Gharelu Nuskhe

अनार खाने के 25 फायदे – Anar Ke Benefits in Hindi

Top 25 अनार खाने के बेनिफिट्स इन हिंदी में

anar benefits in hindi, anar fruits benefits in hindi

 

  1. A अनार को खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं
  2. B अनार के जूस को रोजाना पिने से डायबिटीज और दिल की बिमारियों में लाभ होता हैं.
  3. C अनार में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो की कैंसर जैसी बिमारियों से दूर रखते हैं anar ke chilke ke faide
  4. D अनार पाचनक्रिया को शक्तिशाली बनाता हैं, पेट की बिमारियों में लाभ देता हैं
  5. E अनार ब्रैस्ट कैंसर में भी लाभदायक होता हैं
  6. F अनार का जूस त्वचा को सुन्दर और कोमल बनाता हैं
  7. G use of anar in hindi रोजाना अनार का सेवन करने से खून बढ़ता हैं

Pomegranate seeds benefits – अनार के 5 ग्राम छिलके को पीसकर जल के साथ मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से स्वप्न दोष की विकृति नष्ट होती है.

Benefits Of Anar Fruit Juice Fayde

अनार को कुटपीसकर उसके मिश्रण को सरसों के तेल में देर तक पकायें जब अनार का मिश्रण जल जाये तो उस तेल को छानकर शीशी में भरकर रखें. इस तेल को स्तनों पर मलने से स्तन अधिक सुडोल होते हैं, स्तन की शिथिलता नष्ट होती हैं और स्तन विकसीत होते है और आकर्षक दिखाई देने लगते हैं anar ka juice benefits in hindi language में

गंजापन ख़त्म करने के लिये

अनार के पत्तों को पीसकर सिर पर लेप करने से गंजापन खत्म होता है.

अनार के 200 ग्राम रस मे 300 ग्राम चीनी मिलाकर उसको आग पर पका कर चाशनी बना लें, इसमें 25-30 ग्राम शरबत पानी के साथ मिलाकर दिन में कहीं बार पीलाने से पिलीया रोग में बहुत लाभ होता है.

अनार के 100 ग्राम रस में थोडा सा सेंधा नमक और मधु मिलाकर खाने से अरूचि की विकृति नष्ट होती है. भूख बढ़ जाती हैं और पाचनशक्ति भी मजबूत होती हैं.

अनार के छिलके को पानी में उबालकर उसको छांनकर कुल्ले और गरारे करने से मूंह की दूर्गध नष्ट होती है.

अनार के पत्तों को पानी के साथ कुट-पीसकर हल्का सा गर्म करके अर्श रोग बवासीर के अंकुरों मस्सों पर बांधने से बहुत फायदा होता है.

झुर्रियों और मुंहासे को ख़त्म करे

चेहरे पर मूंहासे व झुर्रीया होने पर अनार के छिलकों को अनार के साथ पीसकर चेहरे पर लेप करने से मूंहासे व झुर्रीयां खत्म होती है वह चेहरा अधिक सूंदर होता है.

anar ke benefits in hindi, anar ka juice benefits in hindi
Anar Juice

अनार के पत्तों को पानी में उबालकर छांनकर उस जल से ग्रहण, घांव, फोडे-फुंसीयों को धोने से बहुत लाभ होते हैं.

अनार के पत्तों को पानी के साथ पीसकर मधुमख्खी, मच्छर, बिच्छु आदि के काटने वाली जगह पर लेप करने से विष और जलन का प्रभाव नष्ट होता है.

अनार के फुलों को छाया में सुखाकर कुट-पीसकर चूर्ण बनाकर मंजन करने से दांतों से रक्त निकलने की विकृति नष्ट होती है Dental Care.

अनार के छिलके 100 ग्राम और 50 ग्राम सेंधा नमक लेकर किसी खरल में खूब अच्छी तरह कुटकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें, इन गोलीयों को सुखाकर शीशी में भरकर रखें इन गोलीयों को चुसकर सेवन करने से खांसी में बहुत लाभ होता है। (pomegranate anar benefits for skin weight)

अनार की कली को बकरी के दूध में पीसकर चटाने से बच्चों की कफ विकृति नष्ट होती है.

रोजाना 100 ग्राम अनार का रस पीने से ह्रदय, अमाशय, यकृत और आंतो के रोग विकार खत्म होते है. अनार के रस के सेवन से पाचन क्रिया तीव्र होती है और भूख अधिक लगती है.

पित्त ज्वर होने पर अनार के 150 ग्राम रस में 20 ग्राम चांवलों से बने मुरमुरे को कुटकर चूर्ण बनाकर उसमें शक्कर मिलाकर पीलाने से शरीरिक उष्णता ख़त्म होती है मस्तिष्क को बहुत लाभ होता है.

ह्रदय को मजबूत बनाने के लिये

अनार के रस में मिश्री मिलाकर प्रतिदिन पीने से ह्रदय की निर्बलता नष्ट होती है.

गर्भावस्था में वमन (उलटी) विकृति होने पर अनार के दाने खिलाने से बहुत लाभ होता है.
बस या रेल में यात्रा करते समय खट्टे-मीठे अनार के दाने खाने से वमन नहीं होता है.

अनार का रस 50 ग्राम या 100 ग्राम मात्रा में लेकर उसमे थोडी सी शकर मिलाकर बच्चों को पीलाने से उनकी नाक से खून बहने की विकृति ख़त्म होती हैं.

इसकी ताजी कलीयों को पीसकर जल के साथ पीलाने से स्त्रीयों में गर्भाधारण की क्षमता विकसीत होती है. इसके सेवन से श्वेत प्रदर रोग भी नष्ट होता है anar pomegranate ke fayde.

(A) अनार का जूस शुगर को नियंत्रित रखता हैं

Benefits in hindi अनार के जूस में फ्रुक्टोज़ नमक तत्व पाया जाता हैं, और यह और फलों की तरह ब्लड शुगर को नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि इसको नियंत्रण में रखता हैं. एक शोध के अनुसार यह पाया गया की 2 सप्ताह तक अनार का जूस पिने से डायबिटीज में काफी सुधार पाया जा सकता हैं.

anar, phal, fruti, juice, benefits, fayde, labh anar juice, anar ke, in hindi me

loading...