मजबूत सपना – Dream Short Motivational Story For Students

आपका दोस्त, आपके माता पिता, आपके रिश्तेदार या आपके हालात. क्या कहीं कोई आपके सपने चुराने की कोशिश तो नहीं कर रहा है. पढ़िए dream short motivational story in hindi for students sankalp sapna sach karne ka.

motivational stories for students in hindi, motivational story in hindi for students

Dream Short Motivational Story in Hindi For Students

बहुत पूरानी बात हैं एक छोटा लडका था जो घोडों के घुमन्तु प्रशिक्षक का बेटा था. वह ओर उसके पिता अलग-अलग अस्तबलों में जाकर घोडों को ट्रैन करते थे. परिणामस्वरूप उस लडके के स्कूल अक्सर बदलते रहे. जब वह सीनियर क्लास में पहूंचा तो एक दिन टीचर ने उससे एक निबंध लिखने को कहा, विषय था- वह बडा होकर क्या बनना चाहता है ?

उस रात लडके ने सात पेज का निबंध लिखा जिसमें उसने बताया कि उसका लक्ष्य घोडों के रेंज का मालिक बनना है. उसने अपने सपने को पूरे विस्तार से लिखा और 200 एकड के रेंज की एक तस्वीर भी खिंची फिर उसने 4000 वर्ग फुट के मकान की विस्तृत योजना भी खिंची जिसे वह 200 एकड के रेंज पर बनाना चाहता था.

अगले दिन उसने टीचर को वह निबंध थमा दिया. दो दिन बाद उसे उसका निबंध वापस मिल गया. सामने वाले पेज पर एक बडा लाल F “Fail” लिखा था. उसके नीचे लिखा था क्लास के बाद मुझसे मिलो. लडका क्लास के बाद टीचर से मिलने गया, उसने पूछा- आपने मुझे फेल क्यों किया ?

टीचर ने कहा- तुम्हारें जैंसे लडके के लिए यह एक काल्पनिक सपना है. तुम खानाबदोश परिवार से हो तुम्हारें पास संसाधन नहीं है. तुम यह काम किसी भी हालत में नहीं कर सकते. Dream Big Achieve Big Story For Students टीचर ने आगे कहा- अगर तुम इस निंबध में यथार्थवादी लक्ष्य शामिल कर लोगे तो मैं तुम्हारी Grade पर विचार करने को तैंयार हूं.

वह लडका घर गया और उसने इस बारे में काफी देर तक सोचा और हफ्तेभर तक विचार करने के बाद उस लडके ने टीचर को वह निबंध ज्यों का त्यों दे दिया और कहा- आप अपने एफ ग्रेड को कायम रखें और मैं अपने सपने को कायम रखूंगा.

सालों बाद एक समूंह को संबोधित करते हुए उस लडके ने अपनी यह कहानी सुनायी. उसने कहा- मैं यह कहानी आपको इसलिए बता रहा हूं क्योंकि आप इस समय मेरे 200 एकड के घोडों के रेजं की बीच बने 4000 वर्ग फुट के इस मकान में बैठे हैं.

मैंने उस स्कूल के निबंध को मुडवाकर अंगीठी के उपर टांग रखा है और इस कहानी का सबसे अच्छा हिस्सा यह हैं कि दो साल पहले वही स्कूल टीचर तीस बच्चों को लेकर मेरें रेंज एक सप्ताह रूकने आये. जाते समय वे बोले – देखों बेटा में तुम्हें यह बात बता सकता हूं जब मैं तुम्हारा टीचर था तो एक तरह से मैं बच्चों के सपने चुराने का काम करता थां.

उन वर्षो में मैंने बहुत से बच्चों के सपने चुराये. सौंभाग्य से तुममें इतना संकल्प था कि तुमने अपना सपना नहीं चुराने दिया. “ ठीक ऐसा ही हमारे आपके ओर सभी व्यक्तियों के साथ होता है. जो कोई अपने लक्ष्य को दिल से चाहते है उनके शिक्षक, दोस्त, माता पिता व परिवार के लोग उन्हें निराशा भरी बातें कहते हैं. वह आपका सपना चुराने का काम करते है.

Inspiring Lesson Of This story

या यूं कहें की परमात्मा आपकी परीक्षा ले रहा हो, की आप अपने लक्ष्य को किस हद तक पाना चाहते है. बहुत से लोग होते है जो की सब की निराशाजनक बातों को सुनकर अपना लक्ष्य छोड़ देते हैं. और सफल सिर्फ वही हो पाते हैं जो अपने संकल्प पर कायम बने रहते हैं.

हो सकता है आपका लक्ष्य/सपना बहुत बड़ा हो, तो यह स्वाभविक सी बात है की इसके सच होने में समय जरूर लगेगा, लेकिन ऐसा नहीं की यह पूरा नहीं होगा. इस पर अब्दुल कलम सर का कथन है “अगर आप सूरज की तरह चमकना चाहते है, तो पहले सूरज की तरह जलिये” याद रखिये बिना संघर्ष के कोई सफल नहीं हो पाता जितना कड़ा संघर्ष होगा उतनी ही बड़ी उपलब्दि हासिल होगी.

Dream short motivational story for students success –

आप सफलता और असफलता मिलने के बाद एक एकांत जगह पर जाए, फिर अपने आप से बात करे की क्या में ठीक जा रहा हूं. अपनी सफलता और असफलता पर खुद से बाते करे, पूछे खुद से की क्या में सही जा रहा हूं. आप यह रोजाना भी कर सकते है. ऐसा करने से आप जल्द ही अपनी जिंदगी से छोटी-मोटी परेशानियों को मिटा देंगे और इससे आपको अपनी सफलता की राह भी साफ़-साफ नजर आने लगेगी.

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.