अजवाइन के 51 फायदे – Ajwain Ke Benefits & Uses in Hindi

ajwain benefits in hindi, ajwain ke benefits in hindi

अजवाइन के फायदे और नुकसान हम यहां जानेंगे अजवाइन खाने से क्या फायदे होते है, क्या तरीका व उपयोग हैं व इसके फायदे बताये इन सर्च क्वेरीज पर हमने यह 51 benefits दिए हैं। अजवाइन के नुस्खे निम्नलिखित हैं

मासिक धर्म में दर्द, अनियमित मासिक धर्म, बंद मासिक धर्म, sexual power बढ़ाये, मर्दाना शक्ति, रक्तप्रदर, अपच दस्त और गैस, मिर्गी आना, भूख बढ़ाना, एसिडिटी, कब्ज गैस, सीने का दर्द, बेड पर बाथरूम करना, बवासीर बंद करे, पाचक शक्ति बढ़ाएगा, गले की खराश, जो ख़त्म करे।

खांसी बलगम, शराब छुड़वाएगा, कान का दर्द, गैस प्रोब्लेम्स, पुराने बुखार, मुंहासे पिम्पल्स ठीक करे, ठण्ड लगकर बुखार आना, नकसीर नाक से खून बहना, अरुचि होना, खटमल को भगाये, मच्छर भगाये टोटका, मूत्र रोग, अनिद्रा, बिच्छू काटना, मलेरिआ बुखार, दर्द नाशक, पथरी और गुर्दे का दर्द आधे सर का दर्द, पेटदर्द का इलाज। – carom ajwain benefits in hindi language में read full Carom Seeds aryuevdic Remedies।

  • फोड़े फुंसी की सूजन खुजली ख़त्म करे (For Pimples)

अजवाइन (ajwain) नीबू के रस में पीसकर लैप करें। अजवाइन और चीनी बराबर मात्रा में थोड़े-से पानी में पीसकर फोड़े-फुंसी या कहीं कटे हुए स्थान पर लगाएं, आराम मिलेगा। अजवाइन के उबले पानी से फोड़े फुंसी घाव धोएं।

आग से जले हुए अंग पर अजवाइन एक ग्लास पानी में उबालकर छानकर धोएं। फिर उसी को चटनी की तरह पीसकर चर्म रोग ग्रस्त त्वचा (Skin) पर लैप करें

Ajwain Benefits in Hindi Seeds Uses in Hindi

अजवाइन खाने के फायदे व नुकसान उपयोग के बारे में जाने

  • मासिक धर्म के दौरान दर्द होना

अगर मासिक धर्म में दर्द होता हो तो 4 चम्मच कच्ची अजवाइन और 2 चम्मच सेंधा नमक पीसकर, मिलाकर मासिक धर्म के दिनों में आधा-आधा चम्मच 3 बार फंकी रोजाना लें। दर्द बंद होने पर इसे लेना छोड़ दें।

  • अनियमित मासिक धर्म को नियमित कैसे करे

Ajwain benefits in periods – 2-2 चम्मच अजवाइन और 2 कप पानी अपने टेस्ट के हिसाब से गुड मिलाकर उबालें। आधा पानी रहने पर छानकर गर्म-गर्म सुबह-शाम मासिक धर्म आने के 1 सप्ताह पहले से पिलाए और मासिक धर्म के प्रथम दिन तक पिलाएं। इस तरह 3 महीने तक हर मासिक धर्म से पहले पिलाएं। मासिक धर्म सम्बंधित सभी गड़बड़िया ठीक हो जायेंगी।

  • बंद मासिक धर्म

अगर दिन छोड़कर देर से मासिक धर्म आते हो, दर्द हो तो मासिक धर्म आने के 15 दिन बाद से मासिक धर्म के आने तक रोजाना आधा चम्मच पीसी अजवाइन गर्म दूध के साथ खाएं लाभ होगा। मासिक धर्म सही समय पर आने लगेगा अजवाइन बेनिफिट्स इन हिंदी घर पर ही आयुर्वेदिक उपचार करे।

