ilaj Treatment in Hindi

हिचकी रोकने के 20 उपाय – आयुर्वेदिक घरेलु इलाज इन हिंदी

हिचकी रोकने के घरेलु उपाय – हिचकी एक ऐसा रोग हैं जो आपको बोलने भी नहीं देती. इसके बार-बार आने से व्यक्ति का शारीरिक तनाव बढ़ जाता हैं, गाला दर्द करने लगता हैं आदि. जानिये हिचकी क्यों आती हैं कारण– hiccoughs treatment घर पर ही हिचकी का इलाज करे सबसे सरल व उपयोग में आसान नुस्खों से. हिचकी क्या है और क्यों होती हैं.

जब भी हिचकी आये धीरे-धीरे एक glass पानी पिए अगर हलकी हिचकी होगी तो तुरंत बंद हो जाएगी.

चकी रोकने के उपाय, hichki ka ilaj, hichki ka ilaj in hindi,

पढ़िए हिचकी दूर करने के लिए नुस्खे home treatment, एक नुस्खे का एक ही समय पर उपयोग करे ताकि इस उपचार का कोई नकारात्मक असर न हो.

हिचकी रोकने के उपाय 20 आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे से करे इलाज

नीबू का रस एक चम्मच और शहद एक चम्मच लेकर इसमें अपने taste के हिसाब से काला नमक मिलाकर पिने से हिचकी बंद हो जाती हैं. नीबू को चूसने से भी हिचकी बंद हो जाती है यह हिचकी का आसान घरेलु उपाय है.

जब भी हिचकी आये तो मूली के 4 ताजा पत्ते लेकर खालें, थोड़ी देर में हिचकी रुक कर बंद हो जायेगी.

प्याज को अच्छे से काटलें और धोलें फिर इसमें नमक मिला लें, अब इसे खालें. कुछ दिनों तक लगातार खाते रहने से हिचकी आना बिलकुल बंद हो जायेगी. (क्या आप जानते हैं ब्राह्मण प्याज और लहसुन क्यों नहीं खाते – अभी जानिए)

अगर तेज हिचकी आ रही हो और रुक नहीं रही हो तो पुदीना के पत्ते (Leaves) चूसें, स्वाद के लिए आप पुदीना के पत्तों में शक्कर डालकर भी खा सकते हैं. यह hiccoughs रोकने का अच्छा उपचार माना जाता हैं. यहां जाने पुदीना खाने के सभी फायदों के बारे में.

(Hiccough) ताजा अदरक लें और उसके छोटे-छोटे टुकड़े करले, फिर इसे चूसें. नयी और पुराणी लगातार आने वाली हिचकियां बिलकुल बंद हो जायेगी. अदरक सभी तरह की हिचकियों को रोकने में सक्षम माना जाता है, hiccoughs को रोकने का उपाय हैं. और भी जानिए अदरक खाने के ढेरों लाभ के बारे में.

सोंठ को पीसकर दूध में उबाल कर पिलाने से भी हिचकी बंद हो जाती हैं.

12 ग्राम तुलसी के पत्तों रस बनाये फिर इसे 6 ग्राम शहद में अच्छे से मिला लें. फिर इसे पिए इससे हिचकी रोकने में आसानी होगी जल्द ही यह बंद हो जायेगी.

घर पर ही हिचकी का घरेलु इलाज कैसे करे सरल उपचार

ज्यादा ही हिचकी आती हो तो बाजरे के बराबर हींग को केले (Banana) या गुड़ (Jaggery) के साथ मिलाकर खाये. हिचकी बंद हो जायेगी. हींग खाने के फायदों के बारे में और भी पड़ें – हींग के उपयोग.

हिचकी आने पर – नाक में हींग की धुनि देने से भी हिचकी में लाभ होता हैं.

चाहे कैसी भी हिचकी हो यह राइ का घरेलु नुस्खे हिचकी बंद कर देगा – 10 ग्राम राय लें, 250 ग्राम पानी में उबालकर अच्छे से छानकर गुन-गुना पानी रहने पर पिलाने से हिचकी बंद हो जाती हैं. Read More – Health benefits of mustard.

