Top 10 Turmeric Benefits & Uses For Skin & Face in Hindi

Turmeric benefits for skin in hindi कच्ची हल्दी से गोर कैसे हो – शारीरिक सौंदर्य को बढ़ाने के लिए सभी महिलाये और पुरुष तरह-तरह के सौंदर्य प्रसाधनों (beauty products) का उपयोग करते हैं और चहरे, आंखों, पलकों और भोहों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए महिलाये ब्यूटी पार्लर भी जाती हैं और वहां तरह-तरह के products का उपयोग करती हैं. इन प्रोडक्ट्स से कुछ घंटो के लिए तो सुंदरता मिल सकती हैं लेकिन यह त्वचा पर इससे कही ज्यादा नुकसान भी कर जाती हैं. (turmeric uses for face)

सौंदर्य और त्वचा को गोरा करने के लिए हल्दी बहुत famous है, चहरे को निखारने के लिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता हैं, पढ़िए हल्दी से गोरे होने के घरेलु उपाय.

हम हल्दी के गोरे होने के लिए घरेलु नुस्खे बता रहे हैं जो की त्वचा को गोरा और कोमल बनाने में हेल्प करेंगे. 10 दिनों तक हर एक नुस्खे को आजमाइए फिर फर्क आपको ही पता चल जाएगा. त्वचा में निखार लाने के लिए हल्दी सबसे अच्छी मानी जाती हैं.

Top 10 Turmeric Benefits For Skin & Beauty in Hindi

turmeric benefits for skin in hindi, turmeric uses for face in hindi

  • Skin Beauty Remedy – 1

शीत ऋतू में ठंडी वायु के प्रकोप से अगर त्वचा शुष्क और खुरदुरी हो गई हो तो स्नान (bath) से पहले तेल, मलाई और हल्दी मिलाकर त्वचा पर लगाए 10-15 minute बाद स्नान करने से त्वचा में निखार आ जाता हैं.

  • Turmeric Uses For Face – 2 

हल्दी और चन्दन को सील पर जल के साथ घिसकर या बारीक पाउडर बनाकर शरीर के अंगों पर लगाने से सौंदर्य बढ़ता हैं और इसे ग्रीष्म ऋतू में लगाने से त्वचा की उष्णता भी खत्म होती हैं.

  • Haldi Remedy – 3

दारुहल्दी, हल्दी, सफ़ेद सरसों के दाने, मजीठ, गेरू, और घी इन सबको बराबर- बराबर मात्रा में लेकर खरल में बकरी के दूध के साथ घोटकर चहरे, हाथ, पांव गर्दन पर लेप करें. 10-15 minute बाद स्नान करने से त्वचा कोमल और गोरी बन जायेगी.

  • Beauty Nuskhe – 4

हल्दी, शहद, और गुलाब जल को अच्छी तरह से कांच के किसी पात्र में मिलाकर रखें. इस लेप को चहरे और शरीर के दूसरे अंगों पर लगाने से सौंदर्य आकर्षण बढ़ता है. शुद्ध देसी हल्दी से गोरा होने का तरीका पढ़िए.

  • Turmeric Benefits For Skin – 5

3 ग्राम हल्दी, 10 ग्राम बेसन और 7-8 ग्राम मधु के साथ जैतून के तेल की 7-8 बूंदे मिलाकर लेप बनाये. चहरे पर इस लेप को लगाकर 10-15 minute सूखने दें. उसके बाद पानी से साफ़ कर लें, इस लेप से थोड़े ही दिनों में आश्चर्यजनक सौंदर्य बढ़ेगा, चहरे की झुर्रियां भी मिट जाएंगी.

turmeric for skin in hindi

  • Beauty Care – 6

हल्दी के 5 ग्राम पाउडर में नीबू का रस, 7-8 ग्राम दूध और सूखे संतरे (orange) के छिलकों का चूर्ण मिलाकर, किसी खरल में घोटकर चहरे और किसी भी अंग पर लैंप कर दें. 10-12 मिनट के बाद पानी से धोकर चहरे को साफ़ कर लें. त्वचा कोमल और गोरी हो जायेगी. इससे त्वचा का सौंदर्य विक्सित होगा.

Most Effective And Easy Turmeric Uses For Face

  • Beauty Care – 7

दारु हल्दी को कूट पीसकर उसमें चन्दन का चूर्ण और दूध मिलाकर शरीर के सभी हिस्सों पर जिसे आप गोरा करना चाहते हो उसपर लेप करे, फिर 10-15 minute तक इसे छाया में सूखने दें, उसके बाद पानी से धोकर चहरे को साफ़ करलें. 7-8 दिन तक लगातार ऐसा करने पर चहरे का सौंदर्य विकसित होता नजर आएगा.

  • Beauty Care – 8

हल्दी का 3 ग्राम चूर्ण पानी के साथ कुछ दिनों तक सेवन करने से खून के विकार ख़त्म हो जाते हैं, ऐसा करने से फोड़े फुंसियों से भी protection होता हैं. हल्दी से त्वचा कोमल बनाने के नुस्खे उपाय.

  • Beauty Care – 9

हल्दी, बेसन और दही मिलाकर चहरे पर मलकर कुछ देर छाया में सूखा लें. उसके बाद पानी से नाह लें, कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा में निखार आता हैं. धुप से खराब हुई त्वचा में भी निखार आ जाता हैं.

  • Uses For Beauty Care – 10

हल्दी को पीसकर मक्खन मिलाकर शरीर पर मलने से सौंदर्य बढ़ने लगता हैं. यह गोरे होने के लिए सबसे आसान सरल उपाय हैं.

  • Skin Care Remedy – 11

रात को मसूर की बिना छिलकों वाली दाल को पानी में डालकर रखें. सुबह उठकर, उस दाल को पानी से निकालकर पिसे. पीसी हुई दाल में हल्दी मिलाकर चहरे पर लेप लगाए. शरीर के और सभी अंगों पर भी लगा सकते हैं, कुछ ही दिनों में धुप से नष्ट हुई त्वचा के सौंदर्य में वृद्धि होती हैं.

  • Last Remedy – 12

हल्दी में नीबू का रस और मधु मिलाकर उसमें कच्चा दूध डालकर चहरे पर लेप करने से सौंदर्य वृद्धि होती हैं. हल्दी के गोरे होने के लिए उपाय कोमल त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे को पढ़कर अच्छा लगा हो यह बहुत ही आसान हैं, इनसे किसी भी तरह का त्वचा पर कोई नुकसान नहीं होता.

हल्दी beauty skin care के लिए बहुत ही प्रसिद्द हैं, इसके त्वचा को गोरा करने के लिए कई नुस्खे व उपाय हैं. यह turmeric benefits for skin in hindi और turmeric uses for face in hindi को पढ़कर आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा, यह चुनिंदा असरकारी turmeric skin and beauty home remedies हैं. इन्हें अपने प्रियजनों के साथ सोशल नेटवर्क्स पर शेयर जरूर करे. इनका आप बिना किसी हिचक के उपयोग कर सकते हैं, हल्दी वैसे ही खूबसूरती के लिए बहुत प्रसिद्द हैं.

loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.