बिल गेट्स 1 सेकंड और 1 दिन में कितना कमाते है और जानकारी

बिल गेट्स एक ऐसा नाम है जिसे सभी देश के प्रत्येक व्यक्ति जानते है, बिल गेट्स कड़ी मेहना और भीड़ से अलग चलने का एक नाम है. जब उनके साथी पढाई में जोरों की मेहनत कर रहे होते थे सिर्फ इसीलिए ताकि उन्हें सरकारी नौकरी मिल जाये वही उसी समय बिल गेट्स अपनी दुनिया में मशगूल रहते थे और वह क्लास में काफी कम नंबर लाते थे, उस समय को देखा जाए तो कोई कह नहीं सकता था की यह शक़्स आगे चलकर कुछ ऐसा करेगा जिससे यह दुनिया का सबसे आमिर व्यक्ति बन जायेगा. लेकिन हुआ वैसा ही आज जो बिल गेट्स के Classmates थे और उनकी Class के toppers थे वह बिल गेट्स की कंपनी में काम करते है, बिल गेट्स ने उन्हें नौकरी दे रखी है.

बिल गेट्स का कंप्यूटर में योगदान को आप देख सकते है, आज जो तरक्की कंप्यूटर प्रोगरामिंग ने पाई है वह सारी बिल की बदौलत है. कंप्यूटर में जो बदलाव आये है, नए-नए सुधार आये वह सभी बिल गेट्स की बदौलत है. उन्होंने अपनी कंप्यूटर प्रोगरामिंग में आगे बढ़ने व कुछ करने के लिए कॉलेज की पढाई भी अधूरी ही छोड़ दी थी इस तरह के दीवाने थे वो.

बिल गेट्स एक दिन की कमाई और एक सेकंड की कमाई

बिल गेट्स कितने कमाते है ?

  1. बिल गेट्स एक सेकण्ड्स में 130 USD dollar यानि भारतीय रुपये में 9000 रूपए कमाते है. इधर आप इक सांस लेते है और उधर बिल गेट्स 9 हजार रुपये कमा लेते है.
  2. एक मिनट में 7800 USD यानी 5 लाख 53 हजार रुपये कमा लेते है.
  3. एक घंटे में 468K USD यानी 3 करोड़ 31 लाख रुपये कमा लेते है.
  4. एक दिन में 11,232,000 USD यानी 80 करोड़ के लगभग कमा लेते है.
  5. एक सप्ताह में 78,624,000 USD यानी 5575817520.00 रुपये हर सप्ताह में कमा लेते है.
  6. एक महीने में 336,960,000 USD यानी 23896360800.00 रुपये कमा लेते है.
  7. एक साल में 4,043,520,000 USD यानी 286756329600.00 रुपये हर साल कमाते है.

bill gates ek second ki kamai, bill gates ek din ki kamai,bill gates ki kamai kitni hai

  • बिल गेट्स कितना कमाते है, यह जानकर आप भी बहुत हैरान हुए होंगे, जतने पैसे आम आदमी को एक महीने काम करने पर नहीं मिलते उतने पैसे वह 1-2 Seconds में कमा लेते है. और जितने पैसे हमारे यहां बड़े-बड़े सरकारी कर्मचारियों को मिलते है उतने बिल गेट्स एक घंटे में कमा लेते है. बिल गेट्स 24 साल तक दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति बने रहे उसके बाद Jeff Bezos ने उन्हें पीछे छोड़ दिया, लेकिन आज भी वह दूसरे नंबर के सबसे आमिर व्यक्ति है.
  • बिल गेट्स का पूरा नाम है William Henry Gates इनका जन्म 28 October सं 1955 में हुआ था. बिल गेट्स के पिता वकील थे जो की उनके समय में काफी मशहूर भी थे, इनकी माता बैंक में सदस्य थी बिल गेट्स के अलावा इनके परिवार में दो बहने और है.
  • बिल गेट्स जब बच्चे थे तो उनके माता पिता ने भी एक सपना बना रखा था की उनका बेटा कानून के क्षेत्र में अपना करियर बनाये, लेकिन उनका बेटा तो कंप्यूटर विज्ञानं और प्रोगरामिंग में दीवाना रहता था आइये आगे जानते है बिल गेट्स के जीवन से जुडी कुछ बाते.

Bill Gates Childhood And Younger Age

  • बिल गेट्स कुछ ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है, कहना का मतलब है उन्होंने किताबी पढाई ज्यादा नहीं की. वह हारवर्ड कॉलेज में सिर्फ दो साल तक पढ़े थे वहां वो वकील की पढाई कर रहे थे जो की उनके पिता चाहते थे की वह भी एक वकील बने लेकिन बिल गेट्स ने पढाई को वही छोड़ा और माइक्रोसॉफ्ट में अपना पूरा ध्यान लगाया.
  • ऐसा नहीं है की बिल गेट्स गरीबी से गुजरे हो, असल में वह काफी आमिर परिवार से थे. उनके पिता खुद नामी वकील थे और उनके परदादा किसी बैंक के मालिक थे. परदादा के गुजर जाने के बाद उनका काम दादी ने संभाला और कई करोड़ों रुपए की संपत्ति एकत्र की थी. इसलिए बिल गेट्स पर फ़क़ीर से आमिर होने वाली बात नहीं जचती.
  • जैसा की हम सब के साथ होता है, हमारे जीवन में कोई न कोई ऐसा शक़्स जरूर होता है जिसे देख कर हमे प्रेरणा मिलती है, बिल गेट्स के साथ भी कुछ ऐसा ही था उन्हें David Roberts नाम के एक शक़्स से प्रेरणा मिली थी. उनको देख कर ही उन्हें माइक्रोसॉफ्ट को आगे ले जाने की सूझी थी.

Bill Gates House

  • जो उम्र अधिकतर बच्चे खेलने कूदने में बिताते है, उस उम्र में बिल गेट्स ने कंप्यूटर प्रोगरामिंग की दुनिया में कदम रख दिया था. उनकी उम्र तब 13 साल की थी. उनका ज्यादातर समय कंप्यूटर में ही व्यतीत होता है.
  • बिल गेट्स क्रिएस्टिएन है और यह एक अफवाह है की बिल गेट्स ने मुस्लिम धर्म अपना लिया. वह जन्म से क्रिएस्टिएन है और अभी भी वह उसी धर्म को मानते है.
  • एक कहावत है जब आप किसी काम या किसी चीज को दिल लगाकर सब कुछ भूलकर उसे चाहते है, वह काम करते है तो खुदा भी आपका साथ देता है और वह काम पूरा होता है. बिल गेट्स कंप्यूटर के इतने दीवाने थे की अपने सब जरुरी काम छोड़कर भी वह कंप्यूटर में ही उलझे रहते थे, कई बार स्कूल और पढाई छोड़कर उन्होंने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में समय बिताया.
  • बिल गेट्स का पहला कंप्यूटर प्रोग्राम था “Tic Tac Toe” जो की एक game बनाने में उपयोग में लाया गया था. यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम का गेम था जिसमे दो व्यक्ति इस गेम को खेल सकते थे. एक तो कंप्यूटर खुद और दूसरे आप.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.