  • रक्तप्रदर को ठीक करे (Raktpradar)

15 ग्राम अजवाइन रात को मिटटी के पात्र में 150 ग्राम पानी में भिगो दें सुबह ठंडाई की तरह पीसकर इसी पानी में घोलकर, छानकर पिलाएं। रक्तप्रदर ठीक हो जायेगा।

ajwain benefits for period in hindi

Ajwain ke periods masik dharm me benefits।

  • अपच दस्त और गैस (Apach+Gas)

100 ग्राम पीसी हुई अजवाइन में 15 ग्राम पिसा हुआ सेंधा नमक मिलाकर चूर्ण बनाएं। इसकी आधा-आधा चम्मच दो बार खाने के बाद पानी से फंकी लें। इन सभी में लाभ होंगे।

  • मिर्गी आना बंद करे (Mirgi)

निम की कोंपलें आठ, अजवाइन आधा चम्मच, काला नमक अपने टेस्ट के हिसाब से सबको पीसकर आधा कप पानी में घोलकर रोजाना दिन में एक बार पीनी से मिर्गी के दौरे पड़ना बंद हो जाते हैं।

20 ग्राम अजवाइन, दस ग्राम कपूर, 3 सुहागा मिलाकर पीस लें। ऐसे शीशी में भर लें। चौथाई चम्मच रोजाना सुबह-शाम ठन्डे पानी से फंकी लें। मिर्गी का दौर पड़ना बंद हो जायेगा। यह प्रयोग लम्बे समय तक करें। लाभ होगा।

  • भूख न लगना

एक चम्मच पीसी हुई अजवाइन की फंकी गर्म पानी के साथ लेने से भूख अच्छी खुलकर लगती हैं। यह बारिश के मौसम में ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

भूख नहीं लगती हो तो नीबू का रस एक चम्मच+अदरक का रस आधा चम्मच+ काला नमक एक चुटकी (आधा ग्राम) मिलाकर खाना खाने के आधा घंटा पहले लगातार 15 दिनों तक लेने से भूख खुलकर लगने लगेगी। भूख बढ़ाने के लिए यह सफल नुस्खा हैं।

  • अलम्पित्त, Acidity को ख़त्म कैसे करे

एक चम्मच अजवाइन, आधा-आधा चम्मच सेंधा नमक और कालीमिर्च सब पीसकर मिलाकर आधा-आधा चम्मच रोजाना 3 बार गर्म पानी से फंकी लें।

अलम्पित्त में चौथाई चम्मच अजवाइन, बादाम की एक गली खाने के बाद अजवाइन रोजाना दो बार चबा-चबा कर खाएं।

अजवाइन खाने के फायदे

  • कब्ज गैस – अजवाइन से कब्ज और गैस मिटाये 

अजवाइन, इसबगोल की भूसी, सोंठ सामान मात्रा में पीसकर एक चम्मच सोते समय गर्म पानी से लें। गैस और कब्ज नहीं बनेगी

एक चम्मच अजवाइन आधा गिलास पानी में उबालकर, छानकर नीबू निचोड़कर पिएं। गैस में लाभ होगा।

पीसी अजवाइन आधा चम्मच, पांच तुलसी के पत्ते और पांच कालीमिर्च कूटकर दो कप पानी में उबालें। उबलते हुए आधा कप पानी रहने पर छानकर पानी रात को सोते समय पिएं। दस्त खुलकर, साफ़ आएगा। कब्ज दूर हो जाएगी। सोते समय आधा चम्मच अजवाइन चबाएं।

  • मर्दान शक्ति बढ़ाने के लिए (Sexual Power)

