अदरक और हल्दी का यह उपाय खांसी के इलाज के लिए सबसे अच्छा घरेलु नुस्खा हैं. हमें जब भी खांसी हो जाती है तो हम इसी का प्रयोग करते हैं. यह हल्दी की तरह कड़वा भी नहीं होता.

थोड़ा सा अदरक लें और इसे अच्छे से बारीक पीस लें, इससे निकलने वाले Juice में शहद मिलाये. अदरक और शहद के इस Mixture को रोजाना रात को सोने से पहले 3-4 दिन तक लें. आपकी सर्दी और खांसी बिलकुल ही ख़त्म हो जायेगी.

खांसी के लिए Syrup

घर पर ही खांसी के लिए नींबू, दालचीनी और शहद की Syrup (सिरप) बनाई जा सकती हैं. यह खांसी से छुटकारा पाने के लिए बहुत असरकारी भी होती हैं. (Capsules)

Cough Gargle therapy

खांसी के लिए नमक से कुल्ला करने की यह थेरेपी बहुत प्राचीन हैं. इसके लिए एक ग्लास हलके गर्म पानी में थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा सा नमक मिलाये और फिर कुल्ला करे. यह खांसी के कफ के लिए बहुत लाभदायक होता हैं.

Cold and cough medicines तो अब आपने Khansi ki  (medicine) dawa के साथ-साथ खांसी (सुखी खांसी) के लिए आयुर्वेदिक दवा और नुस्खे (पतंजलि )के बारे में भी जान लिया. अब आप खांसी के लिए Medical Medicine और घरेलु नुस्खे इन दोनों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं. हमारी तो यही सलाह है की खांसी के लिए बताया गया अदरक और शहद का घरेलु उपाय आजमाए (Baba ramdev).

  • ब्रांडी और शहद को मिलकर खाने से भी खांसी में बहुत फायदा होता हैं.
  • तुलसी के पत्तों की चाय पिने से भी खांसी और सर्दी में आराम मिलता हैं.

One Response

  1. Dineshyadav

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.