PRO Kabaddi में कैसे जाये और करियर बनाये Selection Process

प्रो कबड्डी में कैसे जाये यानी की प्रो कबड्डी में करियर कैसे बनाये : कबड्डी खेल का जन्म भारत में ही हुआ, और यह एक बहुत प्राचीन खेल है. इसे शहरी क्षेत्र में कम खेला जाता है वही ग्रामीण क्षेत्र में यह एक प्रसिद्द खेल होता है. लेकिन जब से प्रो कबड्डी लीग शुरू हुई तब से यह और भी कई प्रसिद्द हुआ है और अब हर एक युवा कड़बाड़ी में करियर बनाने के बारे में सोचता है.

प्रो कबड्डी में कैसे जाये जाने का तरीका क्या करे

Pro Kabaddi Selection Process in Hindi

प्रो कबड्डी लीग के पहले कोई प्रतियोगिता या बड़े मैच नहीं हुआ करते थे इसलिए भी कबड्डी छोटे क्षेत्रों में ही सिमट कर रह गई थी लेकिन आग यह विदेशों में भी खेली जाती है. आज देखा जाए तो कबड्डी के करोड़ों फंस है, अभी फ़िलहाल में कबड्डी लीग के 6th season में मोनू गोयल नाम के खिलाड़ी को सबसे ज्यादा पैसो में ख़रीदा गया, एक करोड़ इक्कावन लाख रुपये में यह खिलाडी ख़रीदे गए. इतनी कीमत में हरियाणा स्टीलर्स टीम ने इन्हे ख़रीदा है. तो अब आपको भी महसूस हो रहा होगा की यह खेल कितने जड़ली लीग के होने से आगे बढ़ रहा है. आगे हम बताएंगे प्रो कबड्डी में जाने के लिए क्या करे व क्या करना चाहिए जिससे आप प्रो कबड्डी में अपना करियर बना सके.

pro kabaddi me kaise jaye, pro kabaddi me jane ke liye kya kare,

प्रो कबड्डी में जाने का सपना आज हर युवा देखता है और उसे पूरा करने के लिए वह पूरा दम भी लगते है मेहनत भी करते है. लेकिन ज्यादातर खिलाडियों को पता नहीं है की प्रो कबड्डी में कैसे जाए कैसे करियर बनाये आदि. वैसे इसके लिए सबसे पहले जरुरी है की आपकी फिटनेस सबसे अच्छी हो, इसमें फिटनेस का बहुत महत्त्व है दूसरी बात खेल के बारे में सारा ज्ञान होना, सभी स्किल्स होना भी जरुरी है.

काडड्डी का सफर स्कूल से शुरू होता है, इसके लिए आपको स्कूल में होने वाली कबड्डी प्रतियोगिताओ में जितना होगा, इस तरह स्कूल में जीतकर, तहसील स्टार पर जीते फिर जिले स्तर पर जीते आखिर में जब आप राज्य स्तर पर पहुंचेगे तब आप कबड्डी सेलेक्टर्स की नजर में आएंगे और अपने क्षेत्र में कबड्डी के नाम से मशहूर होंगे. इस तरह प्रो कबड्डी में आप सेलेक्ट हो सकते है.

हर एक स्कूल में कबड्डी खिलाई जाती है, अगर आपके स्कूल में यह नहीं होता तो आप प्रिंसिपल इस बारे में चर्चा करे. कबड्डी के लिए शुरुआत स्कूल से करना बहुत सही रहता है.

अभी हाल में ही “Future kabaddi Heroes” नाम से एक कार्यक्रम भी शुरू होने वाला है, जिसमे प्रो कबड्डी में आने वाले खिलाडियों को तराशा जायेगा. इस कार्यक्रम में हिस्सा लेकर आप अपने खेल का प्रदर्शन कर सिलेक्टर का दिल जित सकते है. फिर सीधे आपको प्रो कबड्डी में ख़रीदा जायेगा.