अजवाइन यौन शक्ति बढ़ाती हैं। 200 ग्राम पीसी हुई अजवाइन सफ़ेद प्याज के रस में भिगोकर सुख लें। सूखने के बाद फिर से सफ़ेद प्याज के रस में भिगोकर सुखाएं। इस तरह 3 बार भिगोकर सुखाएं। इसमें से दो चम्मच अजवाइन लेकर इसमें दो चम्मच देशी और चार चम्मच चीनी मिलाकर रोजाना सुबह खाएं। यह एक मात्र है। ऐसी एक मात्र ईएसआई तरह लगातार 21 दिन तक खाएं मर्दाना शक्ति बढ़ जाएगी। विवाहित जीवन का पूर्ण भोग होगा।

ajwain benefits for weight loss in hindi

Ajwain Se Motapa Kaise Ghataye

  • छाती का दर्द ख़त्म करे

खाना खा लेने के बाद चौथाई चम्मच अजवाइन और दो बादाम खाएं, लाभ होंगे।

  • बिस्तर में पेशाब करना

चौथाई चम्मच पीसी हुई अजवाइन की दो बार रोजाना सुबह और रात को सोते समय पानी से फंकी दें या गुड में मिलाकर खिलाए।

  • बवासीर बंद करे

अजवाइन कच्ची पीसी हुई आधा चम्मच थोड़ा सा सेंधा नमक एक ग्लास छाछ में मिलाकर रोजाना सुबह पिएं इससे कब्ज के साथ-साथ बावसीर भी ठीक होता हैं।

अजवाइन के लाभ ही लाभ

  • पाचक शक्ति बढ़ाये (immune system)

कोई भी खाने की चीज हो उसमें अजवाइन डालकर बनाएं। इस तरह अजवाइन को खाने से पाचनशक्ति बढ़ती हैं और खाई गई चीजों भी पांच जाती हैं।
आधा ग्लास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालकर उबालें, पानी को छानकर पिने से अपच में लाभ होता हैं।

दूध नहीं पचता हो तो दूध पिने के बाद अजवाइन चबाकर खाएं। कोई भी खाद्य पदार्थ अगर नहीं पचता हो तो उसमें भी अजवाइन डालकर खाएं।

  • गले की खराश और दांत दर्द ख़त्म करे 

हर तरह का दन्त दर्द अजवाइन के प्रयोग से ठीक हो जाता हैं। आग पर अजवाइन डालकर दुखते हुए दांतों पर धुनि दें। उबलते हुए पानी में नमक और एक चम्मच पीसी हुई अजवाइन डालकर रख दें। पानी जब गुनगुना रहे तो इस पानी को मुंह में लेकर कुछ देर तक रोकें, फिर कुल्ला थूक दें। इस तरह कुल्ले करें

अजवाइन की धुंआ और कुल्ले करने के बिच दो घंटे का अंतर रखें। इस तरह दिन में 3 बार करने से दांत और खराश भी ठीक हो जाती हैं। गले में दर्द हो तो इस तरह के पानी से गरारे करने से लाभ होता हैं। दांत दर्द में कच्ची अजवाइन पीसकर मंजन करें। दर्द जल्द ही थी हो जायेगा।

  • जू लिख को मिटाए

एक चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच फिटकरी पीसकर छाछ में घोलकर बालों की जड़ों में लगाएं, मलें, जू, लिख मर जाएगी अजवाइन के बेनिफिट्स इन हिंदी घर पर ही आयुर्वेदिक उपचार करे।

  • खांसी बलगम
  1. एक चम्मच अजवाइन खाकर गर्म पानी पिने से खांसी ठीक हो जाती हैं।
  2. पान में अजवाइन डालकर खाने से रात को खांसी चलना बंद हो जाती हैं।
  3. पीसी अजवाइन 5 चम्मच में 1 चम्मच नमक मिलाकर, 1 चम्मच यह मिश्रण 1 चम्मच
  4. शहद में मिलाकर रोजाना 3 बार खाने से सुखी, गीली खांसी ठीक हो जाती हैं
  5. एक और आधा कप पानी में एक चम्मच अजवाइन , जरा सा नमक डालकर इतना उबालें की आधा पानी रहे। इसे छानकर गर्म-गर्म रोजाना दो बार पिएं।
  6. चौथाई चम्मच अजवाइन, जरा सा नमक एक लौंग सबको धीरे-धीरे चबाएं और रास चूसते रहे, आखिर में खा जाएं फ्लू के बाद की खांसी और गले के दर्द में लाभ होगा।
  • शराब की आदत छुड़वाने के लिए 

