कल्पना लोक में विलीन कल्पना – Kalpana Chawla Died in space shuttle accident

loading...

Kalpana Chawla in hindi

kalpana chawla biography in hindi

Kalpana Chawla

* कल्पना लोक में विलीन कल्पना *

सपनों में सफलता जाने वाला रास्ता हैं, बस उसे देखने के लिए एक नजर की जरूरत हैं । साथ उसके चलने के साहस की भी, और जरूरत हैं उस रास्ते पर संकल्प से चलने की ।

यह पंक्तियां किसी कविता की नहीं बल्कि अंतरिक्ष से विद्यार्थीयों के नाम ई-मेल करके अपने professor V.C malhotra को Kalpana chawla ने भेजी थी.

वे पंक्तियां हैं जो आज लाखों विद्यार्थीयों के लिए प्रेरणा inspiration बन गई है.

हरियाणा के छोटे शहर कर्नाल में पली, बडी व पढी भारत की उडन परी व देश की प्रथम महिला अंतरिक्ष यात्री kalpana chalwla ने जब 16 फरवरी 2013 अंतरिक्ष के लिए space shuttle कोलंबिया से उडान भरी तो देश ने अपने आप को गौरान्वित मेहसूस किया.

लेकिन किसे मालूम था कि 16 फरवरी को 16 दिन के इस अभियान को सफलता पूर्वक पूरा करने में 16 मिनट का समय खलनायक बन जायेगा.

टैक्सास के आकाश के ऊपर कोलंबिया यान विस्फोट के साथ दो टुकडों में बंट गया. प्रथ्वी पर उतरते समय इसकी गति 20 हजार किलोमीटर प्रति घंटा थी.

काकपिट में गडबडी की सूचना प्राप्त होते ही विडीयों फोन पर संपर्क की नाकाम कोशिश वैज्ञानिकों द्वारा की गई व मात्र 63 किमी की दूरी के रहते अंतरिक्षयान आग का गोला बन गया.

दूर दूर तक यान का मलबा बिखर गया. सारी दुनिया स्तब्ध रह गई.

हादसे के बाद अमेरिका के व्हाईट हाउस में झण्डा झुका दिया गया. टीवी चैनलों ने आसमान से गिरते यान के टुकडे दिखाए व दुनिया आखिरी समय तक कल्पना समेत सभी अंतरिक्ष यात्रीयों की कुशलता के लिए कामना करती रही.

नासा के एम्स रिसर्च सेंटर में वर्ष 1988 में करियर शुरू करनी वाली कल्पना चांवला का अंतिम सफर 16 फरवरी 2013 को समाप्त हुआ.

इस अकल्पनीय हादसे ने कल्पना को कल्पना लोक में समेट अवष्य लिया पर सारी दुनिया और हम भारतवासी एसे वीर साहसी और वीर अंतरिक्ष यात्रीयों को कभी भूला नहीं पायेंगे.

जब भी हम आसमान की ओर मूंह करके टिमटिमाते तारों को देखेंगे हमारी उडनपरी kalpana भी कही तारों में टिमटिमाती अवष्य नजर आयेगी।

इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter और Whatsapp Groups पर Share जरूर करें. Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करे.
loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.