Facebook पर किसी को Block और Unblock कैसे करे : 4 Steps

फेसबुक पर किसी को ब्लॉक कैसे करे और ब्लॉक को अनब्लॉक कैसे करते है : फेसबुक हमारे लिए बहुत अहम् होता जा रहा है, जिस तरह असली Real life में हम कुछ लोगों को देखना भी पसंद नहीं करते, और उनके दिखने पर उन्हें Full Ignore करते है ठीक वैसे ही फेसबुक पर भी हम किन्ही लोगों को देखना पसंद नहीं करते और हम यह भी नहीं चाहते की वह व्यक्ति यह देखे की हमने फेसबुक पर क्या पोस्ट किया है आदि.

हम चाहते है की वह हमे दिखे भी नहीं और न ही हमारी कोई पोस्ट देख सके इसके लिए फेसबुक पर एक option होता है BLOCK करने का, इसकी मदद से आप उस व्यक्ति को ब्लॉक कर सकते है फिर वह आपकी profile को देख ही नहीं पायेगा और ना ही आपकी पोस्ट को देख पायेगा आइये जाने Facebook par kisi ko block kaise karte hain in Hindi.

Facebook Par Kisi Ko Block Kaise Kare

Facebook Par Block Ko Unblock Kaise Karte Hai

  • इसके लिए आप सबसे पहले जिस व्यक्ति को आप Block करना चाहते है उसकी प्रोफाइल खोले, इसके लिए आप फेसबुक में जहाँ पर Search करने का option होता है वहां जाकर उस व्यक्ति का नाम लिखे फिर सर्च करे इसके बाद उसकी प्रोफाइल दिखने पर उस पर क्लिक करे.
  • अब उसकी Profile खुलने पर उसकी प्रोफाइल फोटो के निचे ऑप्शन दिखेंगे जैसे अगर वह व्यक्ति आपका पहले से ही फेसबुक पर दोस्त है तो Friend, Following, Message, More लिखा हुआ आएगा और अगर वह आपका फेसबुक पर पहले से Friend नहीं है तो ऐसे लिखे हुए आएगा Add Friend, Message, More तो हमे अब उस व्यक्ति को फेसबुक पर ब्लॉक करने के लिए जो “More” लिखा हुआ है उस पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद More पर क्लिक करने पर फिर option आएंगे उसमे से आपको जहाँ पर Block लिखा हुआ है उस पर क्लिक करना है बस, Block पर क्लिक करते से ही फेसबुक आपसे Confirm करेगा की क्या आप सच में इसे ब्लॉक करना चाहते है तो आपका वहां जो Confirm लिखा हुआ होगा उस पर क्लिक करना है. बस क्लिक करते से ही वह व्यक्ति ब्लॉक हो जायेगा फिर वह आपकी प्रोफाइल आपके फोटो आदि कुछ भी फेसबुक पर उसकी प्रोफाइल से नहीं देख पायेगा.

Step.1 : सबसे पहले इस तरह ब्लॉक करने वाले का नाम search करे और फिर उसकी जो Id Profile है उस पर क्लिक करे.

facebook par kisi ko block kaise kare, फेसबुक पर किसी को ब्लॉक कैसे करे,

Step. 2 : फिर उसकी Profile खुलने के बाद आप जहां Message Option के बाद जो More लिखा हुआ है वहां पर Click करे.
Click करने के बाद एक list में Option दिखेंगे उनमे से एक लिखा होगा Block तो आपको ब्लॉक पर क्लिक करना है.

Step. 3 : जब आप Block पर click करेंगे तो ऐसा Box आएगा जिसमे वह Confirm करने का पूछेगा, तो आप कन्फर्म पर Okay click करे और वह व्यक्ति Block हो जायेगा.

इसके अलावा “Facebook par unblock kaise kare or karte hai यह भी जानना जरुरी है तो इसके लिए हम आपको निचे बताते है की किसी ब्लॉक किये हुए व्यक्ति को अनब्लॉक कैसे करते है?? आइये जाने.

  • सबसे पहले आप फेसबुक पर अपनी Id खोले उसके उसमे जहाँ पर Settings आती है वहां पर जाए और Settings पर Click करे. Settings पर क्लिक करते ही Account Setting, Security, Privacy यह तीनो सेक्शन आएंगे तो आपको इसमें जहाँ Privacy का option आएगा वहां पर निचे की तरह “Blocking” लिखा होगा उस पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे तो एक लिस्ट खुलेगी, उस लिस्ट में अपने जितने भी लोगों को ब्लॉक किया हुआ है उन सब के नाम आएंगे. अब आप जिस को भी Unblock करना चाहते है उसके नाम के पीछे वही पर Unblock लिखा होगा उस पर क्लिक कर दें, जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही एक Box open होगा उसमे लिखा होगा Cancel और Unblock तो आपको इस Unblock पर क्लिक करना है. क्लिक करते से ही वह व्यक्ति अनब्लॉक हो जायेगा. तो इस तरह आप फेसबुक पर किसी को ब्लॉक को अनब्लॉक कैसे करे यह भी जान लिया.

Step. 1 : किसी को भी Unblock करने के लिए सबसे पहले Fb Open करे फिर Settings के Option में जाए और Settings पर click करे.

Step. 2 : Settings पर क्लिक करे के बाद इस तरह Show होगा और Option आएंगे. इन में से आप Blocking जो लिखा हुआ है उस पर क्लिक करे.

facebook par unblock kaise kare, facebook par block ko unblock kaise kare

Step.3 : Blocking पर क्लिक करे पर आपके सामने सभी Block किये हुए लोगों की profile show होंगी तो आप जिसे Unblock करना चाहते है उसकी profile के पास लिखे हुए Unblock पर क्लिक करे.

Step. 4 : जब आप Unblock पर क्लिक करेंगे तो एक नया BOX खुलेगा उस पर वह Confirm करने का कहेगा तो आप उसमे एक बार फिर वहां Unblock पर क्लिक करे दे तो वह व्यक्ति Unblock हो जायेगा.

तो दोस्तों इस तरह आप fb पर किसी को भी ब्लॉक कैसे करे fb par block ko unblock kaise kare यह जान गए होंगे, अगर आप अभी ठीक से नहीं समझे तो निचे कमेंट में लिखे हम आपकी पूरी मदद करेंगे.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.