भारतीय कबाड़ी फेडरेशन और मशाल स्पोर्ट्स ने 2017 में इस कार्यक्रम की शुरुआत की है. इसमें राज्य फेडरेशन भी जोड़े गए है ताकि आगे भविष्य में 18 से 22 की उम्र तक के खिलाडियों को अपना भविष्य बनाने और कबड्डी में अपनी माहिरता दिखाने का मौका मिल सके.

इस कार्यक्रम में सिलेक्टेड खिलाड़ियों को सही पुरुस्कार, राशि देकर उन्हें प्रो कबड्डी के लिए ट्रेनिंग दी जाती है. इस ट्रेनिंग में आपको कबड्डी की खास स्किल्स, खेलने के दाव पेचे सिखाये जायेंगे. इस कार्यक्रम का इतना सकारांतक प्रभाव हुआ की पिछले सीजन में इस कार्यक्रम में से 133 खिलाडियों का नाम नीलामी में आया था उनमे से 55 खिलाडियों को टीमों में ख़रीदा गया.

प्रो कबड्डी में नीलामी तक पहुंचने के लिए इसमें 3 पड़ाव आते है अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते है तो आगे के पड़ाव में आपको शामिल किया जाता है. इसमें आपके खेलने की तेजी, सूझ बुझ को परखा जाता है जो जितना तेज और शातिर खिलाडी होगा उसे उतने जल्दी खरीद लिया जाता है.

Vivo Kabaddi Me Sabse Jyada Points 2018

  • वीवो प्रो कबड्डी लीग सीजन 6 में सबसे ज्यादा पॉइंट Ajay Thakur ने लिए है, जो की Tamil Thalaivas की ओर से खेलते है उनके कूल पॉइंट्स 90 है.
  • हाल ही Pardeep Narwal जो की Patna Pirates से खेलते है उनके कुल Total Points 46 रहे है.

U Mumba Team 2018 With Player Price

देखिये मुंबई 2018 की टीम में किन खिलाडियों को चुना गया और उनको कितनी कीमत में ख़रीदा गया.

  • Fazel Atrachali – Rs  1 Crore
  • Dharmarajan Cheralathan – Rs  46 Lakh
  • Abhishek Singh – Rs  42.8 Lakh
  • Siddharth Desai – Rs  36.4 Lakh
  • Vinod Kumar – Rs  22.25 Lakh
  • Abofazl Maghsodloumahali – Rs  21.75 Lakh
  • R. Sriram – Rs  12 Lakh
  • Rohit Baliyan – Rs  12 Lakh
  • Hadi Tajik – Rs  11 Lakh
  • Adinath Gavali – Rs  8 Lakh
  • Retained players – E Subash, Surinder Singh, Shiv Om
  • FKH players – Gaurav Kumar, Mohit Balyan, Anil

किन किन चैनलों पर प्रसारण होगा vivo pkl 2018

  • वीवो कबड्डी लीग को आप Star Sports network (Star Sports 2 and Star Sports 2 HD) पर शाम के समय पर देख सकते है. इसके अलावा hotstar app पर सीधा प्रसारण भी देख सकते है. हॉटस्टार एप पर आप Pro kabddi league की Highlights भी देख सकते है. बाकी इन चैनल पर लाइव दिया जायेगा.

अब आपको अपने सवाल प्रो कबड्डी में कैसे जाये प्रो कबड्डी में जाने का तरीका व सिलेक्शन कैसे होता है यह जानकर अच्छा लगा होगा. अब आपको कड़ी मेहनत करनी होगी बाकी यह कार्यक्रम हर साल होता है. अगर आपके क्षेत्र में इस कार्यक्रम के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप राज्य खेल विभाग में जाकर इस बारे में सुचना प्राप्त करे, कहीं ऐसा न हो की यह अवसर चूक जाए.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.