जब बीरबल ने अकबर को आँख वाला अँधा बताया | Birbal Ke Kisse

अकबर बीरबल बुद्धिमता की कहानियाँ

aankh wale andhe kahani birbal ki

आँखे वाले अंधे

एक दिन Akbar ने birbal से प्रश्न किया-हमारे राज्य में आँखे होते हुए भी अंधो की संख्या कितनी है ? बीरबल ने कहा-हुजूर में आपको निश्चित संख्या तो नहीं बता सकता, लेकिन यह तय है की अपने राज्य में अंधो की अपेक्षा आँख वाले अंधो की संख्या ज्यादा है ।

अकबर ने इसे प्रमाणित करने को कहा । बीरबल ने दो दिन में प्रमाण सहित सिध्द करने का दावा किया । दुसरे दिन सुबह बीरबल ने अपने घर के पास वाले रस्ते पर एक चारपाई बिछा दी । चारपाई बनी हुई नहीं थी, इसलिए बीरबल वही बैठकर उसे बुनने लगे ।

उन्होंने एक आदमी को कागज़ और कलम देकर अपने पास में बिठा लिया । देखते ही देखते पुरे शहर में यह बात फैल गयी । की बीरबल रास्ते में बैठकर स्वयं चारपाई बना रहा है ।

लोग वहां आते और बीरबल से पूछते-अरे बीरबल! आप यह क्या कर रहे हैं ? बीरबल कोई जवाब न देकर प्रश्न पूछने वाले आदमी का नाम पास बैठे कागज़ कलम लिए व्यक्ति को लिखवा देता ।

धीरे-धीरे यह सूचि काफी लम्बी हो गई । बादशाह तक इसकी सूचना पहुंची तो वे बीरबल को देखने आए। उन्होंने भी वही प्रश्न किया और बीरबल ने सूचि में उनका नाम सबसे ऊपर लिखवा दिया ।

अकबर ने सारा माजरा पूछा तो बीरबल बोला- आप सहित सभी देख सकते हैं की में यहाँ बैठ-कर चारपाई बना रहा हूँ । फिर भी सभी ने मुझसे पूछा की में क्या कर रहा हूँ ? हुए न आप सभी आँख वाले अंधे । बादशाह ने अपनी भूल स्वीकार कर बीरबल को इनाम दिया ।

शिक्षा का औपचारिक प्रमाण कई लोगों के पास होता है लेकिन ज्ञान का प्रयोग सही स्थान और समय पर करने वाला व्यक्ति ही सच्चा ज्ञानी होता है । आपने इस कहानी में से एक बात को तो नोटिस किया ही होगा, कहीं बार हम सभी के साथ ऐसी ही घटनाए होती हैं ।

लोग बड़े अजीब हैं, अभी आप खाना खा रहे हो, ‘तो पूछेंगे क्या कर रहा है, कहीं बैठे हो तो पूछते हैं, क्या कर रहा हैं । जबकी उन्हें बखूबी पता होता हैं, की यह बैठा हैं, यह खाना खा रहा है, लेकिन फिर भी वह पूछते हैं । जैसी की वे अंधे हो।

ऐसे लोग पूछतें तो ऐसे हैं जैसे की उन्हें हमारी बड़ी परवाह हैं, और हमारी मदद करना चाहते हो। लेकिन जब उन्हें बता दो की भाई यह-यह बात हैं । तो वह अपने आपको इस तरीके से दूर करते हैं की पता भी नहीं चलने देतें ।

दोस्तों – एक बात तो पक्की हैं, की अगर जीवन में सफल होना चाहते हो तो कभी ऐसे लोगों पर ध्यान मत देना। इनसे जितनी दुरी होगी उतना ही अच्छा रहेगा।

One Response

  1. Sagar November 5, 2019

Leave a Reply