पैर के तलवे में खुजली होना : Right or Left Leg Me Khujli

बायें दायें पैर के तलवे में खुजली होना का क्या मतलब है, क्यों राइट पैर और लेफ्ट पेट में खुजली होती है आइये जानते है इसके पीछे की बात को. भारत में शरीर की खुजली को अलग नजर से देखा जाता है वही विज्ञानं इसे दूसरी नजर से देखता है और कहता है की यह पैरों में खुजली किसी इन्फेक्शन, एक्ज़िमा, फंगल या किसी बैक्टीरिया के कारण से होती है. 80% लोगों में यह खुजली कुछ समय के लिए होती है फिर अपने आप ठीक हो जाती है आगे पढ़िए left foot right leg me khujli ka matlab meaning in Hindi.

विज्ञानं का मानना भी सही है, लेकिन भारतीय ज्योतिष के अनुसार शरीर में कुछ विशेष अंग पर खुजली होने को संकेत के रूप में माना जाता है और शुभ व अशुभ की नजर से देखा जाता है. अगर आपके शरीर में पहले से ही खाज खुजली फंगस आदि की समस्या है तो यह खुजली आपके लिए ज्योतिषी का अर्थ नहीं रखती. ठीक वैसे ही जैसे की किसी को सर्दी हो रही हो और वह छींके तो उसकी छींक को नहीं माना जाता है.

Left Leg Right Per Ke Talwe Me Khujli Hona

(उलटे सीधे) बाएं और दायें पैर के तलवे में खुजली होना

यहां हम आपको शरीर के खास अंगों पर होने वाली खुजली के बारे में बताएंगे, हाथ, पैर, कंधे, आंखे आदि.

per ke talwe me khujli hona, पैर के तलवे में खुजली होना

गाल पर खुजली होना (गाल फड़कना) भी शुभ अशुभ में गिना जाता है, गाल की खुजली को सोच से जोड़ा जाता है, यानी अगर आपके दोनों में से किसी भी गाल पर खुजली है तो इसका मतलब है की कोई व्यक्ति जिसे आप प्रेम करते है वह आपके बारे में अच्छा बुरा सोच रहा है. ऐसा माना जाता है की अगर किसी भी व्यक्ति के बाएं गाल पर खुजली हो तो इसका मतलब जिसे आप प्रेम करते है वह आपके बारे में बहुत अच्छा, सकारात्मक सोच रहा है वही इससे उल्टा अगर किसी व्यक्ति के बाएं गाल पर खुजली हो तो उसका मतलब होता है की कोई आपके बारे में बुरा, नकारात्मक गलत बाते सोच रहा है.

कंधे पर खुजली होना अगर आपके दाहिने कंधे पर खुजली हो रही है तो इसका अर्थ होता है की आपको जल्द ही कोई विशेष उपलब्धि या कोई बड़ी चीज आपके हाथ लगने वाली है.

होंठ की खुजली गलत मानी जाती है, होंठों पर हो रही खुजली बताती है की आपका कोई नजदीकी मित्र या रिश्तेदार आपके बारे में गलत बाते व बुरा सोच रहा है.

सीधे दाए पैर की खुजली का मतलब होता है की आप जो भी यात्रा करने वाले है वह आपके लिए बहुत शुभ और सुखद होगी, यह राइट पैर की खुजली यात्रा का योग भी बनाती है और संकेत करती है की आपको कहीं बाहर लम्बी यात्रा पर जाना हो सकता है.

उलटे बाएं पैर की खुजली का मतलब इससे नकारात्मक होता है, लेफ्ट पैर की खुजली बताती है की आपको किसी भी तरह का नुकसान होने वाला है. यह left leg की खुजली होने पर आपको यात्रा पर नहीं जाना चाहिए, हो सके तो आप उस यात्रा को टाल दें क्योंकि यह यात्रा अशुभ परिणाम देगी ऐसा यह उलटे पैर की खुजली संकेत कर रही होती है.

दाए सीधे हाथ में खुजली होना या बाएं उलटे हाथ में खुजली होना पैसों की नजर से देखा जाता है, और शुभ व अशुभ संकेत के रूप में देखा जाता है. अगर किसी व्यक्ति को सीधे हाथ में खुजली हो तो इसका मतलब है की उसे कहीं न कहीं से पैसे-धन मिलने वाला है, जल्द ही उसके पास पैसे आने वाले है फिर चाहे वह कितने ही क्यों न हो. वही उलटी हाथ की खुजली का मतलब होता है की उस व्यक्ति के हाथों पैसो का खर्चा होने वाला है, उसके पैसे किसी भी जगह, किसी भी काम में खर्च होने वाले है.

इसी तरह भोहों की खुजली यानि आंख के बालों में होने वाली खुजली को भी अशुभ और शुभ की नजर से देखा जाता है. भोहों की खुजलटी का मतलब होता है की आपका कोई मित्र या रिश्तेदार आपको निराश करने वाला है, वही अगर यह खुजली दाहिने भोहों पर हो तो इसका अर्थ होता है की आपको पुराने दोस्त मिलने वाले है, आपकी उनसे मुलाकात होने वाली है.

अब हम आपको पैर में खुजली के उपाय बताने जा रहे है, इनकी मदद से आप खुजली का इलाज कर सकते है.

पैर की खुजली के उपाय इलाज

  • नींबू में खुजली को मिटाने के अच्छे गुण पाए जाते है, शरीर में या पेट के तलवे की खुजली के लिए उपाय में आप एक नीबू ले और उसे काटकर खुजली वाली जगह पर रगड़े, ऐसा थोड़ी देर तक करे तो खुजली ख़त्म हो जाएगी.
  • तुलसी के पत्तों में भी बैक्टीरिया, फंगस, खाज को मारने की क्षमता होती है. इसके लिए आप तुलसी के 2-3 पत्ते तोड़ लें और उसे खुजलाहट वाली जगह पर रगड़े, ऐसे रगड़े की पत्तों का रस त्वचा पर अच्छे से लग जाए.
  • अलोएवेरा भी अच्छा घरेलु उपाय है, इसके लिए अलोएवेरा जेल का उपयोग भी कर सकते है. अलोएवेरा के पत्तों को तोड़कर उसके रास को खुजलाहट वाली जगह पर लगाए, मालिश करे.
  • नारियल के तेल से भी खुजली का इलाज किया जा सकता है, इसके लिए घर में रखे हुए नारियल तेल को खुजलाहट वाली जगह पर लगाए तो खुजली में बहुत राहत मिलेगी.

यह थे कुछ आसान चुनिंदा घरेलु उपाय जिनकी मदद से आप राहत पा सकते है.

दायें बाएं (सीधे, उलटे) पैर के तलवे में खुजली होना का मतलब अब आप समझ ही गए होंगे साथ ही हमने और अंगों पर होने वाली खुजली के अर्थ भी आपको बता दिए है. तो इस तरह
left right leg me khujli hona ka matlb meaning in Hindi आप जान गए अब आप ध्यान रखे अगर अशुभ संकेत है तो आप उस मोके को टाले. शरीर में किसी भी अंग की फड़कने का मतलब होता है ज्योतिष शास्त्र में इन सब के अर्थ है.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.