जीमेल का पासवर्ड भूल गए है तो कैसे रिसेट करे जानिये

जीमेल का पासवर्ड भूल गए है तो कैसे रिसेट करे जानिये
Rate this post

क्या आप भी जीमेल का पासवर्ड भूल गए है ? तो घबराइए नहीं आप बड़ी आसानी से वापस अपने जीमेल खोल सकते है, हम यहां बताएंगे जीमेल का पासवर्ड रिसेट कैसे करे, Password recover करने के तरीके के बारे में जिसको follow करके आप बड़ी आसानी से जीमेल के पासवर्ड भूलने पर New पासवर्ड बनाकर उसे वापस चालू कर सकते है.

  • जीमेल आज एक जरुरत हो गया है, यह हर जगह पर काम आता है ठीक मोबाइल नंबर की तरह अब इसकी भी उतनी ही मांग है. आप कही भी Registration करते है तो वहां भी आपकी Gmail ID मांगी जाती है आदि ऐसे ही जीमेल बहुत जरुरी हो गया है.
  • ऐसा होता है अक्सर की हम जीमेल को कई दिनों में खोलते है या जल्दी जल्दी में कोई सा भी पासवर्ड दाल देते है और फिर बाद में जब जीमेल को खोलते है तो हम वह पासवर्ड भूल चुके होते है. ऐसा हमारे साथ भी कई बार हुआ है.
  • अगर आपने अपनी Gmail id बनाते वक्त उसमे Recovery के option में कोई दूसरा Gmail id या फ़ोन नंबर डाले थे और वह अभी चालु है तो gmail password recovery बहुत आसानी से और जल्दी से हो जाएगी.

gmail ka password bhul gaye hai, gmail ka password reset kaise kare, gmail ka password bhul jane par

  • दो तरीके : हम जीमेल का पासवर्ड रिसेट करने के तरीके में दो तरीके बताएंगे, पहले recovery Gmail id से और दूसरा phone number Via SMS इन दोनों तरीको को जानकर आप बड़ी अच्छे से Password reset करना सिख जायेंगे आइये आगे पड़ते है जीमेल का पासवर्ड भूल जाने पर क्या करे कैसे नए पासवर्ड बनाये.
  • हम आपको मोबाइल के जरिये Password reset के बारे में बता रहे है, ताकि आप भी अपने Mobile से ही Password रिसेट कर सके. क्योंकि ज्यादातर व्यक्ति PC से पासवर्ड रिसेट करने के बारे में बताते है लेकिन आज के समय में PC Laptops का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते है मोबाइल का सभी इस्तेमाल करते है इसीलिए हम मोबाइल से आपको यह बता रहे है. तो आप भी Smartphone में यह Steps follow करे.
  • सबसे पहले Chrome browser खोले अब इसमें ऊपर Gmail.com डाले. और Sign in पर क्लिक करे.
  • अब अपना email डाले और Next पर क्लिक करे.
  • अब ईमेल दाल देने के बाद वह आपसे पसवर्ड पूछेगा, तो अब हमे वहां निचे जो Forgot Password लिखा है उस पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद अब नया पेज खुलेगा वहां ऊपर लिखा होगा account Recovery इसमें निचे आपका email address लिखा हुआ होगा अगर नहीं लिखा है तो आप अपना email address वहां लिख दें फिर Next पर क्लिक करे.
  • अब नए पेज में वह आपसे पूछेगा की आप को जो आखिरी पासवर्ड या हो तो वह लिखे, यानी अभी तक के आपने जितने भी पासवर्ड रखे हो उनमे से एक भी अगर आपको याद हो तो वह लिखो. लेकिन हमे यहां कुछ नहीं लिखना है, बस निचे जो छोटे शब्दों में TRY ANOTHER WAY लिखा हुआ है उस पर क्लिक करना है.
  • अब जीमेल आपको mobile पर verification code भेजने के लिए पूछेगा की Text मैसेज करे या phone Call करे. तो यहां आप Text पर क्लिक कर दें, क्लिक करने पर Message में Verification code आएंगे. (जब Text पर क्लिक करने पर Verification code न आये तब फ़ोन कॉल को सेलेक्ट करना चाहिए).
  • अगर आपके पास यह SIM नहीं है, आपने SIM बदल ली है और आपके पास कोड नहीं आरहे हो तो तो वही निचे छोटे शब्दों में लिखा है “I Don’t Have My phone” तो आप इस पर क्लिक कर दें. तो जीमेल आपको Recovery email, जो की अपने अपना जीमेल खाता बनाते वक्त डाला था उस पर जीमेल Verification Code भेजेगा. इस तरह बाकी के जो स्टेप्स है वह दोनों में एक जैसी ही है आगे पड़ें.

  • अब आपके पास फ़ोन पर 6 digit के Verification Code आ गए होंगे तो उन कोड को आप अब वहां पर दाल दें, वहां लिखा होगा Enter The Code फिर कोड डालने पर Next पर क्लिक करे.
  • अब वह आपसे new Password डालने को कहेगा, तो अब आप नए पासवर्ड वहां डाले. दो बार डालने होंगे, एक ऊपर और निचे दोनों जगह पर अपने नए पासवर्ड डाले और फिर Change Password पर क्लिक करे. बस अब आपके पासवर्ड बदल चुके होंगे.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.