जब भी शराब पिने को मन करे, अजवाइन चुटकी भर चबाएं जब तक पिने की इच्छा समाप्त नहीं हो, अजवाइन चबाते रहे। रस चूसते रहे। कुछ दिन ऐसा करने से शराब की आदत छूट जाएगी।

  • कान दर्द का इलाज

एक चम्मच अजवाइन दो चम्मच टिल के तेल में डालकर उबालें। फिर छानकर गुनगुना कान में डालें। कान का दर्द ठीक हो जायेगा, फुंसी भी होगी तो ठीक हो जाएगी।

Benefits Of Ajwain Carom Seeds

  • गैस समस्या का समाधान

10 चम्मच अजवाइन में 2 नीबू का डालें और अपने टेस्ट के हिसाब से काला नमक मिलाकर छाया में सुखाकर रख लें। पेट में दर्द और गैस होने पर 1 छोटा चम्मच भर फांक कर ऊपर से पानी पि लें असरकारी अजवाइन के अचूक बेनिफिट्स फायदे जरूर अपनाये।

अजवाइन सुखा पड़ीं, जीरा-ये सब बराबर मात्रा में मिलाकर पीसकर 1 चम्मच पानी से फंकी लेने से गैस में आराम होता हैं। अगर गैस पेट में रुक रही हो, पेटदर्द हो तो अजवाइन, जीरा, काला नमक (सब कुछ 50-50ग्राम) मोटी सोंफ और मिश्री (100-100 ग्राम) सबको मिलाकर पीसकर एक-एक चम्मच सुबह शाम खाने के बाद पानी से फंकी लें।

खाने के बाद एक ग्लास छाछ में आधा चम्मच पीसी अजवाइन, अपने टेस्ट के हिसाब से काला नमक, एक चम्मच बुरा मिलाकर पिएं। केवल अजवाइन और काला नमक मिलाकर गर्म पानी से भी फांकी ले सकते हैं। इससे पेटदर्द में फायदा होता हैं।

  • अजवाइन से मोटापा कैसे घटाए

अजवाइन मोटापा घटती हैं। रोजाना रात को सोते समय और सुबह भूखे पेट को ही तीन चम्मच पीसी साबुत अजवाइन की फंकी पानी से लम्बे समय दो महीने तक लें। मोटापा काम हो जायेगा।

  • पुराने बुखार को ख़त्म कैसे करे

15 ग्राम अजवाइन रोजाना सुबह मिटटी के बर्तन में एक कप पानी में भिगो दें। दिन में मकान में और रात को खुले में औस में रखें। दूसरे दिन सुबह छानकर पानी पिएं। ऐसे लगातार पंद्रह दिन तक पिएं। अगर ज्वर पूरी तरह से नहीं उतरे तो कुछ दिन और पिएं। इससे पुराण मंद ज्वर ठीक हो जाता हैं। तिल्ली, यकृत बढे हुए हो तो वह भी ठीक हो जाते हैं। भूख खुलकर भी लगने लगती हैं।

  • मुंहासे को ख़त्म कैसे करे (Acne Pimples & Skin)

3 चम्मच अजवाइन, इतना ही दही लेकर दोनों की चटनी पीस लें। इस चटनी को रात को चहरे पर लगाकर सो जाएं। सुबह मुंह गर्म पानी से धो डालें। इस प्रयोग को करते रहने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं और रंग में भी निखार आता हैं।

अजवाइन के प्रयोग उपयोग घरेलु उपाय व नुस्खे

  • ठण्ड लगकर आने वाला बुखार

आधा चम्मच पीसी अजवाइन की फंकी 3 बार गर्म पानी से लें। बुखार आना बंद हो जायेगा।

  • ज्वर, सर्दी लगकर आना

आधा चम्मच पीसी अजवाइन की फंकी गर्म पानी से रोजाना 3 बार लें। इससे जल्द सर्दी बंद हो जाएगी।

