फेसबुक से जुडी कुछ जानकारी : सवाल और जवाब

फेसबुक एक ऐसी जगह है जहां पर ऑनलाइन दुनिया बसती है, एक ऐसी जगह जहां पर आप सभी तरह के लोग और सभी तरह की चीजे पाते है. यहाँ भी आपके दोस्त होते है कौन क्या कर रहा है आदि सब कुछ यहां जाना जा सकता है. एक अच्छी बात तो यह है की इसके जरिये आप दूर के लोगे से भी दोस्ती कर सकते है फिर चाहे वह भारत का हो या भारत से बहार Foreign का हो. फेसबुक से जुडी कुछ बाते इस पोस्ट में हम आपको जानकारी के लिए बताने जा रहे है आइये आगे पढ़ते है.

फेसबुक कब शुरू हुआ और कैसे शुरू हुआ

  • फेसबुक February 2004, Cambridge, Massachusetts, United States से शुरू हुआ था, शुरुआत में इसका नाम TheFacebook.com था इसको बनाने वाले का नाम तो आप भी जानते ही होंगे पर जानकारी के लिए हम आपको बता दे की उनका नाम “Mark Zuckerberg” था. शुरुआत में फेसबुक सिर्फ अपने क्षेत्र तक ही सिमित थी. यानी वही के लोग इसका उपयोग कर सकते थे फिर बाद में जैसे जैसे यह अपने क्षेत्र में तेजी से बढ़ा वैसे ही दुनिया के बहार भी फेसबुक फैलने लगा और देखते ही देखते फेसबुक आज दुनिया की 3-4 नंबर की सबसे बड़ी साइट है जिसपर लोग ज्यादा समय बिताते है.
  • Mark Zuckerberg ने फेसबुक को दुनिया के सामने लाकर ऑनलाइन वर्ल्ड में एक क्रांति कर दी, यह सफर उनके कॉलेज के दिनों से शुरू हुआ था, मार्क पढाई में काफी होशियार थे और उन्होंने इसके अलावा फेसबुक बनाने से पहले और भी एप्लीकेशन बनाये थे. आज मार्क दुनिया सबसे ज्यादा अमीरो की लिस्ट में शामिल है. साथ ही उनकी फेसबुक आज की युवा पीढ़ी के लिए उपयोगी सिद्ध हो रही है, कई मामलो में लोग इसका गलत उपयोग कर रहे है लेकिन यह हम पर निर्भर करता है की हम फेसबुक का किस तरह से उपयोग करते है.

facebook in hindi

इंस्टाग्राम कब और कैसे शुरू हुआ

  • इंस्टाग्राम (Instagram) साल 6 October 2010 से शुरू हुआ था, यह इसका पहला दिन था. इसको बनाने वाले का नाम है Kevin York Systrom. यह एक ऐसा app है जिसने फोटोग्राफी को ख़ास बढ़ावा दिया, जैसा की आप भी जानते होंगे की इंस्टाग्राम पर सिर्फ फोटो और वीडियो ही पोस्ट की जा सकती है इस पर हम कुछ लिख कर पोस्ट नहीं कर सकते. इस ऐप का उपयोग बिलियन लोग करते है यह काफी प्रसिद्द हो चुकी है.
  • इंस्टाग्राम बनाने वाले या यूं कहे की इंस्टाग्राम का अविष्कार करने वाले CEO Kevin York Systrom का जन्म 30 दिसंबर को 1983 में हुआ था. स्कूल के दिनों में ही केविन कंप्यूटर से परिचित हो चुके थे, इसी तरह धीरे-धीरे उनका मन computer programing की और बढ़ता गया, उन्होंने अपने दोस्तों के अकाउंट हक करने के तरीके भी ढूंढ निकाले थे वह programing की दुनिया में काफी कुछ सिख चुके थे. इसी तरह वक्त के साथ आगे भी बहुत कुछ सीखते गए और फिर एक दिन इंस्टाग्राम जैसे ऐप का अविष्कार कर दिया.

क्या Facebook Messenger पर किये मैसेज सब को दिखाई देते है

  • फेसबुक पर जो हम चैट करते है मैसेंजर के जरिये या किसी और टूल के जरिये, वह लोगों को दिखाई नहीं देता है. उस चैट को सिर्फ चैट करने वाले दोनों व्यक्ति ही देख सकते है. इसी तरह फेसबुक पर और भी कई option है जिनको सही तरीके से सेलेक्ट करे तो फेसबुक बड़ी आसान और पर्सनल हो जाती है फिर आपकी चीजों को कोई देख ही नहीं पाता. मैसेंजर की बात तो अलग है बाकी अगर आप चाहे तो अपनी पोस्ट की प्राइवेसी भी बढ़ा सकते है.

