Fb पर News Feed, Timeline और Mute conversation क्या होते है

Fb पर News Feed, Timeline और Mute conversation क्या होते है
Rate this post

फेसबुक पर timeline,  my news feed और Mute conversation unfriend के मतलब क्या होते है आइये जानते है. फेसबुक को वैसे तो मनोरजन का साधन समझा जाता है, लेकिन यह इसके इस्तेमाल करने के तरीके पर निर्भर करता है की आप फेसबुक को किस तरह से इस्तेमाल कर रहे है. कई लोग सिर्फ टाइमपास करने के लिए लड़कियों आदि से गपशप करते रहते है तो कई लोग यहाँ से जानकारियां प्राप्त करते है, कहां क्या हो रहा है आदि.

में अपनी बताता हूँ, फेसबुक से मुझे बहुत मदद मिली मेने कई दूर के दोस्त बनाये उनसे में मिला भी और मेरे करियर में उनसे लाभ भी बहुत हुआ. तो हमारा मतलब है की इस तरह आप भी फेसबुक का सही इस्तेमाल कर सको इसके लिए हम आपको पूरी मदद कर रहे है. हर तरह से फेसबुक की समस्याओ के समाधान के लिए सभी समस्याओ पर जानकारी दे रहे है. जैसे की आज हम आपको my news feed, timeline और Mute conversation के बारे में बताने वाले है, तो आइये आप सीधी बात पर आते है.

facebook par timeline kya hota hai

Facebook पर My News Feed क्या और कहां होती है ?

  • Facebook पर News Feed just log-in करने के बाद ही आजाती है, यहां पर आपको अपने दोस्तों के फोटो और उनके द्वारा की गई पोस्ट दिखाई देती है, यह न्यूज़ फीड होती है और यह फेसबुक खोलते से ही आपके सामने आ जाती है.
  • My News Feed एक स्थान होता है, जहां पर आपके जितने भी फेसबुक के दोस्त है उन सब की post दिखाई देती है, जैसे उन्होंने क्या पोस्ट किया है, कौन से फोटो डाले है आदि आपके सभी दोस्तों की पोस्ट यहाँ पर दिखाई देती है. आज उन्होंने क्या किया, उनकी हर एक चीज My News Feed में दिखाई जाती है.
  • इसके साथ ही आपने फेसबुक पर जिन Pages और Groups से जुड़े हुए है, उनमे जो पोस्ट डाली जाती है वह भी My News Feed में SHOW होती है. यानी My News Feed एक ऐसा स्थान है जिसे आप बाजार कह सकते है, बाजार में सामान बिकता है और यहां फेसबुक पर सबके पोस्ट दीखते है.
  • बिना My News Feed के फेसबुक कुछ भी नहीं, यही तो फेसबुक का सबसे अच्छा मनोरंजक और जानकारी देने वाला स्थान है, जहां पर आपको देश और दुनिया में क्या हो रहा है यह सब दिखाई देता है. तो अब आप समझ गए होंगे की My News Feed का मतलब क्या होता है.

Facebook पर timeline क्या होता है ? 

  • Facebook timeline meaning in Hindi -Timeline यानी की आपकी profile के निचे दिखाई देने वाले पोस्ट. जैसे की में आपके फेसबुक ID पर गया तो वहां मुझे ऊपर ही ऊपर आपकी फोटो और नाम दिखाई देगा फिर में जैसे ही निचे आऊंगा तो मुझे वह सब दिखाई देगा जो आपने अपनी फेसबुक पर पोस्ट कर रखे है यानी यहां पर सिर्फ आपके ही पोस्ट दिखाई देंगे और जिन लोगों ने उनके पोस्ट में आपको TAG किया है वह पोस्ट भी Timeline में दिखाई देती है. Timeline पर आपके सालों पुराने पोस्ट भी दिखाई देते है, यहां पर अपने फेसबुक पर अभी तक क्या क्या पोस्ट की है वह सभी दिखाई देती है.

Facebook पर Mute conversation का मतलब क्या होता है ?

  • Mute का मतलब होता है आवाज़ बंद कर देना, चुप हो जाना और conversation का मतलब होता है बातचीत तो दोनों को मिलाकर मतलब हुआ बातचीत को चुप कर देना. जब हम फेसबुक पर किसी भी व्यक्ति से बात कर रहे होते है तो जब सामने से व्यक्ति का reply आता है तो उसमे मैसेज की आवाज़ आती है, मैसेज की रिंगटोन बजती है. ऐसे में conversation को Mute कर देने से मैसेज के रिंगटोन की आवाज़ नहीं आती है, यानी conversation को Mute करने पर आप जिस व्यक्ति से बात (Chat) कर रहे होते है सिर्फ उसी के मैसेज की आवाज़ नहीं आती. यह option इसलिए है ताकि आप बिना आवाज़ के अपने किसी भी दोस्त से बात कर सके.
  • इसके अलावा अगर आपको कोई व्यक्ति फेसबुक पर बार बार मैसेज किये जा रहा है तो ऐसी situation में भी आप इस option का फायदा उठा सकते है. आप उस conversation को Mute कर सकते है, जिससे उसके जितने भी मैसेज आएंगे उनकी आवाज़ आप तक नहीं आएगी.

Facebook में अनफ्रेंड का मतलब क्या होता है

  • फेसबुक पर अनफ्रेंड का मतलब होता है दोस्ती से हटा देना, अपनी Friend list से हटा देना. जिस तरह Friend बनते है ठीक वैसे ही Unfriend होता है. Unfriend करने पर आप दोनों एक दूसरे की पोस्ट नहीं देख पाते है और आप यह भी नहीं देख पाते की वह Online है या नहीं. इस तरह इसे एक तरह से दोस्ती का तोड़ देना कहा जा सकता है. क्योंकि इसमें आप दोनों एक दूसरे के दोस्त नहीं रहते. आप उसे दुबारा Friend request भेज सकते है अगर वह राजी होगा तो आप वापस दोस्त हो जायेंगे.

Unfriend को वापस Friend कैसे बनाये

  • इसके लिए आप उसके नाम से Facebook पर सर्च करे, जैसे ही उसकी Profile दिखेगी आप उसे खोले और Add Friend पर क्लिक करके friend request send कर दें. ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति के पास friend request पहुंच जाएगी अगर उसे आपसे फेसबुक पर दोस्ती करना होगी तो वह उसे Accept कर लेगी नहीं तो Reject कर देगी या देगा.
  • कई बार ऐसे में आपको ब्लॉक भी कर देते है जिससे फिर दुबारा आप उनको फेसबुक पर नहीं देख पाते है, अगर आप भी फेसबुक पर उनका नाम सर्च करने पर उनकी प्रोफाइल नहीं देख पा रहे हो आपको उनकी ID नहीं मिल पा रही है तो इसका यही मतलब होता है की उसने आपको ब्लॉक कर दिया है. ऐसे में आप उनसे फेसबुक पर बात भी नहीं कर पाएंगे और ना ही दोस्त बन पाएंगे.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.