कालीमिर्च से हिचकी का इलाज करे – 5 कालीमिर्च को अच्छे से जलाकर और पीसकर बार-बार सूंघने से हिचकी बंद हो जाती है, यह बहुत सरल उपाय हैं. कालीमिर्च से जुड़े 51 फायदों के बारे में भी पड़ें.

(Hiccough) सेंधा नमक, काला नमक और रोजाना उपयोग में आने वाला नमक इन सबको बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. फिर इसकी आधी चम्मच गर्म पानी से लें. यह सबसे अच्छा घरेलु उपाय हैं इससे हिचकी बंद हो जाएगी. नमक के सकारात्मक फायदे और नमक के 51 स्वास्थ्य लाभ यह भी पड़ें.

काला नमक 1/4 चौथाई चम्मच, नीबू का आधा रस (juice), एक चम्मच शहद में मिलाकर लेने से तुरंत हिचकी बंद हो जाती हैं. जब तक हिचकी बंद न हो इसे हर 20 मिनट की गैप में लेते रहे.

60 ग्राम पीसी हुए राय (Mustard) एक किलो पानी में उबालें. चौथाई पानी रह जाने पर अपने टास्ते के हिसाब से सेंधा नमक मिलाकर पिलाते रहने से हिचकी बंद हो जाती हैं. हिचकी रोकने का सरल उपाय.

हिचकी के लिए आसान उपचार

सेंधा नमक को पानी में घोलकार उसे अपनी नाक (Nose) में टपकाने से भी हिचकी बंद हो जाती हैं.

साबुत उड़द जलते हुए कोयले पर डालें, (यह हिचकी के लिए सबसे सरल नुस्खे में से एक है) फिर इसका धुआं सूंघे हिचकी खत्म हो जायेगी.

पुराण सूखा गुड़ पीसकर, इसमें पीसी हुई सोंठ मिलाकर सूंघने से हिचकी आना बंद हो जाती हैं.

थोड़ा थोड़ा सा गर्म देसी घी पि लेने से भी हिचकी बंद हो जाती हैं.

Sugar cane गन्ने का रस पिने से भी हिचकी बंद हो जाती हैं.

इलाइची खाने से भी हिचकी बंद हो जाती हैं, हिक्सोग़ ट्रीटमेंट इन हिंदी में.

400 ग्राम पानी में 4 इलाइची छिलके सहित अच्छे से उबालें, जब पानी आधा रह जाए तो उसे उतार लें और इसे अच्छे से छान लें और जिसे हिचकियां आरही हो उसे एक बार में ही यह सारा पानी पीला दें. एक बार पीला देने से ही हिचकी आना रुक जायेगी.

शहद से करे इलाज

प्याज के रस में शहद मिलाकर चाटने से भी जल्दी हिचकी बंद हो जाती हैं.

सिर्फ शहद चाटने से भी मामूली हिचकी बंद हो जाती है. & सोंठ, पीपल, आवला, और मिश्री इन सबको पीसकर शहद के साथ 3 ग्राम चाटने से हिचकी में लाभ होता हैं.

चन्दन को किसी महिला के दूध में घिसकर सूंघने से भी हिचकी बंद हो जाती हैं. हिचकियां रोकने के सबसे कारगर घरेलु उपाय हैं.

Hiccoughs Hichki Ayurvedic

पीपल के पेड़ की सुखी छाल जलाकर तुरंत पानी से बुझा दें, फिर इस बुझे हुई पानी को पिलाने से हिचकी, उल्टियां और ज्यादा प्यास लगना बंद हो जाती हैं.

यहां बताये गए सभी हिचकी रोकने के उपाय बहुत कारगर हैं, लेकिन याद रखें एक समय में एक ही नुस्खे और उपाय से हिचकी का उपचार करे ताकि कोई side effects न हो. यह सरल और असररकी नुस्खे आपकी हिचकी का इलाज जरूर करेंगे इन हिंदी में. इसके साथ ही इस बदलते दौर में अपनी सेहत का पूरा-पूरा ख्याल रखे, क्योंकि यहां कब क्या हो जाए कुछ पता नहीं. इसीलिए विशेषकर खान-पान पर ध्यान दें और स्वस्थ रहे. इसके साथ ही अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो निचे Comment करिये.

loading...