भारत में सबसे ज्यादा मछली पालन कहां किया जाता है : 5 राज्य

आइये जाने की भारत में मछली पालन सबसे ज्यादा कहां होता है. विदेशों में तो भारी मात्रा में बड़े-बड़े तालाबों में मछली पालन किया जाता है लेकिन भारत में अभी यह कम मात्रा में कुछ क्षेर्त्रो में किया जाता है. पिछले सालों से देखने में आ रहा है की भारत में भी बड़ी तेजी से मछली पालन बढ़ता जा रहा है.

क्योंकि आई दिन मछली पालन से करोड़ों कमाने की बाते सुनने को मिल रही है, ऐसी सफलता की कहानियां सुनकर कई लोग इस और आकर्षित हो रहे है. अब भारत में छोटे जगहों पर भी यह बड़ी मात्रा में किये जाने लगा है आइये जाने भारत के 5 राज्य के बारे में जहाँ बड़े पैमाने पर मछली पालन किया जा रहा है.

भारत में सबसे ज्यादा मछली पालन कहां होता है

Top 5 States : Fish Farming in Hindi

West Bengal

वेस्ट बंगाल भारत का सबसे ज्यादा मछली पालन किये जाने वाला क्षेत्र है, यह बड़े पैमानों पर मछली पालन किया जाता है. कतला नामक मछली यहाँ बहुत प्रसिद्द है, यह मछली साफ़ पानी में रहती है. वेस्ट बंगाल में कतला मछली की मांग भी बहुत ज्यादा है ज्यादातर लोग इसे को पसंद करते है.

Andhra Pradesh

आंध्र प्रदेश भारत का दूसरा राज्य है जहां पर बड़े पैमानों पर मछली का पालन किया जाता है और ढेरों पैसे कमाए जाते है. यहां पर कई तरह की मछलियों का पालन होता है, गोदावरी नदी यहाँ पास ही इसमें pulasa fish की ज्यादा फार्मिंग की जाती है.

Gujarat

 

गुजरात भारत का तीसरा राज्य है जहां ज्यादा मछलियों का पालन किया जाता है. वैसे आपको बता दे की गुजरा राज्य में सबसे ज्यादा तिलपीअ मछली की फार्मिंग की जाती है. इसके अलावा गुजरात में बड़ी नदियों में बड़े पिंजरों से भी फार्मिंग की जाती है.

Kerala

केरला भारत का मछली क लिए सबसे प्रसिद्द स्थान है, यहां मछली आम भोजन होता है और लगभग हर घर में मछली खाई जाती है. करीमीन मछली यहां की सबसे ज्यादा प्रसिद्द मछली है, झींगे, एडिबले ओएस्टर आदि भी यहां पर काफी प्रसिद्द है.

Tamil Nadu

तमिल नाडु मछली पालन के लिए बहुत फायदेमंद और सरल क्षेत्र है. यहाँ पर रोहू, तिलापिया, संपदेह, केटल मछली का ज्यादा से ज्यादा पालन होता है. ये मछलिया भारत में साफ़ पानी में ही पाई जाती है और लोकप्रिय भी बहुत है.

बाक के राज्य जैसे महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, बिहार और झारखण्ड आदि भी मछली पालन में गिने जाते है, यहां पर तालाब और नहरों व खुद के बनाये पोंड गड्डो में मछलियों का पालन किया जाता है.

तो यह रहे भारत के सबसे ज्यादा मछली पालन करने वाले क्षेत्र, जहां सबसे ज्यादा मछलियों का व्याकर किया जाता है. मुर्गी पालन के जैसे ही यह भी अब छोटे-छोटे क्षेत्रों में फैलता जा रहा है.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.