बने अवसरवादि, खोजते रहें अवसर | Avsar Ka Labh Lein

loading...

अवसरवादि, अवसर का उपयोग

avasar

धरती पर अब किये गए सबसे ज्यादा सफल कारोबार हमेशा से कुछ लोगों के बहुत मेहनती प्रयासों का Result रहे है। ऐसे लोगों को कारोबार शुरू करने के लिए पेसो की नहीं बल्कि ऊर्जा बुद्धि और दृढ़ संकल्प की जरुरत होती है।

पेंसे कमाने में ही नहीं बल्कि प्रतिष्ठा मान सम्मान पाने में भी यह लोग ही सबसे ज्यादा सफल हुए है, जिसने स्वयं पर विश्वाश किया हैं। आज के दौर में ऐसे लोगों की मांग है। जिन लोगों के पास धैर्य और प्रतिक्षा रखने की क्षमता हो, भले ही दुनिया उनकी तारीफ़ करे या निंदा।

आज ऐसे ही लोगों की जरुरत है। जब Abraham Lincoln से किसी व्यक्ति ने पुछा कि अगर वह बगावत को शांत न कर सकें तो तीन-चार साल के बाद क्या कर रहे होंगे ? Lincoln का उत्तर था- इसमें लगे रहने के अलावा तो कोई विकल्प ही नहीं है।

जब Henry Clay Child थें तो वह बहुत शरारती थें, वह स्कूल में कभी अपना पाठ सही से नहीं सुना पाते थें लेकिन बाद में उन्होनं तय किया कि वे कुशल वक्ता (Skillful Speaker) बनकर रहेंगे। इसलिए उन्होंने lecture तैयार किये और उन्हें अपने खेत-खलिहानों में गाय-भैसों को सुना-सुना कर practise करते।

जब एक छोटे से लडके से पुछा गया कि उसने स्केटिंग कैसे सीखी ? तो उसने फट से answer में बताया- हर बार गिरकर उठने के साहस के सहारे।

खोजते रहों अवसर

सच में सफल आदमी के लिए जिंदगी में अवसर का इंतजार और काम करने की योग्यता होना बहुत जरुरी हैं । ये दोनो ही बातें जिसमें होगी वह बहुत उपर पहुँचता है। ठीक यही रहेगा की अवसर करने के बजाये आप खुद ही अवसर को create कर ले |

आप भी उसी तरह उसका creation करें जिस तरह झोपडी में पैदा होने वाले Abraham Lincoln ने किया। उसी तरह अवसर का बनाये जैंसे अपने खेतों में शाम के झुटपुटे में Henry Wilson ने किया। उस समय उन्होंने ऐसी हजारो books पड डाली जिनके बारे में उनकी age के बच्चे सोच भी नहीं सकते |

जो व्यक्ति Try कर सकता है, जिसमें किसी काम को शुरू करने की इच्छा और अभिलाषा हैं वह अपने लिए अवसर जरूर बना सकता है। आलसी आदमी यदि Golden opportunity भी उसे मिल जाये तो भी उसे कोई फायदा नहीं पहुंचेगा। अगर आप में अवसर को accept करने लायक नहीं हैं तो ऐसी condition में बड़ा से बड़ा अवसर भी आपकों उपहास का पात्र बना सकती है।

योग्य व्यक्ति के लिए कभी अवसर की कमी नहीं। ऐसे व्यक्ति जिन्हें कोई काम करना होता है। हमेशा सुयोग्य व्यक्ति की खोज में रहते है और वह इसके लिए बहुत उत्सुक भी रहते हैं कि ऐसे व्यक्ति से अधिक से अधिक फायदा उठाया जाये।

जिंदगी में सफल होने के लिए सिर्फ यही remedy हैं कि इंसान खुद को किसी भी काम को पूरा करने के लायक बनायें।

अवसर बहुत हैं उनकी कोई सीमा नहीं है। हर एक जगह पर अवसर मौजूद है। और उनसे ज्यादा से ज्यादा फायदा लेना सभी आदमियों का हक़ है। पर इसके लिए जरुरी हैं कि व्यक्ति अवसर को खुद पहचाने। और उसे use में लाये। अवसर को मौजूद होते हुए भी आदमीं को अपने लिए उसका creation खुद ही करना पडता है। अगर वह खुद अवसर का निर्माण नहीं कर सकता, तो ऐसा कभी possible नहीं की खुद अवसर उसे न मिलें |

(अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Share और अपने विचार को Comments के द्वारा हम तक पहुंचाए)

इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter और Whatsapp Groups पर Share जरूर करें. Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करे.
loading...

Leave a Reply

error: Please Share This but dont Copy & Paste.