Faceboook का Password भूल गए है तो क्या करे ?

फेसबुक का पासवर्ड भूल गए है तो क्या करे कैसे पासवर्ड रिसेट करे : अक्सर ऐसा होता है की हम facebook के password या किसी भी चीज के password डालकर भूल जाते है. तो ऐसे में क्या करना चाहिए, बिना पासवर्ड के तो हम फेसबुक चला ही नहीं सकते है, अकाउंट खुलेगा ही नहीं. इसके लिए हमे पासवर्ड रिसेट करना पड़ेंगे, अगर आपके फेसबुक अकाउंट में मोबाइल नंबर या ईमेल ID Add कर रखी है तो आपका फेसबुक अकाउंट वापस खुल जायेगा और आप नए पासवर्ड भी बना सकेंगे.

होता क्या है, अक्सर जब कोई अपने फेसबुक के पासवर्ड भूल जाता है तो जल्दबाजी में वह उलटे-सीधे पासवर्ड डालने लगता है. इससे होता क्या है, फेसबुक आपके अकाउंट को Suspicious activity में ले लेता है और उसको secure करने के लिए temporarily blocked कर देता है. होता क्या है, जब आप ऐसे बार बार गलत पासवर्ड डालकर log-in करने की कोशिश करते है तो फेसबुक को लगता है की कोई आपके अकाउंट को heck करना चाह रहा है तो इसलिए फेसबुक आपके अकाउंट को कुछ समय के लिए बंद कर देती है ताकि उसे कोई दूसरा व्यक्ति न खोल पाए. तो हमारा कहना है की आप अगर पासवर्ड भूल गए है तो कोई बात नहीं लेकिन उलटे सीधे पासवर्ड लिख कर बार बार कोशिश न करे बल्कि सीधे पासवर्ड बदल ले आइये आगे जाए facebook ka password bhul gaye hai to kya kare password change kaise kare in Hindi.

फेसबुक का पासवर्ड भूल गए है तो क्या करे

Facebook Ka Password Bhul Gaye To Kya Kare

facebook ka password bhul gaye hai to kya kare, फेसबुक का पासवर्ड भूल गए है तो क्या करे, facebook ka password bhul gaye,

  1. सबसे पहले आप जिस मोबाइल से रोजाना फेसबुक चलाते है उसी में chrome या UC browser दोनों में से किसी एक को खोले और इस Link पर जाए. यहां क्लिक करे इस लिंक पर जाने पर एक पेज खुलेगा फेसबुक का जो की पासवर्ड बदलने में मदद करेगा.
  2. इस लिंक के खुलने पर वह आपसे आपकी Facebook ID में add किये हुए Phone Number या Email Address डालने को कहेगा तो आप इन दोनों में से किसी भी एक को वहां डाल दें.
  3. इसके बाद अगर आपने अपने फेसबुक अकाउंट में मोबाइल नंबर और ईमेल ID दोनों डाल रखी है तो वह आपसे इन दोनों में से किसी एक को सेलेक्ट करने को कहेगा, क्योंकि फेसबुक OTP Code भेजेगा अकाउंट Verify करने के लिए. तो आप दोनों में से किसी एक को चुन लें और Continue पर क्लिक करे.
  4. जैसे ही आप Continue पर क्लिक करेंगे तो थोड़ी देर में आपके मोबाइल पर या ईमेल पर जिस को भी आपने सेलेक्ट किया होगा उस पर Code आजायेंगे आपको उन कोड को वापस Browser में आकर जहां Facebook Verification code मांग रहा है वहां पर डाल देना.
  5. इसके बाद Continue करते हुए फेसबुक next page में New Password सेट करने को कहेगा तो आप अच्छा सा याद रहने वाला पासवर्ड डाल दें और Continue कर दें. और आगे जो भी ऑप्शन आये उनमे Continue या Skip करते जाए.
  6. बस अब आपके पासवर्ड बदल चुके है, अब आप अगली बार जब भी फेसबुक खोले तो यह पासवर्ड डाले तो अकाउंट खुल जायेगा.

जैसा हमने बताया की आप ऊपर दी लिंक पर जाए या Chrome में फेसबुक खोले और उसमे just जहां हम पासवर्ड डालते है उसके निचे लिखा होता है Forgotten Password उस पर क्लिक करना फिर वह Find Account लिखा होगा उसमे आप अपना मोबाइल नंबर या ईमेल डाल दें ताकि फेसबुक आपके Account को पहचान सके.

फिर जैसे ही आप ईमेल या नंबर डालेंगे तो आपके सामने दो option होंगे, फेसबुक पूछेगा की आप Email के जरिये पासवर्ड रिसेट करना चाहेंगे या मोबाइल नंबर के जरिये तो आप दोनों में से एक को जो आसान लगे उसे चुन लें. जिन लोगों की फेसबुक पर सिर्फ मोबाइल नंबर पर बानी हो या सिर्फ ईमेल Id पर बनी हो तो उन्हें ऐसे दोनों में से एक को चुनने के option नहीं आते क्योंकि आपने एक ही चीजे डाल रखी है.

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर या ईमेल जिसको भी आपने सेलेक्ट किया था उस पर फेसबुक के कोड आएंगे आप उनको वही फेसबुक के पेज पर जहां कोड मांग रहे है वहां पर डाल दें और continue करे.

इसके बाद फेसबुक आपको नए पासवर्ड डालने को कहेगा तो यहां इस तरह पासवर्ड डालकर continue कर दें.

अब यहां continue करने के बाद जो भी ऑप्शन आये उनको भी continue या Skip करते जाए आपके पासवर्ड बदल चुके है.

तो आप समझ गए होंगे की फेसबुक का पासवर्ड भूल गए है तो क्या करे कैसे फेसबुक के पासवर्ड बदले वा ऐसी स्थिति में Facebook ka Password bhulne par kya kare आदि. इन तरीको से आप बड़ी आसानी से अपने फेसबुक खोल सकते है.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.