  • नकसीर (नाक से खून बहना)

अजवाइन और निम की हरी पत्तियां सामान मात्र में पीसकर सिर में दोनों कनपटियों पर लैंप करके एक घंटे बाद धोएं। नकसीर आना बंद हो जायेगा। ध्यान रहे लैप करते समय और धोते समय आँखों में ना चला जाये असरकारी अजवाइन के अचूक बेनिफिट्स फायदे जरूर अपनाये।

  • अरुचि होना

अजवाइन में अपने टेस्ट के हिसाब से काल नमक मिलाकर, पीसकर गर्म पानी से फंकी लें। शिशु को पेटदर्द , हर पिले दस्त और उल्टियां होने पर माँ के दूध में चार दाने अजवाइन के पीसकर पिलाने से लाभ होता हैं।

  • खटमल को भगाने का टोटका

चारपाई के चारों पायों पर अजवाइन की पोटली बनाकर खांट के चारों और लगा दें। ऐसा करने से खटमल नहीं आएंगे।

  • मच्छर भगाने का टोटका

अजवाइन पीसकर सामान भाग सरसों का तेल में मिलाकर उसमें गत्ते के टुकड़ों को तर करके कमरे में चारों कोनो पर लटकर दें। ऐसा करने से कमरे में मच्छर प्रवेश नहीं करेंगे।

  • मूत्र रोग की समस्या

50 ग्राम अजवाइन 50 ग्राम मिश्री पीसकर मिलाकर चूर्ण बना लें रोजाना पानी से एक चम्मच खाएं इससे पेशाब खुलकर आएगी। और पेशाब सम्बंधित परेशानियां दूर हो जाएँगी।

  • जुए – (बालों में जुए पड़ जाने पर)

बालों में जुए, लिख हो जाये तो पीसी हुई अजवाइन एक चम्मच, फिटकरी आधा चम्मच आधा कप छाछ में घोलकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद सिर धोएं जुए मर जायेंगी।

  • अनिद्रा (नींद क़म आने पर)

अजवाइन पीसकर सुबह-रात को सोते समय पानी से आधा चम्मच फंकी लें दर्द के कारन नींद नहीं आरही हो तो इससे नींद आएगी।

  • बिच्छू काटने पर

अजवाइन को पानी में पीसकर बिच्छू के काटने की जगह पर लगने से तुरंत जलन और दर्द क़म हो जाता हैं।

  • मलेरिया भुखार का इलाज

पीसी अजवाइन की फंकी रोजाना सुबह-शाम पानी से लेने से मलेरिया बुखार ठीक हो जाता हैं। मच्छरों से होने रोगों में अजवाइन दें।

  • दर्द नाशक (सभी दर्द से छुटकारा)

शरीर में कहीं भी दर्द हो अजवाइन पर पानी डालकर छटनी पीसकर दर्द वाली जगह पर लगाएं फिर कुछ देर बाद जब वह सुख जाए तो गर्म कपडे से दर्द वाली जगह पर सेंक करें। अगर आपको पेट दर्द होता हो तो उसमें भी यह नुस्खा अपना सकते हैं।

Ajwain Ke Fayde Benefits In Various Disease 

  • पथरी और गुर्दे का दर्द (अजवाइन के उपयोग)

Ajwain benefits list – अजवाइन पाउडर एक चम्मच रोजाना दो बार पानी से फंकी लेते रहने से मूत्राशय और गुर्दे की पथरी निकल जाती हैं। दर्द होने पर गर्म दूध से लें। अजवाइन चार चम्मच, तुलसी के सूखे पत्ते चार चम्मच, सेंधा नमक दो चम्मच- इन सबको पीसकर एक-एक चम्मच दो बार गर्म पानी से फंकी लेने से लाभ होते हैं। रोजाना नियम के हिसाब से खाना खाने के बाद आधा चम्मच पीसी हुई अजवाइन की फंकी लें। गुर्दे और गले के दर्द में लाभ होगा। vitamin D का सेवन गुर्दे से सम्बंधित रोगों से बचाता हैं।