फेसबुक का डेट कब चोरी हुआ था

  • हाल ही फेसबुक से डाटा लीक हुआ था जिसका बड़े-बड़े लोगों और बड़ी बड़ी कंपनियों ने खुलकर विरोध किया था. March 17, 2018 को यह डाटा लीक हुआ था इसमें दावा है है की 5 हजार करोड़ लोगो का डाटा लीक हुआ है. इस डाटा में वह सब जानकारी है की आप फेसबुक पर क्या करते है, आपको क्या पसंद है, आप किनसे बात करते है. इस तरह के डेटा से बड़ी बड़ी कम्पनियाँ लाभ कमाती है, उन्हें यह मालूम हो जाता है की उसेर्स क्या पसंद करते है फिर वह उसके मुताबिक मार्केटिंग आदि करते है.
  • फेसबुक की डाटा लीक होने से बचने के लिए आप फेसबुक पर जो ऐप्स आती है की आप कब मरेंगे, पिछले जन्म में आप क्या थे, आपकी शादी कब होगी, आप किसी एक्टर जैसे लगते है आदि इन ऐप्स का उपयोग करना बंद कर दें. अगर अपने पहले इन ऐप्स का उपयोग किया है तो जाँच करके प्रोफाइल से इन ऐप्स को हटाए. यह ऐप्स आपके डाटा को लीक करती है.

पूरी दुनिया में फेसबुक कितने लगो चलाते है

  • यह आप भी जानना चाहते ही होंगे की फेसबुक को दुनिया में कितने लोग सर्च करते है यानी फेसबुक को दुनिये के कितने लोग चलाते है, तो इसका उत्तर है 2.23 billion monthly active users यानी यह एक महीने के users है जो की हर हाल में पुरे महीने फेसबुक चलाते है. इस संख्या में सिर्फ उन Users को जोड़ा गया है जो महीने भर में ज्यादातर फेसबुक चलाते है. इसके अलावा हमारे देश भारत में फेसबुक को 194.11 million लोग चलाते है. अगर बात की जाए की फेसबुक को सबसे ज्यादा कोन सा देश चलाता है तो पहला नाम आएगा भारत का जी हाँ भारत में सबसे ज्यादा लोग फेसबुक का उपयोग करते है इसके अलावा दूसरे नंबर पर USA है.
  • और भारत में अभी भी कई लोग है जो ऑनलाइन नहीं आये है, जब वह भी स्मार्टफोन का उपयोग करेंगे तो वह भी फेसबुक पर आएंगे, वैसे जब से जिओ लांच हुआ है तब से काफी तेजी से भारत के लोग ज्यादा ऑनलाइन आये है. धीरे-धीरे डिजिटल इंडिया का असर लोगों पर देखा जा सकता है.

Google का Headquarter कहां है ?

  • गूगल का Headquarter : Mountain View, California, United States में है. गूगल को बनाने वाले दो शख्स थे Larry page और Sergey Brin. गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले सर्च इंजन है, सबसे ज्यादा दुनिया में लोग इसी का उपयोग करते है, और भारत में तो 100% सिर्फ इसे सर्च इंजन का उपयोग करते है. क्योंकि और जगह पर तो और भी तरह के सर्च इंजन है वैसे वह भारत में भी है लेकिन भारत में गूगल का ही इस्तेमाल किया जाता है. गूगल की शुरुआत 4 September 1998, Menlo Park, California, United States में इन दोनों शख्स ने की थी जो की दुनिया में आज टॉप पर है.

Facebook का Headquarter कहां है ?

  • Facebook का Headquarter भी Menlo Park, California, United States में ही अथिति है. लोगों को ऑनलाइन दुनिया में जोड़ने का श्रेय Mark Zuckerberg को ही जाता है. उनकी इस खोज का उपयोग आज सभी कर रहे है उन्होंने भी फेसबुक को बनाने में कई संघर्षों का सामना किया था. लेकिन आज फेसबुक दुनिया के कोने-कोने में फेल चुकी है. फेसबुक की शुरुआत 2003 में हुई थी इसके बारे में हम आपको ऊपर बता चुके है, इसलिए इस बात को यही रोकते है और व्हाट्सप्प के बारे में बात करते है.

Whatsapp का Headquarter कहां है ?

