Top 21 Nutmeg Benefits – Jaiphal Ke Fayde & Upyog in Hindi

Nutmeg Jaiphal Benefits in Hindi

जायफल को खाने से निम्नलिखित बिमारियों में फायदे होते हैं Nutmeg / Jaiphal Gharelu Nuskhe Remedies – Sardi jukaam, Garbhawstha, Mirgi, Heart patients, Anidra, Dast, Kamar dard, Munhase pimples, Nimonia swans hafani chalne par, Bawasir ke liye, Munh ki badbu, Hichki hiccups, Gas ki problems

  • जुकाम में जल्द आराम

Nutmeg jaiphal benefits – जायफल पानी में घीसकर नांक के नथूनों पर लेप करने से बंद नांक खुल जाती है. सिर दर्द भी ठीक हो जाता है.

  • गर्भावस्था की उल्टी होने पर

अधिकतर गर्भवती महिलाओं का जी मचलने लगता हैं, इस तरह की स्थिति में जायफल को पानी में घिसकर पिलाने से बहुत राहत मिलती है.

  • मिर्गी की बीमारी को दूर भगाये

21 जायफलों में छेद निकालकर रेशम के धागे में पिरोकर इसकी माला पहनें रहने से मिर्गी आना बंद हो जाती है. आधा ग्राम पावडर रोजाना दो बार फांक ले.

  • हदय शक्तिवर्धक (दिल को मजबूत बनाये)

एक ग्राम पीसा हुआ जायफल के पानी से फांकी लेने से ह्रदय की शक्ति बढती है. नाडी की गति ठीक हो जाती है, घबराहट भी दूर हो जाती है.

  • अनिद्रा के मरीजों के लिये

जायफल को पानी या घीं में घीसकर पलकों पर लगाने से जल्दी नींद आ जाती है.

लाल मिर्च खाने के 21 अचूक फायदे

  • दस्त हो जाने पर

जायफल को पानी में घिसकर रोजाना 3 बार पिलाने से दस्त बंद हो जाते हैं. अगर पेट में गैस भरी हो तो सोंठ भी घिसकर मिलाये. दस्त वाले रोगी को तेज प्यास लगें, उल्टीयां हो निन्द न आये तो जरा सा जायफल का टुकडा चूसे nutmeg health benefits in hindi me.

  • कमर दर्द के लिये

जायफल को पानी में घीसकर तील के तेल में मिलाकर गर्म करें, अच्छी तरह गर्म होने पर ठंडा करके कमर दर्द पर मालिष करने से लाभ होता है।

Jaiphal Khane Ke Fayde Benefits

nutmeg benefits in hindi, jaiphal ke fayde hindi me,

Nutmeg Home Remedies

  • मुंहासे को ख़त्म करे (Pimples)

जायफल और 10 काली मिर्च को कच्चे दूध में पीसकर चहरे पर तीन बार रोजाना लेप करें मूंहासे ठीक हो जायेगे। लेप ऐसा हो कि त्वचा ढंकी रहे दिखाई न दे.

चेहरे पर धब्बे या मूंहासें होने पर जायफल को दूध में घिसकर लेप करें, धब्बे मिटते हैं और चेहरा निखरता है. सर्दी लगने से सिरदर्द हो तो ललाट पर लेप करने से भी लाभ होता है.

सोयाबीन खाने के 15 फायदे

  • निमोनिया, स्वांस व हाफनी

बच्चों की छाती में कफ जमने से हाफनी पैदा होती हैं तेजी से जोर लगाकर सांस लेते हैं, निमोनिया जैसे लक्षण दिखते हैं, जायफल को पानी में घिसकर गर्म करके सीने पर लगाने से लाभ होता है.

  • बवासीर की बीमारी के लिये

पंसार की दुकान से 10 जायफल लाकर देसी घी में इतना सेंके कि सूर्ख हो जाये। फिर इन जायफलों को पीसकर चलनी से छांन ले, इनमें दो कप गेहूं का आटा मिलाकर घीं डालकर फिर से सेकेे. सेंकने के बाद अपने स्वाद के हिसाब से देसी बूरा, शकर मिला लें, इसकी एक चम्मच रोजाना भूखे पेट खायें बवासीर में लाभ होगा.

  • सिरदर्द में आराम पाने के लिये

सिरदर्द से मुक्ति पाने के लिए कच्चे दूध में जायफल को घीसकर ललाट पर लेप करे. सिरदर्द में जल्द आराम हो जायेगा.

  • मुंह की दुर्गन्ध दूर करने के लिये

मूंह में दूर्गंध, उल्टी, तेज प्यास किसी भी रोग हेजा में हो तो रोगी मूंह में जायफल का टुकडा लेकर चूसे.

  • हिचकी को दूर भगाये

Jaiphal ke benefits – हिचकी आये तो तुलसी की 10 ताजा पत्तीयों के साथ जायफल के बारिक टुकडों को मूंह में रखकर चबायें. हिचकी बंद हो जायेगी.

  • गैस की समस्या में जल्द आराम दिलाये

जायफल को निबू के रस में घिसकर चाटने से दस्त होकर गैस दूर होती है. दस्त आने लगते हैं कब्ज दूर होती है.

उम्मीद है दोस्तों आपको जायफल खाने के फायदे और लाभ के बारे में जानकर अच्छा लगा हो. जायफल का घरेलु नुस्खे में भी बहुत प्रयोग किया जाता है इससे बहुत सी आयुर्वेदिक दवा भी बनती हैं. आप बताई गई बिमारियों से बचने के लिए जायफल का उपयोग कर सकते हैं.

loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.