बैडरूम का वास्तु शास्त्र 21 Tips in Hindi – Bedroom Vastu

bedroom vastu in hindi, bedroom ka vastu in hindi,

Top 21 Bedroom Ka Vastu Shastra Tips in Hindi

Bedroom according to vastu in hindi – वास्तु शास्त्र हमारे जीवन शेली पर बहुत असरकारी होता हैं. अगर घर व कारोबार इसके मुताबिक न हो तो उनमे सफलता नही मिलती हैं, बल्कि और परेशानियां ही बढ़ती हैं. एक सुखद जीवन के लिए हम यहां बैडरूम के लिए वास्तु शास्त्र के टिप्स बता रहे हैं, जो की आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे.

घर के मालिक का कमरा घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में होना चाहिए इस दिशा में अगर किसी अन्य व्यक्ति का कमरा होगा तो वह मालिक पर भारी पड़ेगा.

घर में अगर विवाह योग्य कन्या है, तो उसे उत्तर पश्चिम दिशा में सोना चाहिए. पर सर कभी भी उत्तर दिशा की और ना रखें इससे सेहत पर बुरा असर पड़ेगा.

बैडरूम का वास्तु ज्ञान – बुजुर्गों के कमरे में पीले रंग की चादरों का प्रयोग करें. विद्यार्थियों के बेडरूम में हरे रंग की चादर तथा लेखक बुद्धिजीवियों के कमरे में हल्के नीले रंग की चादर का प्रयोग करें. नवविवाहितों के कमरे में लाल गुलाबी रंग की चादर बिछानी चाहिए.

घर में बगीचा है, तो कुछ फूलों की टहनियां भी सजा सकते हैं. इससे वहां आने वाली नकारात्मक ची (हवा) सकारात्मक हवा में बदल जाएगी, जो आपके साथी में प्यार तथा रोमांच की भावना जगाने में सहायक होगी.

बेडरूम में पति पत्नी का सामान बराबर मात्रा में होना चाहिए. किसी भी साथी का सामान 25% से कम नहीं होना चाहिए अन्यथा दूसरे साथी में कमतर महसूस करने की वजह से सेक्स संबंध भी प्रभावित हो सकते हैं.

बैडरूम के लिए वास्तु ज्ञान क्या करे क्या न करे

bedroom according to vastu in hindi, bedroom vastu shastra in hindi

बेडरुम में खेल कूद का सामन, एक्सरसाइज करने की मशीने ना रखें. इन्हें देखकर प्रेम रोमांस की जगह आपको थकान महसूस होगी.

बेडरूम में पुराने प्रेम संबंधों से जुड़े चिन्ह, जैसे स्वेटर, फोटोग्राफ या लव लेटर भी नहीं रखने चाहिए इनसे सेक्स करते समय आपके मन में पुराने संबंधों की यादें ताजा हो सकती है. जो आपके रिश्ते को सफल नहीं होने देंगे. पढ़िए और बैडरूम का वास्तु इन हिंदी में.

दरवाजे की कुण्डी भी अच्छी तरह बंद होनी चाहिए. कमजोर कुण्डी का मतलब है कि आपके अपने साथी के साथ संबंध ठीक नहीं है.

Bed ऐसी दिशा में होना चाहिए, जिससे दोनों दिशा में बराबर जगह बचे. बेडरूम में पलंग की दायीं या बायीं कोई भी साइड दीवार से सटी हुई नहीं होना चाहिए. इस दिशा में सोने वाले व्यक्ति रिश्ते में खुद को अधिकार विहीन महसूस करेगा.

बेडरूम में प्रेम भावनाओं को उभरते दो चित्र हमेशा लगाने चाहिए. एक चित्र बेड के सिरहाने के सामने वाली दीवार पर लगाना चाहिए, ताकि सोने जाते समय आपकी निगाह उन पर पड़े. दूसरा ऐसी जगह जहां से कमरे में घुसते समय उस पर आपकी निगाह पढ़ सकें.

Bedroom According To Indian Vastu

बेडरुम में पूजा का होना नहीं होना चाहिए. कमरे में हमेशा ऐसी चीजें रखना चाहिए, जो जुड़ाव का प्रतिनिधित्व करती हो.

बेडरूम में T.V या ड्रेसिंग टेबल पलंग के सामने नहीं होना चाहिए. इससे पति पत्नी के बीच की छोटी सी तकरार बड़ी लड़ाई में बदल सकती है. अगर इन्हें वहां से हटाना संभव नहीं है, तो रात को सोते समय हमेशा ढंककर रखें.

विवाह योग्य लड़कियों को दक्षिण पश्चिम या दक्षिण दिशा में नहीं सोना चाहिए. इससे लड़की बेहद जिद्दी तथा आक्रमक हो जाती है.

वैवाहिक सुख में कमी होने पर घर के उत्तरी हिस्से में हल्के नीले रंग की पेंटिंग लगाएं. इस रंग के परदे भी लगाए जा सकते हैं. दरअसल उत्तरी दिशा पानी का प्रतिनिधित्व करती है और फेंगुशई में उत्तर दिशा को व्यक्ति की सेक्सुअल परफॉर्मेंस से जोड़ा जाता है. इसलिए इस दिशा में पानी के रंग की चीजें रखकर इस कमी को पूरा किया जा सकता है.

अगर आपको bedroom vastu tips in hindi में पसंद आये हो तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ Social network पर SHARE जरूर करे. इसके लिए निचे दिए गए Sharing Buttons पर Click करे.

loading...
Loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.