  • व्हाट्सप्प एक ऐसा मैसेंजर है जिसने की Mobile Text Messaging का the end कर दिया. जब से व्हाट्सप्प आया है तभी से 75% लोगों ने मोबाइल से टेक्स्ट मेसेज करना छोड़ दिया. वैसे व्हाट्सप्प का Headquarter भी Menlo Park, California, United States में ही स्थिति है. जिन दो शख्स ने व्हाट्सप्प बनाये वह पहले से ही yahoo में काम कर चुके थे, फिर 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर व्हाट्सप्प का निर्माण किया और आज आप देख सकते है की हर एक स्मार्टफोन में आपको व्हाट्सप्प इन्सटाल्ड मिलेगा.
  • व्हाट्सप्प के जरिये हम टेक्स्ट मेसेज, Voice Calling, Video Calling आदि का भरपूर मुफ्त में लाभ उठा सकते है. फिर बाद में व्हाट्सप्प को फेसबुक ने US$19.3 billion में खरीद लिया और अब यह फेसबुक की टीम द्वारा संचालित किया जाता है.

फेसबुक पर बात करते हुए अचानक मेसेज जाना बंद हो गया ?

  • यह सवाल अक्सर नए फेसबुक चलाने वालो का होता है. असल में इसमें फेसबुक की कोई खराबी नहीं होती बल्कि होता यह है की जिस दोस्त से आप बात कर रहे होते है वह आपको BLOCK कर चूका होता है. फेसबुक में जब हम किसी को मेसेज नहीं भेज पाते तो इसका अर्थ होता है की उसने आपको मैसेंजर या मेसेजिंग के लिए BLOCK किया हुआ है और आप उस दोस्त से फेसबुक पर मेसेज में बात नहीं कर पाएंगे.
  • यानी की फेसबुक पर दो तरह से BLOCK करने के तरीके होते है पहला तो आप मैसेंजर पर उसे BLOCK कर सकते है जिससे ना तो वह दोस्त आपको ऑनलाइन दिखेगा ना उसको आप ऑनलाइन दिखेंगे और दोनों बात भी नहीं कर पाएंगे बाकी आप एक दूसरे के पोस्ट्स इसमें देख पाते है. इसके अलावा दूसरा तरीका होता है जिसमे आप किसी के अकाउंट को फेसबुक से ही ब्लॉक कर देते है इसमें आप दोनों एक दुसरो को फेसबुक पर नहीं देख पाते, ना आप उसके पोस्ट्स देख व लाइक कर पाते है न वो आपके पोस्ट लाइक व देख पाता है.

एक मोबाइल नंबर पर एक ही फेसबुक अकाउंट बनता है

  • मेरे मोबाइल नंबर पर कितने facebook account है यह कैसे पता करूं, हाल ही में यह एक व्यक्ति का पूछा गया प्रश्न था. वैसे यह प्रश्न हर नए फेसबुक यूजर के मन में आता है. वैसे हम आपको बता दे की एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही फेसबुक अकाउंट बनता है. आप एक मोबाइल नंबर से एक से ज्यादा फेसबुक नहीं चला सकते है. करीबन तीन चार पहले फेसबुक पर ऐसा था की आप एक मोबाइल नंबर से दो तीन फेसबुक अकाउंट बना सकते थे, लेकिन अभी बीते समय में फेसबुक की policy update हुई है जिसमे आप एक मोबाइल नंबर से एक ही फेसबुक अकाउंट बना सकते है.

फेसबुक पर दो लोगो की बाते सब को पता चलती है क्या

  • जब हम फेसबुक पर अपने किसी दोस्त के साथ चैटिंग यानी बात कर रहे होते है तो वह किसी भी तीसरे व्यक्ति के पास नहीं जाती, दो लोगों की बात एक दूसरे तक ही रहती है. फेसबुक पर चैटिंग प्राइवेट होती है उसमे कोई भी दूसरा व्यक्ति यह चैटिंग नहीं पढ़ पाता.

फेसबुक कमेंट डिलीट करना

  • फेसबुक पर मान लीजिये जैसे की मेने किसी की पोस्ट पर कमेंट की और फिर थोड़ी देर बाद उसे डिलीट कर दी तो फिर वह कमेंट की को भी नहीं दिखेगी. अगर आप अपनी पोस्ट पर किसी दूसरे की कमेंट डिलीट करते है तो वह सिर्फ आपको नहीं दिखेगी बाकी सभी और लोगों को दिखती है. और खुद की कि हुई कमेंट डिलीट करेंगे तो वह फिर कोई नहीं देख पायेगा. सीधे शब्दों में कहा जाए तो की आप अपने पर पूरा नियंत्रण फेसबुक पर रख सकते है बाकी दूसरों पर कुछ भी नहीं रख सकते. इसलिए अगर अब से जल्दबाजी में कोई कमेंट हो जाए तो आप उसे delete कर सकते है वो किसी को नहीं दिखेगी.

तो यह थी फेसबुक से जुडी कुछ जानकारी और कुछ सवालो के जवाब जो हमने आपको यहां पर दिए.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.