सफर तरक्की का – Self improvement tips for successful life

Personal growth for successful life

successful life in hindi

*आखिर पाता वही हैं जो देना जानता है*

 हम आवन्नति की तरफ क्यों जा रहे है? दूसरों की तरह हम भी self development क्यों नहीं कर पा रहे हैं? आज के time में जितने भी unsuccessful young peoples है, जितने भी पुरुष हैं अधिकत्तर serious होकर इस question पर thinking करते दिखाई देते है।

इस का answer उनके पास नहीं है। but हम आपको बताते हैं कि इसका reason क्या है ? सच में हम वैंसे नहीं हैं जैंसा progress करने वाले को होना चाहिए ?

मन में ऊंची महत्वकांशा रखें। keep High Ambition in Mind

आपके Mind में ऊंची महत्वकांक्षा होनी चाहिए। इस में Magical Power है, इस में Creative बनाने की strength हैं। छोटी इच्छा मत करो, बडी इच्छा करो, The Great Desire । तब आप देखेंगे कि आपकी Personality भी उसी इच्छा के अनुरूप ऊंची उठती जा रही है। आपकी work करने की strength भी उसी के हिसाब से change होती जायेगी।

आपकी capacity काफी बड जायेगी। अगर आप successful होने की इच्छा करते हैं तो अपने मन में unsuccessful होने का thought ही न आने दें। अपनी mentality improve करो । mind को satisfied रखिए और उसे restless न होने दें।

अपने Mind में हमेशा के लीये यह faith जमा लो कि आप successful होंगे। मन के संकल्प के सहारे क्या नहीं हो सकता। किसी Glorious peoples ने कहा है, ऊंचे-ऊंचे ख्वाब किसको नहीं आते ? कौन महत्वकांक्षी  नहीं होता ? किसका Inner Soul Top पर रहने के लिए wish नहीं करता ?  लेकिन सफलता का ताज सिर्फ उन्ही लोगों के सर पर होता है | जो दिन-रात अपने लक्ष्य की और चलते रहते है

अपनी शक्ति को पहचानें | Identify your Power

मनुष्य में बहुत बड़ी energy हैं । इस के साथ-साथ एक बात और भी हैं जिससे आपको यह पता चल जायेगा कि इन विचारों, आदर्शो और emotions में लगातार रहना आपकी life के पूरे नजरिये को बदल देगा। आप अपनी problems के solution करते हुए नए उपायो को अपना ने लगोगे।

इस तरह के emotions से surrounded रहना Circumstances के साथ Harmony का समझोता कर देता है। कोई भी situation adverse नहीं रहती यह truth है। सत्य कल्पना से भी ज्यादा powerful है। यह belief को बहुत confirmation देने वाला विचार है।

इन से आपकी personality और individual power के creation में सहायता मिलती है। आपका Brain extremely clean रहेगा और thinking great और powerful बनेगी।

Also Read : असफलता को सफलता में कैसे बदलें,

मानसिक विकारो से मुक्त रहें – Be Free From Mental Disorders

अहंकार और झुठे घमण्ड जैसी बेकार भावनाओ को भी छोड देना चाहिए। यह दिमाग के निरस और मन के rough ideas है। जो भी एक-एक करके इन पर जितना control करता जाता है और धीरे-धीरे इनसे ऊपर उठने मे जितना victorious होता हैं उतना ही वह अपने imperfection, sorrows और Sufferings से उपर उठता जाता है।

और इस तरह वह अपने पूरे great pleasure को पा पाता है । जिन mental disorders को छोड़ने को आपसे कहा जा रहा है, यह सिर्फ तभी possible जब आपका पास sacred और tender heart हो | जब तक हम मन में अपने faults को पहचान कर व स्वीकार नही करते तब तक progress impossible है।

संकल्प और अवसर – Determination and Opportunities

संकल्प के Reference में स्वामी धर्मकेतु ने कहा है- सच में इंसान ही एक ऐसा creature हैं जिसे मनो Determination Power का वरदान प्राप्त हो। determination power brain में generate होने वाले thoughts को Interrupted करके व्यक्ति को बडे-बडे Goals को हासिल करने के capable बनाती है।

जब भी impossible समझे जाने वाला कोई काम होता हुआ दिखाई देता हैं तो उसके पिछे सिर्फ संकल्प शक्ति का ही Contribution होता है। Determination और Opportunities पहचान कर |

इंसान क्या नहीं कर सकता। इस दुनिया के अधिकतर महापुरुषों के achievement का secret यही होता है। ‘रुज बेल्ट’ – एक बार जो संकल्प कर लेते थे उसको पुरा करके ही रहते थे। संकल्प और अवसर का use करना बड़ी value का कदम है। किसी youth की progress के रास्ते में सबसे बडी problem अपनी ability से ज्यादा presentation करने का desire होता है |

