Trending & Interesting

यहां बहती हैं सोने की नदी, कोई भी ले जा सकता हैं – New Zealand Gold River

The Gold River Of New Zealand

gold river in new zealand hindi

न्यूजीलैंड की शॉटओवर नदी से आज भी सोना निकालने के लिए पहुंचते हैं पर्यटक

The gold river of new zealand – शांत पानी. सुकून भरा माहौल. आंखो में हमेशा के लिए बस जाने वाले नजारे.. इसी के साथ सोना पाने का मौका. यह कोई गोल्ड इन्वेस्टमेंट स्किम का नहीं, न्यूजीलैंड के क्वींसटौन के पर्यटक विभाग का ऑफर हैं. 1860 के आसा-पास दुनिया के एक बड़े गोल्ड रश की गवाह रही यहां की शॉटओवर नदी आज भी सोना देती हैं.

यूं तो सोने की खान बंद हो चुकी है, लेकिन पर्यटकों को पारमपरिक तरीकों से नदी के पानी से सोना छानने का मौका दिया जाता हैं. शॉटवेयर नदी के बारे में कहा जाता है की इस आकर की नदियों में ये दुनिया में सबसे ज्यादा सोना देने वाली नदी है.

क्या आप जानते हैं, पितामह की ऐसी मौत क्यों हुई थी, दरअसल इसके पीछे एक श्राप की पौराणिक कथा हैं, उसमे बताते हैं की पितामह को किसी ने श्राप दिया था. और इसी वजह से उनकी इस तरह से मृत्यु हुई थी. पूरी कथा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. जानिए पितामह को किसने श्राप दिया था

1860 में इस नदी में सोना मिलने की खबर के बाद क्वींसटौन ही नहीं बल्कि पुरे ओटागो क्षेत्र में लोग उमड़ आए थे. उन्हीं लोगों ने क्वींसटौन शहर को बसाया था. यहां आने वाले मिनर्स और उनके परिवार यही बस गए थे. बताते हैं पहले यहां तक पहुंचना नामुनकिन था. डेढ़ सो साल पहले सोना पाने के लिए खनन माफिया ने पुरे पहाड़ को काटकर ऐसा रास्ता बनाया जो आज पर्यटन की गोल्ड माइन बन गया हैं. टूरिज्म का बड़ा हिस्सा इसी सोने के खनन के लिए बनाए गए रस्ते और शॉटओवर नदी पर टिका हैं.

sone ki nadi in hindi

एरोटोन में ही हैं सोने के खरीददार

अगर किस्मत से आपको सोना मिल जाए तो आप इसे पास ही एरोटोन के मार्किट में बेच भी सकते हैं. यहां के सबसे पुराने ज्वेल्लेरी शोरूम में से एक “डा गोल्ड शॉप’ के मालिक जस्टिन इडेन ने बताया की हर दूसरे तीसरे दिन कोई न कोई सोना लेकर बेचने के लिए जरूर पहुंचता हैं. एक बड़ा टुकड़ा दिखाए हुए बताया की कुछ साल पहले एक टूरिस्ट को ये मिला था. ज्यादातर पर्यटकों को सोने के बारीक कण मिल जाते हैं, जिसे वे सहेजकर ले जाते हैं.

क्या आप अंदाज़ा लगा सख्त हैं की अगर हम राजनीती भी रोबोट्स से करवाने लगे तो क्या होगा. इस मुद्दे पर यह शानदार लेख जरूर पड़ें. ?  क्या हमे Robots से राजनीती करवानां चाहिए

आबादी से 100 गुना ज्यादा पर्यटक. 19 हज़ार शहर की आबादी. 19 लाख पर्यटक आते, हर साल.

यहां की वादियां हॉलीवुड की पसंद

शॉटओवर नदी और उसके आसपास का इलाका हॉलीवुड का फेवरट शूटिंग डेस्टिनेशन है. lord of the rings और chronicles of narnia की शूटिंग यही के आसपास के क्षेत्र में हुई हैं. क्वींसटौन में हाई स्पीड जेट बोटिंग, स्कीइंग, और बंजी जिपिंग स्पोर्ट्स मुख्य आकर्षण हैं.

ऑकलैंड में, जूते साफ़ रखिए यहां की मिटटी गन्दी हो जाएगी

आप न्यूजीलैंड में बाहर से कोई खाने की चीज लेकर नहीं जा सकते. गंदे धूल भरे जूतों के साथ देश में एंट्री तो भूल ही जाइये. पूरी दुनिया में अपने कृषि उत्पादों की शुद्धता के लिए पहचाने जाने वाले न्यूजीलैंड में लोग वाकई मिटटी को लेकर बहुत गंभीर हैं.new zealand gold rive in hindi

यहां एयरपोर्ट पर अधिकारी लोगों के जूतों पर नजर भी रखते हैं. अधिकतर एयरपोर्ट पर स्किनफॉर डॉग यूं तो हथियार, बम, नशीले पदार्थों या सोने चांदी को सूंघने का काम करते हैं, लेकिन यहां उनका काम यात्रियों के बैग से खाने का सामान भी संघ निकलना हैं.

क्या आप जानते हैं की हिन्दू धर्म में कोई भी शुभ काम करने से पहले गणेश पूजन क्यों की जाती हैं. क्या आपको भी यह परंपरा व्यर्थ लगती हैं ?? गणेशा पूजन वैज्ञानिकता समझने के लिए यह जरूर पड़ेंLord Ganesha Pooja <<<

क्या आपको यह जानकारी अच्छी लगी, तो इसे अभी Facebook व Whatsapp पर SHARE करें. Click On Sharing Buttons.

loading...