  • Migraine Pain को ख़त्म करे

आधे सर का कभी कभी होने वाला दर्द का दौरा पड़ने पर अजवाइन पाउडर को पतले कपडे में लपेटकर लगातार सूंघते रहने से Migraine के दौरे उसी वक़्त खत्म हो जाते हैं।

  • जुकाम और सिदर्द को खत्म करे

अजवाइन की बीड़ी या सिगरेट बनाकर पिने से या सूंघने से जुकाम में fayde होते हैं। 6 ग्राम अजवाइन तवे पर भूनकर या कच्ची ही पतले कपडे में बांधकर हथेली पर रगड़कर बार-बार सूंघे। जुकाम और दर्द दूर हो जाएगा आधा पानी रहने पर छान लें और गर्म-गर्म पीकर औढकर सो जाएं। जुकाम और खांसी में लाभ होंगे।

  • सर्दी में नाक बंद होने पर

अजवाइन में तेल होता हैं। अजवाइन के तेल में अन्तिमिक्रोब्स तत्व होते हैं जो नाक में जमे बैक्टीरिया को ख़त्म कर देते हों। बैक्टीरिया के ख़त्म हो जाने पर नाक खुल जाती हैं इसके लिए भगोने में पानी डालकर 3 चम्मच अजवाइन डालकर उबालें। जब भाप निकलने लगे तब लौलिए से सिर ढककर मुंह को भगोने के पास जितनी गर्मी सहन हो, उतनी दुरी पर रखें। भाप को नाक से सांस लेते हुए खेंचे और मुंह खोलकर सांस बाहर निकालें इस तरह भाप में सांस लेने से नाक खुल जायेगी। सिरदर्द, साइनस का दर्द ठीक हो जायेगा।

ajwain ke fayde, ajwain ke fayde in hindi

Carom Benefits

  • पेट दर्द का इलाज अजवाइन के उपयोग

अजवाइन खाने के फायदे – अजवाइन 1 चम्मच और नमक अपने टेस्ट के हिसाब से गर्म पानी के साथ लेने से पेट दर्द बंद हो जाता हैं और पाचन क्रिया ठीक होती हैं। पतले दस्त होते हों तो वह भी बंद हो जाते हैं, प्लीहा की विकृति दूर हो जाती हैं।

15 ग्राम अजवाइन, 5 ग्राम काला नमक और आधा ग्राम हींग तीनों को पीसकर शीशी में भर लें। पेट दर्द होने पर आधा-आधा चम्मच दो बार गर्म पानी से लें। तुरंत लाभ होगा। इससे भूख भी बढ़ती हैं।

एक भाग सेंधा नमक, एक भाग कालीमिर्च दो भाग अजवाइन तीनो को पीसकर मिला लें। इसकी आधा चम्मच की फंकी गर्म पानी से लेने से पेटदर्द अल्पित्त, जलन भूख न लग्न, जलोदर आदि ठीक हो जाते हैं। पाचन अंगो की गड़बड़ी से होने वाले दर्द भी ठीक हो जाते हैं।।

  • बदन दर्द सर का दर्द भारीपन अजवाइन चबाने से दूर होता हैं

फ़्लू दो चम्मच अजवाइन दो कप पानी में उबालकर रोजाना चार बार पीएं। फ्लू में लाभ होंगे।
पित्ती की समस्या

Carom Seeds Ajwain benefits in Hindi me – एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच गुड सामान मात्र में मिलाकर खाना खाने के बाद छाछ या पानी में मिलाकर पिने से फायदा होता हैं। ऐसा 10 दिन तक करें।

उम्मीद हैं दोस्तों आपको अजवाइन के फायदे और नुकसान लाभ के बारे में जानकर बहुत अच्छा लगा हो। अजवाइन के उपयोग के जरिये बहुत सी बिमारियों से बचा जा सकता हैं। इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook और Google Plus पर SHARE करना न भूले।

One Response

  1. Bablu December 29, 2019

Leave a Reply