हम यह भूल जाते हैं Sooner or later हमारे बारे में reality दुनिया के सामने जरूर आकर रहती है। हमारी reality हमारे साथ सदा छाया की तरह लगी रहती है।

Also Read : आपका नजरिया ही सुख दुःख को तय करता हैं

ऊंचा सोचो, Think Higher

सोचो तो ऊंची बात सोचो। effort हो तो उपर उठने का effort हो। आँख उठे तो उपर को उठे । कहने का मतलब यह हैं कि अपनी life को progress की ओर रखों। हम में किसी के प्रति कोई cruel और hardness या weakness की आदत न हो। जब हम अपनी इन गलतियों को समझने लगेंगे तो हम दुसरों की बुराई छोड कर ‘आत्म ताडना’ करने लगेंगे। ये एक truth हैं कि इंसान की condition से ही उसकी पूरी history का knowledge हो जाता है। जैसे sun की ray से मालूम हो जाता हैं कि sun के formation में क्या-क्या exist है। इसी तरह इंसान के एक ही सच्चे विचार से या खुदके appear होने वाले karma से उनकी Specialty का knowledge हो जाता है।

आशा उमंग और विष्वास को अपनाएं, Hope and faith to adopt exaltation

एक पल के लिए भी अपने मन में Disbelieve की रेखा तक न आने देें। अगर वह हमारे मन में आने की कोशिश करे तो उसे दूर भगा दें Ignore कर दें । सिर्फ hope, faith, Arduousness के thoughts को ही अपने mind में जगह दें। सिर्फ आपके mind में वही होना चाहिए जो आप चाहते है जो नहीं चाहते उसे आने ही न दें |
किसी काम में ऐसे लगे रहना चाहिए जैसे सब कुछ यहीं है, तो हम उससे पूरा profit उठा सकेंगे कि हमने सही value दें दि है।
यह value है आनेस्टी, hard work और wisdom से काम करना। life struggle से ज्यादा और कुछ नहीं है

जोश -उत्साह, Passionate

लाॅर्ड मैण्टेन – ने कहा है था इंसान कुछ नहीं, जब तक कि वह जोश में नहीे है।

जवानी का रोका जा सकने वाला जादू किन तत्तों से बना है ? सिर्फ उफनते उत्साह से। जवानी को कभी आगे अंधेरा नहीं दिखाई देता। वह भूल जाती हैं कि असफलता नाम की कोई चीज भी है। इमर्सन ने ठीक ही कहा है- किसी काम को इस भावना से करो कि वह तुम्हारा हैं। अपने मन में सदा उस काम के लिए संकल्प रखो। पूरी तरह से focused हो जाओ। उत्साह ही बलवान होता है, उत्साह से बडकर दूसरा कोई Force नहीं है। उत्साही आदमी के लिए संसार में कोई भी चीज़ दुर्लभ नहीं है।

Also Read : सफलता का सूत्र | आप सोने की तलाश में हैं या मिट्टी की

आनन्दित रहें – Live be happy

आनंद एक सुन्दर, कोमल और पवित्र Angel है, जो sacred Heart व्यक्तियों के दिल में वास कर सकता है। वह स्वार्थ के साथ नहीं रह सकता है। वह तो केवल प्रेम का ही साथी है। आप frustrated और पाप की काल-कोठरी के prisoner नहीं है। अब भी प्रवित्रता का प्रकाश आपकी बंद पलकों पर पड रहा है। पाप और आत्मशक्ति की गहरी नींद में हम हमेशा आनन्द खो बैठते हे। इस तरह वह हमसे दूर चला जाता है। तब हमें आनन्द का अमर संगीत सुनाई नहीं पडता है और उसके सदाबहार फुलों की महक हमारे आत्मा को पुलकित नहीं कर पाती है।

आनन्द उनका wealth है। जो Selfish, Shrewish और sinful है, pleasure ऐसे लोगों से मिलो दूर भागता है | Lust जितनी कम होंगी, उसी quantity में हमें pleasure मिलता है । 

जब तक हम स्वार्थ की भावना से जिएंगे और अच्छी भावनाओ से काम नहीं करेंगे, तब तक हमारे कदम उन्नति की ओर नहीं बढ़ सकते। हमारे लिए जरुरी हैं कि हम सिर्फ उसी way को चुनें जो achievement की ओर ले जाता हो। हमारे सामने successful लोगों की life के examples है। उन्होंने भी देकर पाया है। आखिर पाता वही हैं जो देना जानता है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया होतो Please इसे Share करना न भूले और निचे Comments के जरिये हमें बताये की आपको हमारा यह प्रयास केसा लगा, आप हमारे इस Message को ignore न करें Internet पर मौजूद सभी Blogger’s को ऐसी Post लिखने में घंटो लग जाते है | आपका पोस्ट को शेयर करना और कमेंट करना सभी Writer’s का उत्साह बढ़ाता है

( Must Share and Comment if you like them, do this on every blog )

Also Read : 

loading...

One Response

  1. Jitendra pandey

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.